बिहार MLC चुनाव: पटना से RJD को मिली जीत, पूर्णिया में BJP का कब्जा बरकरार, कई जगह कड़ी टक्कर

विधान परिषद के इस चुनाव में सत्ता और विपक्ष दोनो गठबंधनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चुनाव में आरजेडी जहां वामपंथी दलों के साथ चुनाव मैदान में उतरी है, वहीं बीजेपी और जेडीयू साथ में भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस अकेले चुनाव मैदान में है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार की 24 सीटों के लिए सोमवार को हुए चुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से जारी है। मतगणना को लेकर सभी मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस बीच, अब धीरे-धीरे नतीजे भी सामने आने लगे हैं। आरजेडी ने जहां वैशाली सीट गंवा दी है वहीं बीजेपी ने पूर्णिया में कब्जा बरकरार रखा है। वहीं राजधानी पटना में आरजेडी के कार्तिकेय कुमार ने जेडीयू के वाल्मिकी सिंह को हरा दिया है।

वहीं औरंगाबाद में हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए एनडीए प्रत्याशी दिलीप सिंह ने 284 मतों से जीत हासिल की। एनडीए प्रत्याशी दिलीप सिंह को कुल 1798 मत मिले, जबकि आरजेडी उम्मीदवार अनुज सिंह को 1514 मत से ही संतोष करना पड़ा है। इधर, आरजेडी ने अपनी वैशाली सीट गंवा दी है। वैशाली में एनडीए प्रत्याशी भूषण राय ने आरजेडी के निवर्तमान एमएलसी सुबोध राय को हरा दिया।


पूर्णिया-अररिया-किशनगंज सीट पर बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। यहां से एनडीए प्रत्याशी डॉ दिलीप जायसवाल ने जीत दर्ज की। दिलीप जायसवाल लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं। हालांकि अब तक कई सीटों के नतीजों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कई सीटों पर अभी भी मतगणना का कार्य जारी है।

मतगणना को लेकर 24 जिलों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां संबंधित क्षेत्रों में डाले गए वोटों की गिनती हो रही है। वोटों की गिनती के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर 14 टेबल लगाए गए हैं। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतगणना वरीयता वोट के आधार पर की जा रही है। गौरतलब है कि इस चुनावल की मतगणना की प्रक्रिया विधानसभा चुनाव से बिल्कुल भिन्न होती है।

इससे पहले सोमवार को इन सभी सीटों के लिए मतदान हुआ था। इस चुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह था, जिस कारण करीब 98 फीसदी से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंचे थे।

इस चुनाव में सत्ता और विपक्ष दोनो गठबंधनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चुनाव में राजद जहां वामपंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में उतरा है, वहीं भाजपा और जदयू साथ में भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस अकेले चुनाव मैदान में है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia