बिहारः पुल चोरी की घटना के बाद जागी नीतीश सरकार, अब नीलाम किए जाएंगे बेकार पड़े पुल

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि राज्य में कई जगह नए पुल बन जाने से पुराने पुलों का उपयोग नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग ऐसे पुलों की पहचान और आकलन करवा कर उसकी नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ करेगी। इससे सरकार को राजस्व की भी मिलेगा और चोरी भी नहीं होगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के रोहतास जिले में बेकार पड़े एक पुराने पुल की चोरी की घटना के बाद अब राज्य सरकार की नींद खुली है। नीतीश सरकार ने अब बेकार पड़े लकड़ी और लोहे के पुलों की नीलामी करने की योजना बनाई है जिससे सरकार को राजस्व भी अर्जित हो सके। जल संसाधन विभाग ने सभी क्षेत्रों के मुख्य अभियंताओं को ऐसे बेकार पड़े पुलों का आकलन करने के निर्देश दिए हैं, जिससे भविष्य में ऐसी किसी घटना की पुनरावृत्ति को भी रोका जा सके।

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि रोहतास जिले में बेकार पड़े पुल की चोरी की घटना के बाद विभाग ने लापरवाही बरतने के आरोप में दो इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है, और अन्य कई वरिष्ठ अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब बेकार पड़े पुलों की नीलामी करने की योजना बनाई है।


मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि राज्य में कई ऐसे पुराने पुल हैं, जिनकी जगह पर नए पुल बन गए हैं और पुराने पुलों का उपयोग नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग ऐसे पुलों की पहचान कर उसका आकलन करवा कर उसकी नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ करेगी। मंत्री का मानना है कि इससे सरकार को राजस्व की भी प्राप्ति होगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को भी रोका जा सकेगा।

गौरतलब है कि इसी महीने रोहतास जिले के नासरीगंज में चोरों ने एक बेकार पड़े 60 फीट लंबे लोहे के पुल को जेसीबी लगाकर उखाड़ लिया और चोरी कर के फरार हो गए। इस घटना के प्रकाश में आने के बाद रोहतास से लेकर पटना तक हड़कंप मच गया और यह खबर पूरे देश भर में सुर्खियों में आ गई।


इसके बाद मामले में विभाग द्वारा एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई। रोहतास के पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने बताया कि इस मामले में जल संसाधन विभाग के एक एसडीओ समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एसडीओ की मिलीभगत से चोरों ने पुल को चुरा लिया। हमने एक जेसीबी बरामद की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ ग्रामीणों की संल्प्तिता भी सामने आई है, जिसकी जांच कराई जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia