बिहार में सरकार गठन के बाद हुई पहली कैबिनेट बैठक, मंत्रियों के विभागों का हुआ बंटवारा, जानें किसे क्या मिला

बिहार में सोमवार को शपथग्रहण समारोह के बाद आज नीतीश कुमार की नई कैबिनेट की बैठक हुई। नई कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया। सीएम नीतीश कुमार के पास ही इस बार भी गृह मंत्रालय रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में सोमवार को शपथग्रहण के बाद आज नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई। बैठक में तय हुआ है कि 23 से 27 नवंबर के बीच विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा। कैबिनेट की नई बैठक में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया। विभागों का बंटवारा पहले की ही तरह बीजेपी और जेडीयू के नेताओं के बीच बांटा गया है।

किसे कौन सा विभाग मिला:

  • नीतीश कुमार: गृह, विजिलेंस, सामान्य प्रशासन
  • मंगल पांडेय: स्वास्थ्य मंत्रालय और सड़क एंव परिवहन मंत्रालय
  • मेवालाल चौधरी: शिक्षा मंत्री
  • तारकिशोर प्रसाद: सुशील मोदी जितने विभाग देख रहे थे वे सभी मंत्रालय जैसे वित्त, वाणिज्य एवं अन्य प्रमुख मंत्रालय
  • अशोक चौधरी: भवन निर्माण एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय
  • विजय कुमार चौधरी: ग्रामीण विकास एंव ग्रामीण कार्य
  • संतोष मांझी: लघु सिंचाई विभाग
  • शीला कुमारी: परिवहन विभाग
  • रेणु देवी: महिला कल्याण विभाग

नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक में दो प्रस्तावों पर मुहर लगी। विधानसभा के शीतकालीन सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर के बीज चहां बुलाने की पर मुहर लगी। वहीं दूसरी ओर राज्यपाल के अभिभाषण के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अधिकृत किया गया। 26 नवंबर से विधान परिषद की कार्यवाही शुरू होगी और 26 नवंबर को ही राज्यपाल का अभिभाषण भी होगा।


इससे पहले सोमवार को पटना के राजभवन नीतीश कुमार ने 7वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली थी। उनके साथ बीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, मंगल पांडे और अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने भी बिहार के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं, जीवेश मिश्रा, रामप्रीत पासवान और राम सूरत राय ने बीजेपी कोटे से मंत्री पद की शपथ ली।

वहीं, जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, शीला मंडल और मेवालाल चौधरी ने जेडीयू कोटे से कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। वहीं, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम) के प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के मुकेश सहनी ने भी बिहार सरकार के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Nov 2020, 2:09 PM