विधानसभा चुनाव जीतकर आए BJP के 12 में से 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, बालक नाथ और रेणुका सिंह नहीं पहुंचे दिल्ली

बीजेपी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल किया। बीजेपी ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव में 21 सांसदों को टिकट दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जो बीजेपी सांसद चुनाव जीतकर आए हैं उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। बुधवार को ऐसे 12 सांसदों में से 10 सांसदों ने इस्तीफा सौंप दिया है। दो सांसद बालक नाथ और रेणुका सिंह दिल्ली नहीं पहुंच सके, वो भी जल्द इस्तीफा दे देंगे ।

आपको बता दें, बीजेपी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल किया। बीजेपी ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव में 21 सांसदों को टिकट दिया था।लोक सभा स्पीकर और राज्य सभा सभापति से मिलकर इस्तीफा देने के दौरान जेपी नड्डा भी इनके साथ मौजूद रहे। 

पार्टी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में सात-सात सांसदों को चुनाव लड़ाया था, वहीं, छत्तीसगढ़ में चार और तेलंगाना में तीन सांसदों को विधानसभा में टिकट दिया था। इस्तीफा देने वाले सांसदों में मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक, छत्तीसगढ़ से अरुण साव और गोमती साई और राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना शामिल हैं।

आलाकमान के फैसले के बाद, मध्य प्रदेश में विधान सभा का चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल ने लोक सभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उनके साथ-साथ राज्य में विधायक का चुनाव जीतने वाले राव उदय प्रताप, राकेश सिंह और रीति पाठक ने भी लोक सभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। अब ये पांचों नेता मध्य प्रदेश में विधान सभा सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे। इनमें से तोमर और पटेल को मुख्यमंत्री पद का भी दावेदार माना जा रहा है।

वहीं पार्टी आलाकमान के निर्देश पर राजस्थान में विधायक का चुनाव जीतने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी ने भी लोक सभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इन दोनों नेताओं के अलावा राजस्थान में विधायक का चुनाव जीतने वाले किरोड़ी लाल मीणा ने भी राज्य सभा से इस्तीफा दे दिया है।

छत्तीसगढ़ में विधायक का चुनाव जीतने वाले प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और गोमती साय ने भी संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी सांसदों ने इस्तीफा देने से पहले पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia