BJP-TRS एक ही सिक्के के दो पहलू, दोनों लोकतंत्र विरोधी, एक-दूसरे की करते हैं मददः राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी संसद में जो भी विधेयक पारित करना चाहते थे, टीआरएस ने उसका पूरा समर्थन किया। कृषि पर तीन काले कानूनों को टीआरएस का पूरा समर्थन था। दोनों दल एक-दूसरे का साथ देते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आज नारायणपेट जिले में एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और टीआरएस को एक ही सिक्के के दो पहलू करार दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों पार्टियां लोकतंत्र विरोधी हैं और एक-दूसरे की मदद करती हैं। दोनों विधायकों को खरीदती हैं और सरकारें गिराती हैं।

राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमारे लिए बीजेपी और टीआरएस दोनों समान हैं। वह एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। आपको यह समझने की जरूरत है कि दोनों पार्टियां एक साथ काम करती हैं। वह एक-दूसरे की मदद करते हैं। दिल्ली में टीआरएस, बीजेपी की मदद करती है और तेलंगाना में बीजेपी टीआरएस का समर्थन करती है। दोनों लोकतंत्र विरोधी दल हैं। वह पैसे की राजनीति करते हैं, विधायकों को खरीदते हैं और सरकारें गिराते हैं।

राहुल गांधी की यह टिप्पणी हैदराबाद में टीआरएस के चार विधायकों को बीजेपी में शामिल करने के लिए मोटी रकम का लालच देने के आरोप में तीन लोगों की गिरफ्तारी के एक दिन बाद आई है। टीआरएस ने आरोप लगाया है कि राज्य में उसकी सरकार को अस्थिर करने के लिए बीजेपी द्वारा विधायकों को खरीदने की साजिश की गई थी, लेकिन बीजेपी ने इस आरोप से इनकार किया है।

राहुल गांधी ने याद दिलाते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में जो भी विधेयक पारित करना चाहते थे, टीआरएस ने उसका पूरा समर्थन किया। उन्होंने कहा कि कृषि पर तीन काले कानूनों को टीआरएस का पूरा समर्थन था। विधानसभा में हमने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक प्रस्ताव लाया लेकिन टीआरएस ने इसका समर्थन नहीं किया। बीजेपी और टीआरएस राजनीतिक दल नहीं हैं, बल्कि ऐसे व्यवसाय हैं जो जनता का पैसा लूटते हैं लेकिन लोगों के लिए कुछ भी अच्छा नहीं करते हैं।


कांग्रेस सांसद ने यह भी कहा कि तेलंगाना में टीआरएस सरकार शायद देश की सबसे भ्रष्ट सरकार है। उन्होंने 15,000 करोड़ रुपये के मियापुर भूमि घोटाले और कालेश्वरम परियोजना में भ्रष्टाचार का जिक्र किया। राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना के किसान कहते हैं कि तेलंगाना में टीआरएस वही कर रही है जो बीजेपी केंद्र में कर रही है।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि तेलंगाना और देश में अब तक का सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार और बेरोजगारी हो रही है। उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी और जीएसटी ने देश में रोजगार मुहैया कराने की रीढ़ तोड़ दी है। रोजगार मुख्य रूप से छोटे और मध्यम व्यवसायों द्वारा प्रदान किया जाता है लेकिन विमुद्रीकरण और जीएसटी ने लाखों छोटे और मध्यम व्यवसायों को बंद करने के लिए मजबूर किया। आज देश और तेलंगाना रोजगार देना चाहें तो भी नहीं दे सकते। ये जमीनी हकीकत है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ बेरोजगारी और दूसरी तरफ महंगाई से लोग परेशान हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं। जब रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये थी, नरेंद्र मोदी हमारी आलोचना करते थे। आज कीमत 1,000 रुपये हो गई है, लेकिन वह एक शब्द भी नहीं बोलते हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का मकसद देश में फैलाई जा रही नफरत और हिंसा के खिलाफ खड़ा होना है। उन्होंने कहा कि 3,500 किमी पैदल चलना आसान काम नहीं है लेकिन लोगों के प्यार और स्नेह ने इसे आसान बना दिया है। लोगों ने जो ताकत दी है, उससे रोजाना 7-8 घंटे पैदल चलना उनके लिए आसान हो गया है।

दिवाली के कारण तीन दिवसीय ब्रेक के बाद, राहुल गांधी ने गुरुवार को तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू की। कांग्रेस नेता ने 26 किमी तक पैदल चलकर किसानों, मछुआरों और बीड़ी कार्यकर्ताओं से बातचीत की। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कांग्रेस नेता मोहम्मद अजहरुद्दीन भी गुरुवार को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia