बिहारः JDU विधायकों ने नीतीश कुमार पर छोड़ा फैसला, BJP से रिश्ता टूटना लगभग तय, शाम में हो सकता है ऐलान

राज्य की राजनीति में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को मंगलवार को दोपहर बाद मिलने का समय दिया है। माना जा रहा है कि आज शाम राज्यपाल से मुलाकात कर नीतीश कुमार इस्तीफा सौंप देंगे और आरजेडी के साथ सरकार बनाने का ऐलान करेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में एक बार फिर बड़ा राजनीतिक उलटफेर होने की हलचल तेज है। इस बीच पटना में 1 अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर बुलाई गई जनता दल (युनाइटेड) की बैठक खत्म हो गई है। खबर है कि बैठक में जेडीयू विधायकों और सांसदों ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला किया है। बैठक में आए सभी जेडीयू विधायकों, सांसदों और नेताओं ने बीजेपी से नाता तोड़ने का फैसला नीतीश कुमार पर छोड़ा है और कहा है कि नीतीश कुमार जो भी फैसला लेंगे, उसमें वे सब साथ रहेंगे।

दूसरी ओर सियासी हलचल के बीच आज आरजेडी नेता लालू यादव के पटना आवास पर आरजेडी के विधायकों और सांसदों की भी बैठक हुई, जिसमें खबर है कि महागठबंधन के भी विधायक शामिल हुए। सूत्रों के अनुसार आरजेडी के सभी विधायकों, एमएलसी और राज्यसभा सांसदों ने तेजस्वी यादव को फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के विधायकों ने भी तेजस्वी यादव को समर्थन देने का फैसला किया है। चर्चा है कि नीतीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़ आरजेडी के साथ सरकार बनाने की पूरी पटकथा लिख चुके हैं।


बिहार की राजनीति में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को मंगलवार को दोपहर बाद मिलने का समय दिया है। राज्यपाल का जवाब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दोपहर 1 बजे मिलने का समय मांगने के बाद आया है। राज्यपाल ने नीतीश कुमार को दोपहर बाद मिलने का समय दिया है, इससे पहले दोपहर मे बीजेपी के मंत्री उनसे मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि बीजेपी के सभी 16 मंत्री राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। बीजेपी अपनी भविष्य की रणनीति का खुलासा करने के लिए पटना में दोपहर बाद प्रेस कांफ्रेंस करेगी।

गौरतलब है कि जेडीयू और बीजेपी ने 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था। ज्यादा सीटें मिलने के बावजूद बीजेपी को नीतीश कुमार को सीएम बनाना पड़ा था। सरकार बनने के बाद से ही दोनों दलों के बीच खटपट चल रही थी। कई बार कई मुद्दों पर दोनों पार्टी के सुर अलग-अलग दिखे थे, जो अंततः गठबंधन में दरार तक पहुंच गया। माना जा रहा है कि आज शाम राज्यपाल से मुलाकात कर नीतीश कुमार इस्तीफा सौंप देंगे और आरजेडी के साथ सरकार बनाने का ऐलान करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia