BJP-RSS का हिंदूत्‍व से कोई लेना-देना नहीं, सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस जो करने की कोशिश कर रहे हैं, मुझे लगता है कि उसका मुकाबला करने की जरूरत है। इसके लिए राजनीतिक कल्पनाशक्ति की आवश्यकता है। ऐसा किया जाना बहुत जरूरी है।

राहुल गांधी ने कहा कि BJP-RSS का हिंदूत्‍व से कोई लेना-देना नहीं
राहुल गांधी ने कहा कि BJP-RSS का हिंदूत्‍व से कोई लेना-देना नहीं
user

नवजीवन डेस्क

यूरोपीय देशों के दौरे पर गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को फ्रांस के पेरिस में साइंसेज पीओ यूनिवर्सिटी में छात्रों और संकाय सदस्‍यों के साथ बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि मैंने कई उपनिषद पढ़े हैं और कई हिंदू धर्म की किताबें भी पढ़ी हैं। बीजेपी जो करती है उसमें हिंदू जैसा कुछ भी नहीं है। बीजेपी और आरएसएस का हिंदूत्‍व से कोई लेना-देना नहीं है और वे सत्ता पाने के लिए कुछ भी करेंगे।

केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने कहा, “मैंने कहीं भी किसी हिंदू किताब में नहीं पढ़ा है, किसी विद्वान हिंदू व्यक्ति से नहीं सुना है कि आपको उन लोगों को आतंकित करना चाहिए या उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहिए जो आपसे कमजोर हैं। बीजेपी और आरएसएस का हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं और सत्ता पाने के लिए वे कुछ भी करेंगे।


मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “बीजेपी और आरएसएस जो करने की कोशिश कर रहे हैं, मुझे लगता है कि उसका मुकाबला करने की जरूरत है। इसके लिए राजनीतिक कल्पनाशक्ति की आवश्यकता है। ऐसा किया जाना बहुत जरूरी है। बीजेपी और आरएसएस निचली जातियों, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आदिवासियों और अल्पसंख्यकों की अभिव्यक्ति और भागीदारी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। मेरे लिए, जहां किसी दलित या मुस्लिम या किसी के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है या उस पर हमला किया जा रहा है, यह वह भारत नहीं है जो मैं चाहता हूं।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि जिस प्रकार की राजनीतिक कल्पना की आवश्यकता है, वह वर्तमान में मौजूद है। हमें उस राजनीतिक कल्पना को फिर से बनाने की जरूरत है जो समस्या का समाधान करेगी। उन्होंने कहा कि उनके लिए यह भारत की केंद्रीय समस्या है जो किसी भी अन्य समस्या से बड़ी है। उन्होंने कहा कि वे हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं, उनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia