बिहार विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए में तकरार? सहयोगी पार्टी के अध्यक्ष ने ही सीएम नीतीश के नेतृत्व पर उठाए सवाल

केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह की कल (रविवार) शाम में बिहार में डिजिटल रैली करने वाले हैं। इसके साथ ही अमित शाह बिहार में चुनावी आगाज करेंगे। लेकिन इस रैली से पहले ही बिहार एनडीए में मतभेद की खबरें आ रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना के कहर के बीच बीजेपी बिहार में चुनावी तैयारियों में जुट गई है। केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह की कल (रविवार) शाम में बिहार में डिजिटल रैली करने वाले हैं। इसके साथ ही अमित शाह बिहार में चुनावी आगाज करेंगे। लेकिन इस रैली से पहले ही बिहार एनडीए में मतभेद की खबरें आ रही है। दरअसल एनडीए के एक बड़े घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक बयान देकर खलबली मचा दी है। चिराग का कहना है कि बिहार चुनाव में बीजेपी तय करेगी कि नेतृत्व किसके हाथों में होगा। एलजेपी अध्यक्ष के इस बयान के अलग-अलग मतलब निकाले जाने लगा है। पासवान ने कहा कि वो हर फैसले में बीजेपी के साथ हैं। चाहें नीतीश कुमार का नेतृत्व जारी रखना हो या उसे बदलने की बात हो, वो बीजेपी के साथ रहेंगे।

बता दें कि चिराग पहले भी नीतीश सरकार पर सवाल उठाते रहे हैं। हाल ही में उनके पिता और मोदी सरकार में मंत्री रामविलास पासवान ने नीतीश कुमार सरकार के प्रवासी मजदूरों की वापसी नहीं कराने के फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार इस संकट से निपटने में अच्छी तरह से कारगर नहीं रही।

समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में चिराग पासवान ने कहा, “चेहरा कौन होगा? गठबंधन का नेता कौन होगा? यह कुछ ऐसा है जो उसके सबसे बड़े घटक बीजेपी को तय करना है। बीजेपी जो भी निर्णय लेगी उसमें एलजेपी दृढ़ता के साथ खड़ी रहेगी। अगर वे (बीजेपी) नीतीश कुमार जी के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। तब भी हम उनके साथ हैं, अगर वे बदलाव का मन बनाना चाहते हैं, तब भी साथ हैं। बीजेपी जो भी फैसला लेगी, हम समर्थन करेंगे।”

हालांकि बीजेपी अभी तक यह कहती आई है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ा जाएगा, लेकिन प्रवासी संकट, कोरोनो वायरस और लॉकडाउन के बीच जेडीयू और बीजेपी में सियासी दरार की अटकलें लगाई जाती रही हैं। ऐसे में ये सवाल उठने लगा है कि क्या बीजेपी एकबार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व के साथ चुनाव में जाएगी या फिर बिहार की राजनीति में फिर से कोई बदलाव देखने को मिलेगा।

Published: 6 Jun 2020, 2:00 PM
लोकप्रिय
next