नूंह हिंसा: जिस बिट्टू बजरंगी को कल पुलिस ने किया गिरफ्तार, उससे VHP ने किया किनारा, कहा- उससे हमारा कोई...

वीएचपी ने ट्वीट कर कहा कि राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी, जिसे बजरंग दल कार्यकर्ता बताया जा रहा है, उसका बजरंग दल से कभी कोई संबंध नहीं रहा। उसके द्वारा कथित रूप से जारी किए गए वीडियो की सामग्री को भी विश्व हिन्दू परिषद उचित नहीं मानती।

बिट्टू बजरंगी से वीएचपी ने किया किनारा।
बिट्टू बजरंगी से वीएचपी ने किया किनारा।
user

हैदर अली खान

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा की जांच जारी है। मंगलवार को नूंह हिंसा के मुख्य आरोपियों में से एक बिट्टू बजरंगी को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था, जिसमें बिट्टू बजरंगी भागते हुए देखा गया था और पुलिस उसका पीछा करते हुए देखी गाई थी। बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। बिट्टू बजरंगी की गिरफ्तारी के बाद अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है।

विश्व हिंदू परिषद ने अब बिट्टू बजरंगी से किनारा कर लिया है। वीएचपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया, “राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी, जिसे बजरंग दल कार्यकर्ता बताया जा रहा है, उसका बजरंग दल से कभी कोई संबंध नहीं रहा। उसके द्वारा कथित रूप से जारी किए गए वीडियो की सामग्री को भी विश्व हिन्दू परिषद उचित नहीं मानती।”


गौर करने वाली बात यह है कि कल तक कथित तौर पर बिट्टू बजरंगी को बजरंग दल का कार्यकर्ता बताया जा रहा था। वह खुद भी अपनी पहचान बजरंग दल से जोड़कर बताया करता था, लेकिन अब वीएचपी ने बट्टू बजरंगी को खुद से अलग कर लिया है।

नूंह में 31 जुलाई को शिव मंदिर के सामने से बृजमंडल यात्रा निकाले जाने से दो दिन पहले यानी 29 जुलाई को एक पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। दावा किया गया था कि यह पोस्टर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल हरियाणा की ओर से जारी किया गया था। पोस्टर में बिट्टू बजरंगी की तस्वीर भी है। पोस्टर में लोगों से धार्मिक यात्रा में शामिल होने की अपील की गई थी। इस पोस्टर से भी जाहिर होता है कि बिट्टू बजरंगी, बजरंग दल से जुड़ा हुआ था। हालांकि इस पोस्टर की पुष्टि नवजीन नहीं करता है।

इस पोस्टर में बिट्टू बजरंगी की तस्वीर है।
इस पोस्टर में बिट्टू बजरंगी की तस्वीर है।

कौन है बिट्टू बजरंगी?

बिट्टू बजरंगी का असल नाम राज कुमार है। वह खुद को गौरक्षा बजरंग फोर्स का राष्ट्रीय अध्यक्ष बताता है। नूंह में हिंसा से पहले बिट्टू बजरंगी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वह उस मंदिर का जिक्र कर रहा है, जहां से धार्मिक यात्रा शुरू होने वाली थी। बिट्टू बजरंगी वीडियो में कह रहा है कि हम कुछ ही देर देर में अपने साथियों के साथ नूंह पहुंचने वाले हैं, स्वागत के लिए तैयार रहना, यह न कहना की हमने पहले से नहीं बताया। वीडियो में पीछे से एक आवाज आती है कि जीजा जी आ रहे हैं, स्वागत के लिए तैयार रहना।

कहा जाता है कि इस वीडियो के वायरल होने के बाद नूंह में माहौल और तनावपूर्ण हो गया था। बाद में धार्मिक यात्रा पर पथराव हो गया था। बताया जाता है कि यात्रा में बिट्टू बजरंगी भी शामिल हुआ था। यात्रा पर हुए पथराव के बाद फैली हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए। नूंह हिंसा की आग गुरुग्राम तक फैल गई थी। गुरुग्राम में भी कई जगहों पर तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी। मस्जिद पर हुए हमले में एक नायब इमाम की जान चली गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Aug 2023, 1:20 PM