बिहारः दुर्गा पूजा की ड्यूटी में तैनात अधिकारी पंडाल से नदारद, डीएम ने 43 अफसरों से मांगा स्पष्टीकरण

इस साल दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा और दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को सहयोग के लिए कई अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष में की गई थी। इसी दौरान 13 अक्टूबर को जांच के क्रम में 43 अधिकारी और कर्मचारी प्रतिनियुक्ति स्थल से गायब पाए गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में दुर्गा पूजा के मौके पर प्रतिनियुक्त किये गए अधिकरियों और कर्मचारियों को अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहना महंगा पड़ गया है। जिलाधिकारी कपिल ने ऐसे 43 अधिकारियों और कर्मचारियों से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है। इन सभी पर सख्त कार्रवाई की बात कही गई है।

जिले के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा और पूजा-अर्चना और दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को सहयोग के लिए कई अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष में की गई थी। इसी दौरान 13 अक्टूबर को जांच के क्रम में 43 अधिकारी और कर्मचारी प्रतिनियुक्ति स्थल से अनिधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए, जो कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही, शिथिलता, अकर्मण्यता, स्वेच्छाचारित और उदासीनता है।


ऐसी स्थिति में इन सभी अधिकारियों को 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है। स्पष्टीकरण नहीं देने वालों पर अनुशासनिक कार्रवाई करने की भी बात कही गई है। आदेश में यह भी कहा गया है कि संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं होने पर वेतन या मानदेय भुगतान भी रोका जाएगा। जिन अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है उसमें सहायक अभियंता, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, कनीय अभियंता, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, कृषि समन्वय अधिकारी भी शामिल हैं।

बता दें कि राज्य में शारदीय नवरात्र के मौके पर बड़ी संख्या में लोग पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने घरों से निकल रहे हैें। मंदिरों और पंडालों में श्रद्घालुओं की भीड़ लगी है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बुधवार को पटना के विभिन्न मंदिरों में पहुंचकर पूजा अर्चना की थी। दुर्गा पूजा को लेकर राज्य में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए सार्वजनिक स्थलों पर अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia