कर्नाटक में फिर से होगी बिटकॉइन घोटाले की जांच, सिद्धारमैया सरकार सीआईडी को सौंपेगी मामला

आरोप है कि बोम्मई सरकार के दौरान कई बीजेपी नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय हैकर श्रीकांत उर्फ श्रीकी को घोटाला करने की अनुमति देकर भारी मात्रा में पैसा कमाया था, जबकि वह 2020 में कथित तौर पर ड्रग्स बेचने के आरोप में हिरासत में जेल में था।

कर्नाटक में फिर से होगी बिटकॉइन घोटाले की जांच
कर्नाटक में फिर से होगी बिटकॉइन घोटाले की जांच
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार बिटकॉइन घोटाले की फिर से जांच कराने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सिद्धारमैया सरकार ने मामले की फिर से जांच के लिए आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को सौंपने का फैसला कर लिया है और बहुत जल्द इसकी घोषणा कर दी जाएगी। सूत्रों ने पुष्टि की है कि राज्य सरकार दो दिनों में इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी कर सकती है।

इस मामले में बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर बी दयानंद ने कर्नाटक के डीजीपी आलोक मोहन को पत्र लिखकर मामले की जांच सीआईडी को सौंपने का अनुरोध किया है। हाल ही में राज्य के गृह मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने कहा था कि वह इस घोटाले की दोबारा जांच कराएंगे। सूत्रों ने कहा कि अब यह मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर निर्भर है कि वह राज्य पुलिस प्रमुख को मामला सौंपने के लिए हरी झंडी दें। यह घोटाला बेंगलुरु में सीसीबी पुलिस द्वारा अंतरराष्ट्रीय हैकर श्रीकांत उर्फ श्रीकी की गिरफ्तारी के बाद उजागर हुआ था।

यह आरोप लगाया गया था कि पूर्व बीजेपी नेताओं ने उसे घोटाला करने की अनुमति देकर भारी मात्रा में पैसा कमाया था, जबकि वह 2020 में कथित तौर पर ड्रग्स बेचने के आरोप में हिरासत में था। अब तक की जांच से पता चला है कि आरोपियों ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों और सरकारी वेब पोर्टल को हैक करके 11 करोड़ रुपये उड़ाए थे। फिर उन्होंने पैसे को बिटकॉइन में बदल दिया और बेंगलुरु में ड्रग तस्करी को अंजाम दिया।


उस समय कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बिटकॉइन घोटाले को लेकर केंद्र और पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पर हमला बोला था। उन्होंने पूछा था कि बसवराज बोम्मई की भूमिका और जिम्मेदारी क्या है? बिटकॉइन घोटाले की परतें आखिरकार खुल रही हैं। भारत के गृह मंत्री और मुख्यमंत्री बोम्मई को जवाब देने दीजिए। कर्नाटक की बीजेपी सरकार के तहत भारत के सबसे बड़े बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए एफबीआई भारत में आ गई है।

उन्होंने कहा था कि यदि हां, तो जांच और राजनीतिक लोगों सहित संदिग्धों का विवरण जारी करें। कितने बिटकॉइन चोरी हुए? उनकी कीमत कितनी थी? कर्नाटक में कौन शामिल है? क्या चुराए गए बिटकॉइन व्यवस्थित हैकर श्रीकृष्ण के वॉलेट से ट्रांसफर किए गए थे? क्या 'व्हेल अलर्ट' में दो तारीखों 1 दिसंबर, 2020 और 14 अप्रैल, 2021 को 5,240 करोड़ रुपये मूल्य के 14,682 चुराए गए बिटफिनेक्स बिटकॉइन के हस्तांतरण को दर्शाया गया है, जब श्री कृष्ण हिरासत में थे, क्या इसका कोई संबंध है?


सुरजेवाला ने पूछा था कि इंटरपोल को सूचित क्यों नहीं किया गया? बीजेपी सरकार ने इंटरपोल को लिखने के लिए 24 अप्रैल 2021 तक 5 महीने से अधिक समय तक इंतजार क्यों किया और वह भी 17 अप्रैल 2021 को श्री कृष्णा की रिलीज के बाद। उन्होंने यह भी सवाल किया कि कर्नाटक की बीजेपी सरकार द्वारा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित क्यों नहीं किया गया।

कांग्रेस सरकार में आरडीपीआर, आईटी और बीटी मंत्री प्रियांक खड़गे ने तब कहा था कि मेरा मानना ​​है कि एफबीआई अरबों डॉलर के बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए दिल्ली में है। जैसा कि मैंने पहले कहा, अगर राज्य इस मामले की जांच करता है, तो बिटकॉइन घोटाले की कई परतें खुलेंगी और बीजेपी के कई राज सामने आ जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia