बिहार: आईजीआईएमएस रैगिंग मामले ने पकड़ा तूल, कॉलेज अनिश्चितकाल के लिए बंद, हॉस्टल भी खाली कराया

राजधानी पटना के आईजीआईएमएस में कथित रैगिंग को लेकर जूनियर और सीनियर मेडिकल छात्रों के बीच मारपीट के बाद कॉलेज को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। कॉलेज प्रशासन ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का भी निर्देश दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार की राजधानी पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में कथित तौर पर रैगिंग किये जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। कथित रैगिंग और जूनियर और सीनियर छात्रों के बीच हुई मारपीट की घटना के बाद आईजीआईएमएस प्रशासन ने कॉलेज को अनश्चितकालिन के लिए बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही कॉलेज प्रशासन ने हॉस्टल में रह रहे सभी मेडिकल छात्रों को हॉस्टल खाली करने का नोटिस भी जारी कर दिया है।

इससे पहले 5 जुलाई की शाम को आईजीएमएस में कथित रैगिंग को लेकर जूनियर और सीनियर मेडिकल छात्र आपस में भिड़ गये थे। इस दौरान दोनों पक्षों में जमकर मारपीट भी हुई, जिसमें कई छात्र घायल हो गए। घटना के बाद जूनियर छात्रों ने सीनियर छात्रों के खिलाफ शास्त्री नगर थाने में एफआईआर दर्ज करने का आवेदन दिया है।

छात्रों के बीच तनाव को देखते हुए आईजीआईएमएस परिसर में भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। घटना के बाद आईजीआईएमएस प्रशासन ने एंटी रैगिंग कमेटी को जांच की जिम्मेदारी दी है, जो जल्द ही अपनी जांच रिपोर्ट आईजीआईएमएस प्रशासन को सौंपेगी।

इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीनियर छात्रों ने कहा कि इस घटना के पीछे सिर्फ रैगिंग ही नहीं बल्कि कुछ और विवाद भी हैं। छात्रों ने बताया कि 2016 बैच का ताज नाम का एक जूनियर छात्र बुधवार को दिन में धनवंतरी छात्रावास के पास फोन से बात कर रहा था। इस दौरान बगल से गुजर रहे कुछ बाहरी लोगों ने अश्लील टिप्पणी की। इस घटना को लेकर सीनियर छात्रों ने जूनियर छात्र ताज को समझाया कि जो भी बातचीत करनी है हॉस्टल में कैंपस के अंदर या पार्क में करे। इसी बात को लेकर जूनियर छात्र नाराज हो गया और देर रात बाहरी लोगों को बुलाकर सीनियर छात्रों के साथ मारपीट की। सीनियर छात्रों का कहना है कि जूनियर छात्र के बुलाने पर बाहरी लोग हॉस्टल के अंदर घुस आए और उन्होंने मारपीट की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */