BJP सांसद भर्तृहरि महताब बने लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस ने उठाए सवाल, वरिष्ठता की परंपरा दिलाई याद

रमेश ने कहा कि इस लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस) और वीरेंद्र कुमार (बीजेपी) हैं। वीरेंद्र कुमार अब केंद्रीय मंत्री हैं, इसलिए उम्मीद थी कि कोडिकुन्निल सुरेश प्रोटेम स्पीकर होंगे। इसके बजाय भर्तृहरि महताब को नियुक्त किया गया है।

BJP सांसद भर्तृहरि महताब बने लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस ने वरिष्ठता को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया
BJP सांसद भर्तृहरि महताब बने लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस ने वरिष्ठता को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है, जो नए सांसदों को लोकसभा की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। इसकी जानकारी संसदीय मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू नेएक्स के जरिए दी। लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा। वहीं, 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे। हालांकि, कांग्रेस ने महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर सवाल उठाते हुए आपत्ति जताई है। कांग्रेस ने वरिष्ठ सांसद को प्रोटेम स्पीकर बनाने की परंपरा को दरकिनार करने का आरोप लगाया है।

किरेन रिजिजू ने एक्स पर लिखा, ''राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 95 (1) के तहत लोकसभा सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया है, वह इस पद पर तब तक बने रहेंगे, जब तक लोकसभा स्पीकर का चुनाव नहीं हो जाता है।'' उन्होंने आगे लिखा, ''राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत लोकसभा के सदस्यों सुरेश कोडिकुन्निल, टीआर. बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को प्रोटेम स्पीकर के सहायक के तौर पर नियुक्त किया है। जिससे वो 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण को संपन्न करा सकें।''


बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि परंपरा के अनुसार, सबसे अधिक कार्यकाल पूरा करने वाले सांसद को पहले दो दिनों के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है, जब सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाती है। 18वीं लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस) और वीरेंद्र कुमार (बीजेपी) हैं, जो अब अपना 8वां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वीरेंद्र कुमार अब केंद्रीय मंत्री हैं और इसलिए यह उम्मीद की जा रही थी कि कोडिकुन्निल सुरेश प्रोटेम स्पीकर होंगे। इसके बजाय, 7 बार सांसद रह चुके भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। वह 6 बार बीजेडी सांसद रहे और अब बीजेपी सांसद हैं।

बता दें कि भर्तृहरि महताब ओडिशा की कटक लोकसभा सीट से 6 बार से सांसद हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी के भर्तृहरि महताब ने बीजेडी के संत्रुप्त मिश्रा को 57,077 वोटों से हराया है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को घोषित हुए थे। 9 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ था। नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। लोकसभा चुनावों में एनडीए को 293 सीटों पर जीत हासिल हुई। जबकि, इंडिया गठबंधन के खाते में 234 सीट आई है। अन्य को 17 सीटें मिली हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia