लाल किले में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत मिले कौवों में संक्रमण की पुष्टि, पर्यटकों के लिए 26 जनवरी तक बंद

बर्ड फ्लू ने राजधानी दिल्ली स्थित लाल किले में दस्तक दे दी है। किले के पास मृत पाए गए कौवों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लाल किले को पर्यटकों के लिए अब 26 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

आईएएनएस

लाल किले के पास मृत पाए गए कौवों के बर्ड फ्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि के बाद यहां लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। हालांकि कुछ दिनों में गणतंत्र दिवस भी है, इसके लिए ये पाबंदी 19 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक रहेगी। दरअसल लाल किले के पास एक सप्ताह पहले 15 कौवे मृत पाए गए थे। उनके सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट सोमवार आई, रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद लाल किले को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

लाल किले के एक अधिकारी ने बताया कि, "हाल ही में कुछ कौवे मृत पाए गए थे, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसी तर्ज पर लाल किले को 19 जनवरी से 26 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है।" उन्होंने आगे बताया, "गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वैसे ही लालकिला 22 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक के लिए पर्यटकों के लिए बंद है। फिलहाल बर्ड फ्लू के कारण परिसर में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है।"


प्रशासन के इस फैसले के बाद जनवरी 19 से 26 तारीख तक लाल किले को सुरक्षा की दृष्टि से बंद रखा जाएगा। दरअसल देश में पिछले कई दिनों से खबर आ रही है कि बर्ड फ्लू तेजी से बढ़ रहा है। जिसके कारण सरकार रिस्क नहीं लेना चाहती। वहीं कुछ दिनों बाद यहां 26 जनवरी की परेड भी आयोजित की जाने वाली है। सरकार ने इसे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बंद किया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia