दुबई जाने वाले विमान से टकराया पक्षी, दिल्ली हवाई अड्डे पर फुल इमरजेंसी, 2 घंटे बाद फिर भरी उड़ान

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्टसे फेडेक्स के एक विमान (FX5279) ने सुबह 10:46 बजे दुबई जाने के लिए उड़ान भरी। तभी विमान से पक्षी टकरा गया। इसकी जानकारी मिलते ही एयरपोर्ट पर पूर्ण इमरजेंसी घोषित कर दी गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुबई जा रहे फेडएक्स विमान के उड़ान भरने के तुरंत बाद एक पक्षी से टकरा जाने के बाद दिल्ली हवाईअड्डे पर अधिकारियों ने शनिवार को आपात स्थिति की घोषणा कर दी। अधिकारियों ने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि विमान उतर सके और तकनीकी विशेषज्ञ निकासी से पहले किसी तकनीकी खराबी के लिए विमान की जांच कर सकें।

उड़ान सुरक्षित रूप से उतरा और उचित निरीक्षण किया गया। सूत्रों ने कहा कि पक्षी से टकराने की घटनाएं असामान्य नहीं हैं, लेकिन वे बड़ी तकनीकी चुनौतियां पेश करती हैं और घातक रूप से खतरनाक साबित हो सकती हैं।

जानकारी के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्टसे फेडेक्स के एक विमान (FX5279) ने सुबह 10:46 बजे दुबई जाने के लिए उड़ान भरी। तभी विमान से पक्षी टकरा गया। इसकी जानकारी मिलते ही एयरपोर्ट पर पूर्ण इमरजेंसी घोषित कर दी गई। पायलट ने सुरक्षित लैंडिंग की। इस घटना के करीब दो घंटे बाद 1:44 बजे विमान ने दोबारा उड़ान भरी।


आपको बता दें, अमूमन बर्ड हिटिंग के मामले विमान के उड़ान भरने या लैंडिंग के वक्त होती है। इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, देशभर में हर दिन औसतन 34 घटनाएं बर्ड हिटिंग की होती है। इनमें से 92 फीसदी मामलों में इंसानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन विमान को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे विमान में आग भी लग सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia