बीरेन सिंह दोबारा संभालेंगे मणिपुर की कमान, नतीजों के दस दिन बाद बने बीजेपी विधायक दल के नेता

बीजेपी की राष्ट्रीय पर्यवेक्षक और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सह पर्यवेक्षक कानून मंत्री किरेन रिजीजु ने बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ आज इम्फाल में दो घंटे तक बैठक की और उसके बाद घोषणा बीरेन सिंह के नाम की घोषणा की।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मणिपुर में एक बार फिर एन बीरेन सिंह ही मुख्यमंत्री होंगे। बीरेन सिंह लगातार दूसरी बार राज्य की कमान संभालेंगे। बीजेपी की राष्ट्रीय पर्यवेक्षक और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सह पर्यवेक्षक कानून मंत्री किरेन रिजीजु ने बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ आज इम्फाल में दो घंटे तक बैठक की और उसके बाद घोषणा बीरेन सिंह के नाम की घोषणा की।

सीतारमण मे कहा कि बीरेन सिंह को सर्वसम्मति से पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया है।
इसके बाद सीतारमण, रिजीजू, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अधिकारीमायूम शारदा देवी और अन्य नेताओं ने बीरेन सिंह को बधाई दी और उन्हें गुलदस्ता भेंट किया।


विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद गोवा और उत्तराखंड की तरह मणिपुर में भी सीएम पद को लेकर बीजेपी में खींचतान जारी थी। यही कारण है कि दस दिन तक बीजेपी दिल्ली से लेकर इम्फाल तक कई बैठकों के बावजूद नाम का ऐलान नहीं कर पाई। अब जाकर बीरेन सिंह का नाम फाइनल हो पाया है। पार्टी के अन्य नेता टी बिस्वजीत सिंह का नाम मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में चर्चा में था। एक हफ्ते के भीतर बीरेन सिंह, बिस्वजीत सिंह, पूर्व स्पीकर वाई खेमचंद सिंह दो-दो बार दिल्ली गए और केंद्रीय नेताओं के साथ कई मुलाकातें कीं।

मणिपुर की 60 सीटों में से भाजपा ने 32 सीटों पर जीत हासिल की है। बीरेन सिंह फुटबॉल खिलाड़ी और पत्रकार भी रह चुके हैं। वह पहले कांग्रेस से जुड़े थे लेकिन वर्ष 2016 में उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था। उन्होंने लगातार पांचवीं बार अपनी पारंपरिक सीट हेनगैंग से जीत हासिल की है। 61 वर्षीय बीरेन सिंह सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia