बिहारः जीतन राम मांझी ने ताड़ी को बताया नेचुरल जूस, सरकार से की बैन हटाने की मांग

मांझी ने कहा कि ताड़ी को शराब की श्रेणी में रखना बिल्कुल गलत है। इसलिए मैंने बार-बार कहा कि बिहार में ताड़ी पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाना चाहिए। ताड़ी प्राकृतिक जूस माना जाता है। इसकी तुलना शराब से नहीं कर सकते। लाखों पासी समुदाय के लोग इस पर निर्भर हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पटना में पासी समुदाय के भारी विरोध के एक दिन बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने दावा किया कि ताड़ी एक प्राकृतिक जूस है और इसे शराब की श्रेणी में रखा जाना पूरी तरह गलत है। साथ ही उन्होंने सरकार से प्रतिबंध हटाने की भी मांग की।

जीतन राम मांझी ने कहा कि ताड़ी को शराब की श्रेणी में रखना बिल्कुल गलत है। इसलिए मैंने बार-बार कहा कि बिहार में ताड़ी पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाना चाहिए। ताड़ी को प्राकृतिक जूस माना जाता है और इसकी तुलना शराब से नहीं की जा सकती है। लाखों पासी समुदाय के लोग इस व्यवसाय पर निर्भर हैं।

पटना में मंगलवार को पासी समुदाय ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने दावा किया कि पुलिस ने समुदाय से संबंधित लोगों को निशाना बनाया और उन्हें ताड़ी बेचने के आरोप में जेल में डाल दिया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि लगभग सभी व्यक्ति जिन पर ताड़ी बेचने के मामले दर्ज किए गए है, सभी गरीबी रेखा से नीचे हैं और यही उनकी आय का एकमात्र स्रोत है।

इस मुद्दे पर बीजेपी के ओबीसी विंग के राष्ट्रीय महासचिव और प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा कि पुलिस, प्रशासन पासी समाज के लोगों से ताड़ी और नीरा बेचने के आरोप में जबरन वसूली कर रही है और गरीब लोगों को जेल में डाल रही है। मंगलवार को पटना पुलिस ने उनके साथ बेरहमी से मारपीट की और इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिम्मेदार हैं।


इस बीच, बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि हम ताड़ी के खिलाफ हैं क्योंकि इसमें मादक गुण हैं। इसलिए, राज्य सरकार ने नीरा के उत्पादन को बढ़ावा दिया है, जिसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अच्छे परिणाम कोविड काल से पहले आए थे। हमने इस व्यवसाय से जुड़े किसानों को प्रशिक्षण भी दिया है।

आमिर सुबहानी ने कहा कि ताड़ी और नीरा का उत्पादन समान है क्योंकि दोनों ताड़ के पेड़ों से उत्पन्न होते हैं। ताड़ी के उत्पादन के बाद, यह जल्द ही कुछ घंटों के लिए स्वत: किण्वन से गुजरता है और एक नशीला पदार्थ बन जाता है। यदि हम उत्पादन के दौरान बर्तन में एक विशेष पदार्थ डालते हैं, तो किण्वन नहीं होगा और यह नीरा नामक मूल रस के रूप में रहेगा। यह मानव शरीर के लिए स्वस्थ भी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia