'द केरल स्टोरी' पर BJP ने तेज की सियासत! मध्य प्रदेश के बाद अब यूपी में फिल्म को टैक्स फ्री करने का ऐलान

यूपी से पहले मध्य प्रदेश में फिल्म को टैक्स फ्री किया गया था। टैक्स फ्री का मतलब यह है कि संबंधित राज्य की सरकार फिल्म के टिकट की बिक्री पर अपने हिस्से का जीएसटी नहीं वसूलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बीच बीजेपी ने 'द केरल स्टोरी' पर सियासत और तेज कर दी है। बीजेपी शासित मध्य प्रदेश के बाद अब उत्तर प्रदेश ने फिल्म को अपने यहां टैक्स फ्री कर दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'द केरल स्टोरी' को यूपी में टैक्स फ्री करने का ऐलान किया है। सीएम योगी आज अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ स्पेशल स्क्रीनिंग में फिल्म देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश में फिल्म 'द केरल स्टोरी' टैक्स फ्री

यूपी से पहले मध्य प्रदेश में फिल्म को टैक्स फ्री किया गया था। टैक्स फ्री का मतलब यह है कि संबंधित राज्य की सरकार फिल्म के टिकट की बिक्री पर अपने हिस्से का जीएसटी नहीं वसूलेगी। पीएम मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान इस फिल्म पर जमकर बयान दिए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीजेपी इस फिल्म को किस कदर अपने लिए फायदे के रूप में देख रही है। चुनाव कर्नाटक का है और इसमें 'द केरल स्टोरी' का जिक्र बार-बार किया गया।


बंगाल में फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक

पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी ने फिल्म 'द केरल स्टोरी' पर राज्य में बैन लगा दिया है। सोमवार को सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी, फिल्म 'द केरल स्टोरी' दिखा रही है, जिसकी कहानी मनगढ़ंत है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले इनके भेजे एक्टर्स बंगाल आए थे और वो मनगढ़ंत और गलत कहानी वाली फिल्म बंगाल फाइल्स की तैयारी कर रहे हैं। सीएम ममता ने कहा कि यह लोग केरल और उसके लोगों की मानहानि कर रहे हैं। यह रोज बंगाल के मान को भी हानि पहुंचाते हैं। उन्होंने पूछा कि आखिर क्यों बीजेपी सामुदायिक दिक्कतें पैदा कर रही है? क्या यह सब करना किसी राजनीतिक पार्टी का काम है?

तमिलनाडु में फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक

इससे पहले तमिलनाडु सरकार ने फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगाया था। राज्य सरकार के मुताबिक, उसने यह फैसला कानून व्यवस्था को बनाए रखने के मकसद से लिया। उनका यह भी कहना है कि इस फिल्म की वजह से लोग अन्य फिल्में देखने नहीं आ रहे है। ऐसे में सिनेमाघरों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसलिए रविवार से तमिलनाडु के थिएटर्स में ये फिल्म नहीं दिखाई जा रही है। इस पर 'द केरला स्टोरी' के मेकर्स ने कहा कि वो तमिलनाडु थिएटर असोसिएशन के इस फैसले से हैरान हैं। और वो इसके खिलाफ कोर्ट जा रहे हैं।


कई राज्यों में 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री करने की मांग

मध्य प्रदेश और यूपी के बाद कई राज्यों में ‘द केरल स्टोरी’ को टैक्स फ्री करने की मांग हो रही है। इन राज्यों में महाराष्ट्र और दिल्ली आदि शामिल हैं। महाराष्ट्र के नासिक में हिंदू सकल समाज ने फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग की है।

फिल्म पर रोक लगाने से हाईकोर्ट का इनकार

केरल हाईकोर्ट ने फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि फिल्म इस्लाम के खिलाफ नहीं है, ISIS पर है। ट्रेलर में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। हाईकोर्ट ने कहा, “केरल का धर्मनिरपेक्ष समाज फिल्म को उसी रूप में देखेगा, जैसी वह है। फिल्म एक कथा है न कि इतिहास, तो समाज में सम्प्रदायवाद और संघर्ष कैसे पैदा करेगी? सिर्फ फिल्म दिखाए जाने से कुछ नहीं होगा। फिल्म में आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है।”

कोर्ट ने कहा, “यह कहने में क्या गलत है कि अल्लाह ही एक भगवान है? हमारा देश नागरिकों को अपने धर्म और भगवान पर विश्वास करने का अधिकार देता है। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से पूछा कि ट्रेलर में क्या आपत्तिजनक था?”

क्या फिल्म में गलत आंकड़े पेश किए गए हैं?

हाईकोर्ट ने फिल्म के प्रोड्यूसर की ओर से पेश हुए वकील रवि कदम से पूछा, '32,000 लड़कियों का आकड़ा कहां से आया?' इसके जवाब में कदम ने कहा कि यह निर्माताओं को मिली जानकारियों पर आधारित है। हालांकि फिर उन्होंने इस जानकारी को हटा लेने की बात कही। ट्रेलर में से यह आंकड़ा अब हटा लिया गया है। यू ट्यूब पर ट्रेलर में 32 हजार लड़कियों का जिक्र हटाकर 'तीन लड़कियों की सच्ची कहानी' कर दिया गया। लेकिन तब तक बहस जन्म ले चुकी थी, दोनों पक्षों ने अपने अनुसार, सोशल मीडिया पर तर्क देने शुरु कर दिए थे।


केरल स्टोरी से जुड़ा विवाद क्या है?

फिल्म 'द केरल स्टोरी', केरल की महिलाओं के ग्रुप के बारे में बनी फिल्म है जो इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) में शामिल हो जाता है। फिल्म 5 मई यानी शुक्रवार को रिलीज हो गई है। CBFC ने फिल्म की रिलीज से पहले इसमें 14 कट लगाने को कहे थे। 26 अप्रैल को इसका ट्रेलर रिलीज हुआ। 2 मिनट 45 सेकेंड के ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे कॉलेज जाने वाली 3 लड़कियां एक आतंकी संगठन से जुड़ जाती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 May 2023, 10:29 AM
;