बिहार: पटना का बेली रोड बना नेहरू पथ, नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक में लगाई मुहर 

बिहार कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई कि पटना का बेली रोड अब नेहरु पथ के नाम से जाना जाएगा। पहले इसका नाम जवाहर लालनेहरू मार्ग किया गया था, लेकिन आम लोगोंको बोलने में सहजता को लेकर इसे छोटा किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के पटना का बेली रोड अब नेहरु पथ के नाम से जाना जाएगा। पहले इसका नाम जवाहर लाल नेहरू मार्ग किया गया था, लेकिन आम लोगों को बोलने में दिक्कत या जुबान पर नहीं चढ़ने की वजह से इसका नाम बदला गया है। आज भी आम बोलचाल में लोग इस सड़क को बेली रोड ही कहते हैं। इसी वजह से इस सड़क का नाम नेहरू पथ किया गया। सीएम नीतीश कुमार ने कैबिनेट की हुई बैठक में इसे मंजूरी दी है।

चलिए आपको बताते है कि बेली रोड का नाम बदलकर जवाहर लाल नेहरू कब किया गया। साल 1912 में बंगाल विभाजन के बाद पटना को बिहार-उड़ीसा की राजधानी बनाया गया। बांकीपुर में जगह की कमी के कारण पश्चिम की ओर शहर का विस्तार किया गया। यह काम बिहार-उड़ीसा प्रांत के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर सर स्टीयूर्ट कॉलविन बेली ने किया था। इसी वजह से मुख्य सड़क का नाम बेली रोड हो गया। आजादी के बाद इसका नामकरण देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नाम पर कर दिया गया, पर आज भी यह बेली रोड के नाम से ही प्रचलित है। अब नीतीश कुमार ने बेली रोड का नाम फिर बदलकर नेहरू पथ कर दिया है

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia