बिहार: ललन सिंह का JDU अध्यक्ष बनना लगभग तय, नीतीश के पास उनके अलावा कोई विकल्प नहीं

जेडीयू के एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि मुख्यमंत्री राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर किसी तरह का विवाद उत्पन्न होने को लेकर सशंकित थे। यही वजह है कि उन्होंने ललन सिंह के नाम को लेकर पहले ही संकेत देकर उन पर अपनी मुहर लगा दी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में फिर से उमेश कुशवाहा के नाम की औपचारिक घोषणा के बाद सबकी नजर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर है। हालांकि ललन सिंह का नाम लगभग तय है, क्योंकि उनके अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए जेडीयू के पास और कोई विकल्प नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राज्य परिषद की बैठक में ही फिर से ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के संकेत भी दे दिए हैं।

दरअसल, जेडीयू की रविवार को राज्य परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहने को लेकर अपने संबोधन में ही कह दिया कि उनका प्रस्ताव है कि ललन सिंह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालते रहें। इसके लिए मैं प्रस्ताव भी कर दूंगा।

ऐसे में यह तय है कि नीतीश कुमार के कहने के बाद जेडीयू में कोई फेरबदल की संभावना नहीं है। जेडीयू के एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर दबी जुबान इतना जरूर कहा कि मुख्यमंत्री राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर किसी भी विवाद के उत्पन्न होने को लेकर पहले से ही सशंकित थे, ऐसे में उनके नाम को लेकर पहले ही संकेत देकर उन पर अपनी मुहर लगा दी।


मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद यह तय है कि ललन सिंह निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा 10 और 11 दिसंबर को पटना में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में होगी। वहीं 11 दिसंबर को जेडीयू का खुला अधिवेशन भी है।

वैसे, फिलहाल जेडीयू के पास मुंगेर के सांसद ललन सिंह के अलावा कोई ऐसा चेहरा नहीं है जिसे राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व सौंपा जा सके। उमेश सिंह कुशवाहा के फिर से प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद तय था कि जेडीयू सामाजिक समीकरण साधने के लिए किसी सवर्ण को ही राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाएगी।

सवर्ण में पार्टी के पास एक बड़ा चेहरा बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा का है, लेकिन उनके पास बतौर मंत्री कई विभागों का दायित्व है। ऐसे में सोशल इंजीनियरिंग में माहिर माने जाने वाले नीतीश के पास ललन सिंह ही पहली पसंद हैं। ऐसे में तय है कि फिलहाल जेडीयू में कुछ नहीं बदलेगा। गौरतलब है कि रविवार की राज्य परिषद की बैठक में उमेश सिंह कुशवाहा के प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने की औपचारिक घोषणा कर दी गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Nov 2022, 5:19 PM