बिहारः 5 जनवरी से राज्य की एक और यात्रा पर निकलेंगे नीतीश कुमार, सीधे टटोलेंगे जनता का मन-मिजाज

ऐसा नहीं है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोई पहली बार किसी यात्रा पर निकल रहे हों। इससे पहले भी वे सत्ता में रहने और नहीं रहने के दौरान भी विभिन्न नामों के जरिये एक दर्जन से ज्यादा यात्राएं कर चुके हैं, जिनका उन्हें राजनीति में लाभ भी हुआ है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले साल की शुरूआत यानी 5 जनवरी से एक बार फिर से राज्य की यात्रा पर निकलेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली गई हैं। नीतीश कुमार अन्य पुरानी यात्राओं की तरह ही इस यात्रा की शुरूआत भी चंपारण यानी बेतिया से करेंगे। नीतीश की इस प्रस्तावित यात्रा को लेकर विपक्ष भले निशाना साध रहा हो लेकिन माना जा रहा है कि नीतीश इस यात्रा के जरिए न केवल शराबबंदी को लेकर लोगों का मन टटोलेंगे बल्कि महागठबंधन में जाने को लेकर भी लोगों के विचारों को समझेंगे।

ऐसा नहीं है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोई पहली बार किसी यात्रा पर निकले हों। इससे पहले भी वे सत्ता में रहने और नहीं रहने के दौरान भी विभिन्न नामों के जरिए एक दर्जन से ज्यादा यात्रा कर चुके हैं, जिसका उन्हें राजनीति में लाभ भी हुआ है। नीतीश कुमार ने 2005 में जहां न्याय यात्रा की थी, वहीं 2009 में विकास यात्रा कर राज्य में चल रही विकास योजनाओं की जमीनी हालत जानने के लिए पूरे राज्य का दौरा किया था।

इसके बाद उन्होंने धन्यवाद यात्रा, प्रवास यात्रा और विश्वास यात्रा के जरिए राज्य के लोगों से मुलाकत की तो 2012 में अधिकार यात्रा, 2014 में संकल्प यात्रा और संपर्क यात्रा कर लोगों को समझा और परखा था। इसके बाद नीतीश कुमार ने निश्चय यात्रा और समीक्षा यात्रा की। फिर वर्ष 2021 में उन्होंने मुख्यमंत्री समाज सुधार यात्रा की थी, जिसमें लोगों से समाज की कुरीतियों के विषय में बात की थी। पांच जनवरी से प्रस्तावित यात्रा का अभी कोई नाम तो नहीं दिया गया है लेकिन कहा जा रहा है इस दौरान वे सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे तथा लोगों से संवाद करेंगे।

जेडीयू के महागठबंधन में शामिल होने के बाद सरकार से अलग हुई बीजेपी ने इसे जनादेश का अपमान और नीतीश के कुर्सी प्रेम के रूप में प्रचारित किया है। महागठबंधन में साथ जाने के बाद तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनावों के परिणाम से बीजेपी उत्साहित है जबकि जेडीयू को आशातीत सफलता नहीं मिली है। ऐसे में माना जा रहा है नीतीश इस यात्रा के जरिए लोगों का नब्ज टटोलेंगे और अगामी होने वाले चुनावों को लेकर रणनीति बनाएंगे।


जेडीयू के एक नेता ने नाम नहीं प्राकशित करने की शर्त पर कहा कि शराबबंदी कानून को लेकर भी नीतीश लोगों के विचारों को जानना चाह रहे हैं। देखा जाए तो राज्य में शराबबंदी कानून लागू करने में सभी दलों का समर्थन था, लेकिन हाल ही में राज्य में जहरीली शराब पीने से हुई मौत का ठीकरा विपक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ही सिर फोड़ रहा है। ऐसे में नीतीश इस यात्रा के जरिए शराबबंदी की असफलता और सफलता को लेकर भी समीक्षा करेंगे।

इस मुद्दे पर दबाव झेल रहे नीतीश कुमार सीधे-सीधे जनता के बीच शराबबंदी पर जनमत की मन:स्थिति परखेंगे और इस कानून को लेकर लोगों का फीडबैक लेंगे। वैसे, मुख्यमंत्री विभिन्न सार्वजनिक मंचों से किसी भी स्थिति में शराबबंदी कानून को वापस नहीं लेने की सार्वजनिक घोषणा करते रहे हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि नीतीश इस यात्रा के जरिए शराबबंदी कानून को सफल बनाने के लिए जोरदार तरीके से लोगों से अपील करेंगे।

इधर, जेडीयू के प्रवक्ता अभिषेक झा कहते हैं कि नीतीश कुमार को बिहार की जनता काफी पसंद करती है। यात्रा के जरिए मुख्यमंत्री लोगों की समस्या जानेंगे और उसके समाधान की कोशिश करेंगे। उन्होंने बीजेपी की आलोचना पर कहा कि सत्ता से हटने के बाद वे लोग परेशान हो गए हैं। वहीं, विधान परिषद में विपक्ष के नेता सम्राट चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार यात्रा के दौरान जहां पहुंचेंगे, वहीं एक सप्ताह के अंदर बीजेपी के नेता पहुंचेंगे और मुख्यमंत्री की पोल खोलेंगे और उनकी हकीकत बताएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia