भारत जोड़ो यात्रा को मिल रहे समर्थन से घबराई BJP, कर्नाटक में साख बचाने के लिए जन संकल्प यात्रा करेगी शुरू

जेडीएस भी 1 नवंबर को पंचरत्न यात्रा शुरू करेगी। दरअसल कर्नाटक के सभी दल 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयार में हैं। बीजेपी जहां हिंदुत्व के एजेंडे पर फिर सत्ता पाना चाहती है, वहीं कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर पर निर्भर है। जबकि जेडीएस किंगमेकर बनना चाहती है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

राहुल गांधी की अगुवाई में जारी भारत जोड़ो यात्रा को मिल रहे भारी जनसमर्थन को देखकर बीजेपी परेशान दिख रही है। कर्नाटक में कांग्रेस की यात्रा को मिल रही सफलता का मुकाबला करने के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और बीजेपी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य और पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा नेे जन संकल्प यात्रा का आयोजन करने का ऐलान किया है।

अपनी जनसंकल्प यात्रा के लिए बीजेपी 50,000 पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों को शामिल करने की योजना बना रही है, जो राज्य के रायचूर जिले के गिलेसुगुरु गांव से शुरू होगी। पार्टी ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बढ़ाने का अधिक से अधिक श्रेय लेने की रणनीति बनाई है।

आयोजक यात्रा के दौरान रायचूर में मुख्यमंत्री बोम्मई के लिए एक मेगा अभिनंदन कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं। यह यात्रा 25 दिसंबर तक चलेगी। बीजेपी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील के नेतृत्व में अलग से यात्रा भी निकाली जाएगी।


इस बीच विपक्ष के नेता सिद्धारमैया सोमवार को रायचूर जाएंगे और भारत जोड़ो यात्रा के लिए लोगों के बीच सद्भावना के संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। वह पार्टी नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे। कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा होने के बाद कांग्रेस राज्य में तीन अलग-अलग पदयात्रा निकालने की भी तैयारी कर रही है। इन यात्राओं में सिंचाई, सीमा मुद्दों और विकास पर ध्यान दिया जाएगा। नेता सभी विधानसभा क्षेत्रों के लोगों के बीच अपनी पैठ बनाना चाहते हैं।

वहीं राज्य की एक अन्य प्रमुख पार्टी, जेडीएस राज्य में 1 नवंबर को पंचरत्न यात्रा शुरू करेगी।दरअसल कर्नाटक के राजनीतिक दल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तैयार हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी जहां हिंदुत्व के एजेंडे पर सत्ता बरकरार रखना चाहती है, वहीं विपक्षी दल कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर पर निर्भर है। जबकि जेडीएस किंगमेकर बनने के लिए ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतना चाहती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia