महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी के दिग्गज ही नहीं बचा पाए अपना किला, कौन कहां से हारा, देखिए पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम करीब-करीब आ चुके हैं। हरियाणा में जहां कई बीजेपी दिग्गज बुरी तरह हारे, वहीं महाराष्ट्र में बीजेपी की मंत्री पंकजा मुंडे अपनी सीट नहीं बचा पाईं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

विधानसभा चुनाव 2019 की मतगणना में ऐसा उलटफेर हुआ कि खट्टर सरकार और फडणवीस सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। आईए एक नजर डालते हैं उन नेताओं के बारे में।

सुभाष बराला:

हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष और टोहाना से बीजेपी उम्मीदवार सुभाष बराला हार गए हैं। उन्हें जननायक जनता पार्टी के देवेंद्र सिंह बबली ने हराया है। देवेंद्र सिंह बबली को 100752 वोट मिले हैं, जबकि सुभाष बराला को इतने 48450 वोट ससे संतो करना पड़ा है।

कैप्टन अभिमन्यू:

हरियाणा के नरनौंद से बीजेपी उम्मीदवर और हरियाणा सरकार में वित्तमंत्री रहे कैप्टन अभिमन्यू हार गए हैं। नारनौंद विधानसभा सीट से जननायक जनता पार्टी के राम कुमार गौतम ने कैप्टन अभिमन्यू को शिकस्त दी है। अभिमन्यू 12029 वोट से हार गए हैं।

कविता जैन:

हरियाणा बीजेपी सरकार में मंत्री कविता जैन कांग्रेस के उरेंद्र पंवार से हार गई हैं। कविता जैन सोनीपत सीट से मैदान में उतरी थीं। मंत्री कविता जैन सोनीपत से 32878 वोट से हार गई है, जबकि पिछली बार 25810 वोट से जीती थी।

सोनाली फोगाट:

हरियाणा में टिकटॉक स्टार और बीजेपी उम्मीदवार सोनाली फोगाट चुनाव हार गई हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर विधानसभा सीट से सोनाली फोगाट को 29,471 मतों से हराया है। यह विधानसभा सीट हिसार जिले में आती है। कुलदीप बिश्नोई पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के छोटे बेटे हैं।

प्रेम लता :

अजय चौटाला के पुत्र दुष्यंत चौटाला जननायक जनता पार्टी से उचाना कलां सीट पर चुनाव में उतरे थे। उन्होंने बीजेपी नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री औरक राज्यसभा सांसद बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता को हराया है।

योगेश्वर दत्त

खेल के मैदान से राजनीति के मैदान में कदम रखने से पहले ही विपक्षी दलों ने पहलवानों को चित कर दिया है। बीजेटी के टिकट पर पहली बार चुनाव लड़ने उतरे योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट को हार का सामना करना पड़ा। पिहोवा से मैदान में उतरे बीजेपी उम्मीदवार योगेश्वर दत्त को कांग्रेस के उम्मीदवार श्रीकृष्ण हुड्डा ने हरा दिया। कृष्ण हुड्डा ने उन्हें चार हजार वोटों से हराया।

बबिता फोगाट:

बीजेपी उम्मीदवार बबीता फोगाट को भी अपने पहले चुनाव में हार सामना करना पड़ा। उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार सोमवीर ने चरखी दादरी विधानसभा सीट पर हराया है। बबीता फोगाट कॉमनवेल्थ गेम्स में दो बार की गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी हैं। उन्होंने इस चुनाव को लड़ने के लिए हरियाणा पुलिस की नौकरी भी छोड़ी थी।

पंकजा मुंडे:

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रही पंकजा मुंडे अपने गढ़ परली से चुनाव हार गई हैं। पंकजा को उनके चचेरे भाई धनंजय मुंडे ने हराया है।

लोकप्रिय