कोरोना संकट के बीच अहमदाबाद में बर्ड फ्लू का संकट, केस मिलने के बाद 10 KM के दायरे में अंडा-चिकन बेचने पर रोक

कोरोना महामारी के बीच गुजरात के अहमदाबाद में बर्ड फ्लू का संकट गहरा गया है। अहमदाबाद के सोला इलाके में पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू का केस सामने आया है। इसके बाद क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में मीट, चिकन और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

विनय कुमार

कोरोना संकट काल के बीच गुजरात के अहमदाबाद में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद लोग दहशत में है। खबरों के मुताबिक, सोला इलाके में एक पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू के केस मिले हैं। जिसके बाद इलाके के 10 किलोमीटर के दायरे में मीट, चिकन और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दी गई है। साथ ही प्रशासन द्वारा सोला इलाके के पास अंडों और खाद्य सामग्री को भी नष्ट करने के आदेश दे दिए गए हैं।

इससे पहले अहमदाबाद में 5 फरवरी को नरोलगाम इलाके में 200 कबूतरों के मृत मिलने से दहशत फैल गई थी। बाद में पशुपालन विभाग द्वारा ये पुष्टि भी की गई थी कि ये बर्ड फ्लू नहीं था।

दरअसल गुजरात से सटे महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था। महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू से 75 पोल्ट्री पक्षियों की मौत हुई जिनमें से बीड में 14, लातूर में 45 और नंदुरबार जिले में 16 की मौत हुई। इसके अलावा चार कौवों की मौत से यह संख्या 79 हो गई। हालांकि, अन्य पक्षियों जैसे बगुले, गौरैया और तोते में मृत्यु रिपोर्ट नहीं की गई है। इसके अलावा पिछले दिनों पंजाब के होशियारपुर में भी आठ कौवें मृत मिले थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia