हमलावरों का पास बनवाने वाले BJP सांसद ने स्पीकर को दी सफाई, TMC ने महुआ जैसी कार्रवाई की मांग की

सूत्रों के अनुसार, प्रताप सिम्हा ने सफाई में कहा है कि मनोरंजन नाम के युवक के पिता उनके जानकर हैं और वह पिछले कई महीनों से अपने और दोस्त के लिए संसद की कार्यवाही देखने के लिए पास की जिद कर रहा था। जिसपर उन्होंने दोनों के पास के लिए लिख दिया था।

हमलावरों का पास बनवाने वाले BJP सांसद ने स्पीकर को दी सफाई, TMC ने महुआ जैसी कार्रवाई की मांग की
हमलावरों का पास बनवाने वाले BJP सांसद ने स्पीकर को दी सफाई, TMC ने महुआ जैसी कार्रवाई की मांग की
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा की दर्शक दीर्घा से सदन में कूद कर कलर स्मॉग फेंकने वाले युवकों का विजिटर पास बनवाने वाले बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी से मिलकर अपनी सफाई दी है। वहीं मामले में स्पीकर द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस ने पार्टी की पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ हुई कार्रवाई का जिक्र करते हुए प्रताप सिम्हा के खिलाफ भी वैसी ही कार्रवाई की मांग की है।

सूत्रों की मानें तो, प्रताप सिम्हा ने अपनी सफाई में कहा है कि इनमें से एक मनोरंजन नाम के युवक के पिता उनके जानकर हैं और वह पिछले कई महीनों से संसद की कार्यवाही देखने के लिए पास की जिद कर रहा था। बीजेपी सांसद ने अपनी सफाई में कहा कि मनोरंजन का घर उनके लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है और युवक लगातार उनके मैसूर और दिल्ली के ऑफिस से पास बनवाने की जिद कर रहा था।


बीजेपी सांसद ने आगे बताया कि मनोरंजन ने सागर शर्मा को अपना मित्र बताते हुए उनके दिल्ली ऑफिस से दोनों का संसद के लिए पास बनाने का अनुरोध किया, जिसपर उन्होंने दोनों के पास के लिए लिख दिया था। उन्होंने लोकसभा में दोनों के द्वारा की गई हरकत से खुद को पूरी तरह अनभिज्ञ बताया है।

हालांकि, विपक्षी सांसद लगातार बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने अपनी पार्टी की पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ हुई कार्रवाई का जिक्र करते हुए प्रताप सिम्हा के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई करने की मांग की है।

यहां बता दें कि संसद की कार्यवाही देखने के लिए आम लोगों को पास की जरूरत होती है। किसी सांसद की सिफारिश के आधार पर ही द पास बनते हैं और इसी विजिटर पास के जरिए सदन की दर्शक दीर्घा में लोगों की एंट्री होती है। दर्शक दीर्घा सदन के ऊपर बना हुआ है, जहां से विजिटर सदन की कार्रवाई देख सकते हैं।


बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश के आधार पर ही बने पास को लेकर सागर और मनोरंजन बुधवार को लोकसभा के दर्शक दीर्घा में पहुंचे और शून्य काल के दौरान जब सदन की कार्यवाही चल रही थी, उस समय गैलरी से सदन में कूद पड़े और इनमें से एक युवक ने सीटों पर कूदते हुए आगे की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया। उस समय सदन में मौजूद सांसदों ने उसे पकड़ने का प्रयास किया तो उसने जूते से स्मोक स्टिक निकाल कर सदन में कलर स्मॉग फैला दिया। जिसके बाद सदन के अंदर पीला सा धुंआ नजर आने लगा, जिससे सांसदों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;