कोरोना से मौत पर WHO के आंकड़े को BJP ने बताया गलत, उल्टे राहुल गांधी पर लगाया राजनीति करने का आरोप

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि चार वजहों से भारत को यह लगता है कि यह पूरा डेटा ही गलत है। उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया में डब्लूएचओ ने जिस प्रकार के तरीकों को अपनाया, वो गलत है। डेटा के स्रोत में एक्यूरेसी होनी चाहिए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में कोरोना से हुई मौतों के विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों को गलत ठहराते हुए बीजेपी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर राजनीति करने और देश को नीचा दिखाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। बीजेपी राष्ट्रीय मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने डब्लूएचओ और राहुल गांधी, दोनों पर निशाना साधते हुए कहा कि डब्लूएचओ का डेटा गलत है और कांग्रेस का बेटा गलत है।

डब्लूएचओ के आंकड़ों और इसे एकत्र करने के लिए अपनाए गए तौर-तरीकों पर सवाल खड़ा करते हुए पात्रा ने कहा कि पूरा विश्व मानता है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने जिस प्रकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी वो पूरे विश्व के लिए मिसाल थी। पर ऐसे में मृत्यु के आंकड़ों पर राजनीति करना बहुत दुखद है। जबकि विकसित देशों से भी बेहतर तरीके से भारत ने ये युद्ध लड़ा है।


संबित पात्रा ने कहा कि चार वजहों से भारत को यह लगता है कि यह पूरा डेटा ही गलत है। उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया में डब्लूएचओ ने जिस प्रकार के तरीकों को अपनाया है, वो गलत है। डेटा के स्रोत में एक्यूरेसी होनी चाहिए, जबकि डब्लूएचओ ने माना है कि स्रोत वैरिफाइड नहीं हैं। किन मानदंड के आधार पर भारत को टियर-2 देश में रखा गया है, ये भी सटीक रूप से पता नहीं चलता और काल्पनिक तरीके से डेटा का मंथन करना, भारत को टियर-2 देशों में रखना, इन सब विषयों पर भारत ने समय-समय पर डब्लूएचओ से वार्तालाप किया है।

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि भारत में जन्म और मृत्यु का आंकड़ा रखने का सटीक तरीका है। पूरे देश मे 3 लाख रजिस्ट्रार और सब रजिस्ट्रार हैं। सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में इसके कार्यालय हैं। यहां से आने वाले डेटा को एकत्र कर ही इसे सार्वजनिक किया जाता है। इसे न मानकर डब्लूएचओ ने मीडिया रिपोर्ट, डेथ रिपोर्ट को गर्मी से जोड़कर और गणित के आधार पर कैलकुलेट कर जो आंकड़ा जारी किया है, वो पूरी तरह गलत है।


पात्रा ने इसे लेकर राहुल गांधी पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राहुल गांधी लगातार भारत को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। समय-समय पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर आक्रमण करते हुए भारत को नीचा दिखाया है, ये दुखद है। उन्होंने कहा कि बीजेपी शासित राज्यों और गैर-बीजेपी शासित राज्यों में मृत्यु का विश्लेषण नहीं करना चाहिए। एक भी मौत अपने आप में दुखद है। लेकिन मौत के आंकड़े को लेकर विवाद और इस पर राजनीति दुर्भाग्यपूर्ण है।

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि डब्लूएचओ ने जो मौत का डेटा जारी किया है, उतने लोग तो मुआवजा लेने भी नहीं आए। उन्होंने कहा कि यह राजनीति नहीं, हिंदुस्तान की गरिमा का विषय है, लेकिन राहुल गांधी इस पर राजनीति कर रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia