बीजेपी ने पहली लिस्ट में काटे यूपी के 6 मौजूदा सांसदों के टिकट, स्मृति ईरानी के नाम के आगे लिखा पारसी

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। पहली सूची में कुल 184 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें से 28 नाम उत्तर प्रदेश से हैं। उत्तर प्रदेश के इन नामों में राज्य से 6 मौजूदा सांसदों का नाम नहीं हैं। उनकी जगह किसी और को टिकट दिया गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी। इसमें उत्तर प्रदेश के 28 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया गया है। इनमें से वर्तमान में 6 सांसदों का टिकट काट दिया गया है।

जिन मौजूदा सांसदों का टिकट कटा है उनमें मोदी सरकार में कृषि राज्यमंत्री और शाहजहांपुर से लोकसभा सांसद कृष्णा राज का नाम भी है। उनका टिकट काटकर अरुण सागर को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं आगरा से वर्तमान सांसद और अनसूचित जाति के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया का टिकट काटकर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री एस पी बघेल को प्रत्याशी बनाया गया है।

संभल के सासंद सतपाल सैनी का टिकट काट कर परमेश्वर सैनी को उम्मीदवार बनाया गया है। इसी प्रकार हरदोई से अंशुल वर्मा का टिकट काटकर जय प्रकाश रावत को उम्मीदवार बनाया गया है। मिश्रिख सांसद अंजूबाला की जगह अशोक रावत को टिकट दिया गया हैं। फतेहपुर सीकरी से सांसद चौधरी बाबूलाल का टिकट काट कर राजकुमार चहर को टिकट दिया गया।

जिन 6 लोगों का टिकट कटा है उनमें से 4 ओबीसी और दो अनुसूचित जाति से हैं।

स्मृति ईरानी के नाम के आगे लिखा पारसी

बीजेपी ने पहली लिस्ट में काटे यूपी के 6 मौजूदा सांसदों के टिकट, स्मृति ईरानी के नाम के आगे लिखा पारसी

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी को एक बार फिर से उतारा है। ईरानी का सामना कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से होगा। बीजेपी ने जब उम्‍मीदवारों की सूची जारी की तो उसमें ईरानी के नाम के आगे उनके धर्म का भी जिक्र किया है। सूची में स्मृति ईरानी के नाम के आगे पारसी शब्द लिखा है।

हालांकि बीजेपी किसी और उम्‍मीदवार के नाम के आगे जाति या धर्म का उल्‍लेख नहीं किया है। बीजेपी की ओर से जारी अपडेटेड सूची में स्‍मृति ईरानी के नाम के आगे जाति या धर्म का जिक्र नहीं था, लेकिन बीजेपी की आधिकारिक वेबसाइट पर उनके नाम के आगे पारसी शब्द लिखा है।

गौरतलब है कि बीजेपी ने जिन 184 प्रत्याशियों की सूची जारी की है उसमें बीजेपी के मार्ग दर्शक मंडल के सदस्य लालकृष्ण आडवाणी का गांधीनगर गुजरात से टिकट काटकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह खुद चुनाव मैदान में हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia