BJP ने दिल्ली की 5 सीटों पर भी उतारे उम्मीदवार, हर्षवर्धन-बिधूड़ी समेत 4 MP का कटा पत्ता, जानें किसे मिला मौका

बीजेपी ने इस बाद हर्षवर्धन, मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा, रमेश बिधूड़ी का टिकट काट दिया है। उनकी जगह बांसुरी स्वराज, प्रवीन खंडेलवाल, रामवीर सिंह बिधूड़ी और कमलजीत शेहरावत को उम्मीदवार बनाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इस लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। इस सूची में कई मौजूदा सांसदों और मंत्रियों के टिकट कटे हैं।

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, गुजरात के 15, राजस्थान के 15, कर्नाटक के 12, तेलंगाना के 09, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, दिल्ली के 5, जम्मू-कश्मीर के 2, उत्तराखंड के 3, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1 और दमन और द्वीव के 1 उम्मीदवार का ऐलान किया है।

देश की राजधानी की बात करें तो दिल्ली में 5 सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इसमें नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक सीट से प्रवीन खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी से मनोज तिवारी और दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही कमलजीत शेहरावत को पश्चिमी दिल्ली से टिकट दिया गया है। यानी इस बार हर्षवर्धन, मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी का टिकट कट गया है।

आपको बता दें, पिछली बार हर्षवर्धन चांदनी चौक से, मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली से, प्रवेश वर्मा पश्चिमी दिल्ली से और रमेश बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़े थे, लेकिन इस बार इस लिस्ट में इनका नाम नहीं है।

आपको बता दें, बीजेपी की तरफ से जारी की गई इस पहली सूची में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी नगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह चुनाव लड़ेंगे।

इसके साथ ही इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों को नाम है।

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, गुजरात के 15, राजस्थान के 15, कर्नाटक के 12, तेलंगाना के 09, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, दिल्ली के 5, जमू-कश्मीर के 2, उत्तराखंड के 3, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1 और दमन और द्वीव के 1 उम्मीदवार का ऐलान किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia