बीजेपी का जनाधार खिसका, फूलपुर में 13 तो गोरखपुर में 5 फीसदी वोटों का नुकसान

लोकसभा की 3 सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजों से स्पष्ट हो गया है कि बीजेपी का जनाधार खिसक रहा है। गोरखपुर में उसे 4 फीसदी तो फूलपुर में 13 फीसदी की चपत लगी है। वहीं अररिया में जेडीयू को घाटा हुआ है

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ माने जाने वाले गोरखपुर में बीजेपी को 2014 के मुकाबले 5 फीसदी वोटों का नुकसान हुआ है। वहीं समाजवादी पार्टी को 27 फीसदी वोटों का फायदा हुआ है। 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा को 22 फीसदी 22 फीसदी वोट मिले थे। लेकिन इस बार उसे 49 फीसदी वोट मिले हैं।

उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी को 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 13 फीसदी वोटों का नुकसान हुआ है, जबकि समाजवादी पार्टी को 20 फीसदी का फायदा हुआ है। 2014 के लोकसभा चुनाव में फूलपुर से यूपी के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को 52 फीसदी वोट मिले थे जो इस बार घटकर 39 फीसदी रह गए। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के हिस्से में 20 फीसदी वोट आए थे जोकि इस बार 27 फीसदी बढ़कर 47 फीसदी हो गए। यानी समाजवादी पार्टी के खाते में बीएसपी और बीजेपी दोनों के वोट आए हैं। समाजवादी पार्टी को मिले कुल वोटों में करीब दो तिहाई बीएसपी के खाते से आया है।

इसी तरह बात करें बिहार की अररिया सीट की तो यह सीट आरजेडी के ही पास वापस आई है। आरजेडी नेता तस्लीमुद्दीन की मृत्यु से खाली हुई सीट को उनके ही बेटे सरफराज आलम ने जीता है। इस सीट पर 2014 के मुकाबले इस बार आरजेडी को 7 फीसदी वोट ज्यादा मिले हैं। उसके हिस्से में 49 फीसदी वोट आए, जबकि पिछली बार उसे 42 फीसदी वोट मिले थे। बीजेपी को इस बार जेडीयू के वोटों का फायदा हुआ और उसे पिछली बार के मुकाबले ज्यादा वोट मिले। लेकिन जेडीयू के वोटों का करीब दो तिहाई हिस्सा आरजेडी के पक्ष में गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia