अटल सुरंग से सोनिया गांधी द्वारा शिलान्यास का बोर्ड हटाने पर बीजेपी घिरी, कांग्रेस ने सरकार को दिया अल्टीमेटम

पीएम नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को जिस अटल सुरंग का उद्घाटन किया था, उसकी आधारशिला रोहतांग सुरंग परियोजना कीे नाम से सोनिया गांधी ने यूपीए सरकार के दौरान 2010 में रखी थी। उस समय परियोजना की लागत 3200 करोड़ रुपये थी और आधी राशि को तत्काल जारी कर दिया गया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

हिमचाल प्रदेश में अटल सुरंग से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के हाथों हुए शिलान्यास की पट्टिका हटाए जाने पर विवाद गहरा गया है। कांग्रेस ने सोनिया गांधी के नाम वाली शिलान्यास पट्टिका दोबारा स्थापित करने के लिए बीजेपी सरकार को 15 दिनों का अल्टीमेटम दिया है। हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने इस बाबत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पत्र लिखा है और चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 15 दिनों के अंदर पट्टिका नहीं लगाई गई तो राज्यव्यापी प्रदर्शन किया जाएगा।

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को जिस अटल सुरंग का उद्घाटन कर फोटो खिंचवाया, उसकी आधारशिला सोनिया गांधी ने यूपीए सरकार के दौरान 2010 में रखी थी। उस समय इस परियोजना का नाम रोहतांग सुरंग परियोजना था और इसकी लागत 3200 करोड़ रुपये थी और इसमें से आधी राशि को तत्काल जारी कर दिया गया था। लेकिन पीएम मोदी ने जब सुरंग बन जाने पर इसका उद्घाटन किया तो वहां से शिलान्यास की वह पट्टिका गायब कर दी गई, जिस पर सोनिया गांधी का नाम लिखा था।

कांग्रेस ने कहा कि सोनिया गांधी ने 28 जून 2010 को रोहतांग सुरंग परियोजना की मनाली के धूंदी में आधारशिला रखी थी, जिसका नाम अब अटल सुरंग कर दिया गया है। धर्मशाला से कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने कहा, "यह गंदी राजनीति है। परियोजना को तब स्वीकृति दी गई थी, जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और ए के एंटनी रक्षा मंत्री थे। उस समय परियोजना की लागत 3200 करोड़ रुपये थी और आधी राशि तत्काल जारी कर दी गई थी। आधारशिला कार्यक्रम के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी उपस्थित थे।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को अटल सुरंग का उद्घाटन किया था। सुरंग के उद्घाटन के बाद से ही इसे लेकर राजनीतिक पारा बढ़ गया है। हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेता ग्यालचन ठाकुर ने केयलोंग पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है कि उद्घाटन से पहले ही सोनिया गांधी के नाम वाली शिलान्यास पट्टिका को हटा दिया गया है। लाहौल स्पीति के पार्टी प्रमुख ने कहा, "यह अलोकतांत्रिक और बीजेपी नेताओं की शैतानी है।"

वहीं हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने इस बाबत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पत्र लिखा है और चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 15 दिनों के अंदर पट्टिका नहीं लगाई गई तो राज्यव्यापी प्रदर्शन किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia