BJP List: राजस्थान से बीजेपी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और चार केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा

राजस्थान में बीजेपी ने चुनावी दंगल में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला समेत कई दिग्गजों को मैदान में उतारने की घोषणा की है।

Getty Images
Getty Images
user

तसलीम खान

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान की 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की शनिवार को घोषणा की। इनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ चार केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे व सांसद दुष्यंत सिंह को एक बार फिर झालावाड़-बारां सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है; वहीं कांग्रेस से बीजेपी में आए महेंद्रजीत मालवीय और ज्योति मिर्धा को भी लोकसभा का टिकट दिया गया है। वहीं बीजेपी प्रदेश इकाई के अध्यक्ष व सांसद सी पी जोशी एक बार फिर चित्तौड़गढ़ सीट से चुनाव लड़ेंगे।

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं और 2019 के लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने सभी 25 सीट पर जीत हासिल की थी। इनमें से 24 पर बीजेपी ने जबकि एक सीट पर गठबंधन की सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का उम्मीदवार जीता था। हालांकि बाद में यह पार्टी बाद में एनडीए से अलग हो गई।ा

राजस्थान से बीजेपी ने 15 उम्मीदवारों का ऐलान किया है
राजस्थान से बीजेपी ने 15 उम्मीदवारों का ऐलान किया है

बीजेपी ने राजस्थान से जिन केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारा है उनमें बीकानेर सीट से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, जोधपुर से केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व बाड़मेर से केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी शामिल हैं। इसके अलावा राज्यसभा सदस्य और केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह अलवर लोकसभा सीट पर पार्टी के प्रत्याशी होंगे।पार्टी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक बार फिर कोटा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है।

पार्टी ने चुरू से नये चेहरे देवेंद्र झाझड़िया को टिकट दिया है। झाझड़िया पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक जीत चुके हैं। सीकर से इस बार स्वामी सुमेधानंद सरस्वती चुनाव मैदान में हैं। पाली से पीपी चौधरी पार्टी के उम्मीदवार होंगे। बाबा बालकनाथ के विधायक बनने और इस्तीफा देने बाद खाली हुई अलवर सीट पर पार्टी ने भूपेंद्र यादव को उतारा है।

भरतपुर से रामस्वरूप कोली, जालौर से लुंबाराम चौधरी, उदयपुर से मन्नालाल रावत को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है। पार्टी के नए चेहरों में ये भी शामिल हैं।


पार्टी ने केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को एक बार फिर बीकानेर सीट से उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी व पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं का आभार जताते हुए सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के लिए मुझे फिर एक बार बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व पार्टी के राष्ट्रीय एवं प्रदेश इकाई का हृदय की गहराइयों से धन्यवाद।’’

अलवर सीट से उम्मीदवार बनाए गए भूपेंद्र यादव ने भी पार्टी आलाकमान का आभार जताया। उन्होंने 'एक्स' पर पोस्ट किया,‘‘ अलवर की जनता के बीच आने का अवसर मेरे लिए सुखद है। अलवर से मेरा नाता मन का है। अलवर के लोग मेरे अपने हैं। आज यहां से भाजपा उम्मीदवार बनना मेरे लिए अपने अलवर से जुड़ने का अवसर है।’’ इस समय राजस्थान से राज्यसभा के सदस्य यादव का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त होना है।

लोकसभा अध्यक्ष और कोटा से सांसद ओम बिरला ने लिखा,‘‘लोक सभा चुनाव में संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी से बीजेपी प्रत्याशी बनाए जाने पर माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हार्दिक आभार। राष्ट्रवाद से परिपूर्ण कोटा-बूंदी की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए प्रतिबद्ध है।’’

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सीपी जोशी ने ‘‘अबकी बार 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार’’ लिखकर प्रधानमंत्री मोदी व अन्य नेताओं का आभार व्यक्त किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia