झारखंड में अपने ही सीएम पर नहीं है बीजेपी को भरोसा, मोदी-शाह के नाम पर लड़ा जाएगा विधानसभा चुनाव

झारखंड में बीजेपी के सामने कड़ी चुनौती है। एनडीए सहयोगी जेडीयू और एलजेपी के साथ ही आजसू के अलग हो जाने के बाद अब बीजेपी को मुख्यमंत्री पर भी भरोसा नहीं रह गया है। ऐसे में चुनाव अब रघुबर दास के नाम पर नहीं बल्कि अमित शाह और मोदी के नाम पर लड़ा जाएगा।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

झारखंड में आजसू और बीजेपी के बीच औपचारिक 'तलाक' के बाद भगवा पार्टी ने रणनीति तय की है कि विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुबर दास को पार्टी का चेहरा न बनाकर प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी प्रमुख और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाए। साथ ही राज्य सरकार की उपलब्धियों पर रोशनी डालने के बजाय राष्ट्रीय मुद्दों को उठाया जाए।

झारखंड में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर के बाद सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की दो सहयोगी पार्टियों के बीच गठबंधन टूट गया। एनडीए की घटक जनता दल (युनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने भी अकेले-अकेले चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। ऐसे में बीजेपी ने त्रिकोणीय मुकाबलों का सामना करने के लिए केंद्रीय नेतृत्व के नेतृत्व में चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई है। पार्टी को भरोसा है कि इस रणनीति से उसे तितरफा फायदा होगा।

पार्टी के सामने सबसे बड़ी समस्या मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर है, क्योंकि राज्य बीजेपी में रघुबर दास को अलोकप्रिय माना जा रहा है और यह बात पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा और अध्यक्ष अमित शाह तक पहुंच चुकी है।


सूत्रों का कहना है कि सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि इस चुनाव में बीजेपी मुख्यमंत्री चेहरे को आगे नहीं करेगी। एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने रघुबर के संदर्भ में कहा, "हम जानते हैं, उनसे मोहभंग हो गया है। लेकिन स्वीकार करता हूं कि चुनाव से पहले हम आत्मघाती स्थिति में होंगे। वह हमारे 'रामचंद्र' हैं।"

यह पूछे जाने पर कि प्रधानमंत्री कितनी रैलियों को संबोधित करेंगे, बीजेपी नेताओं ने कहा, "मैं इतना ही कह सकता हूं कि बूथ अध्यक्षों से लेकर प्रधानमंत्री तक, सभी चुनाव प्रचार में सक्रिय रहेंगे।" सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री झारखंड में महाराष्ट्र या हरियाणा से ज्यादा रैलियों को संबोधित करेंगे। हालांकि बीजेपी के कई नेताओं ने स्वीकार किया कि इस बार चुनाव जीतना 2014 के चुनाव जीतना आसान नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */