हिमाचल में बीजेपी को उल्टा पड़ा दांव, पूर्व मंत्री ने कांग्रेस के बागी को टिकट देने के खिलाफ छोड़ी पार्टी

बीजेपी द्वारा सदन से अयोग्य ठहराए गए सभी छह पूर्व कांग्रेस विधायकों को विधानसभा टिकट देने की घोषणा के कुछ ही समय बाद मरकंडा ने पार्टी छोड़ दी और घोषणा की कि वह संभवतः कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में लाहौल एवं स्पीति से उपचुनाव लड़ेंगे।

हिमाचल में बीजेपी का दांव उल्टा पड़ा, पूर्व मंत्री ने कांग्रेस के बागी को टिकट देने के खिलाफ छोड़ी पार्टी
हिमाचल में बीजेपी का दांव उल्टा पड़ा, पूर्व मंत्री ने कांग्रेस के बागी को टिकट देने के खिलाफ छोड़ी पार्टी
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को अपना ही दांव उल्टा पड़ गया है। पूर्व मंत्री और लाहौल एवं स्पीति विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के नेता राम लाल मरकंडा ने मंगलवार को कांग्रेस के बागी रवि ठाकुर को बीजेपी से मैदान में उतारे जाने के विरोध में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ने त्यागपत्र दे दिया। पिछले विधानसभा चुनाव में ठाकुर ने मरकंडा को इस सीट पर हराया था।

मरकंडा ने कहा, ‘‘मैंने आज अपने समर्थकों के साथ बीजेपी छोड़ दी है और निश्चित रूप से विधानसभा चुनाव लड़ूंगा। भविष्य की रणनीति तैयार करने के लिए आज रात लाहौल एवं स्पीति कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है।’’ उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी ऐसे लोगों को अपने साथ ले रही है जो आरक्षण के खिलाफ हैं और जिन्होंने अतीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अपशब्द कहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने की संभावना है। मेरे लोग चाहते हैं कि मैं लाहौल एवं स्पीति के विकास के लिए चुनाव लड़ूं।’’


वहीं पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी कहा कि बीजेपी के कुछ नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं। पूर्व मंत्री मरकंडा लाहौल एवं स्पीति से बीजेपी के टिकट के प्रबल दावेदार थे। उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया क्योंकि बीजेपी ने कांग्रेस के बागी रवि ठाकुर को विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया है।

बीजेपी द्वारा सदन से अयोग्य ठहराए गए सभी छह पूर्व कांग्रेस विधायकों को विधानसभा टिकट देने की घोषणा के कुछ ही समय बाद मरकंडा ने पार्टी छोड़ दी और घोषणा की कि वह संभवतः कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में लाहौल एवं स्पीति से उपचुनाव लड़ेंगे। मरकंडा जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली पिछली बीजेपी सरकार के दौरान कृषि और जनजातीय विकास मंत्री थे। वह 2022 के विधानसभा चुनाव में रवि ठाकुर से 1542 वोटों के अंतर से हार गए थे, जो उस समय कांग्रेस में थे।


हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों हमीरपुर, शिमला, मंडी और कांगड़ा में एक जून को होने वाले चुनाव के साथ ही विधानसभा उपचुनाव कराया जाएगा। बीजेपी ने मंगलवार को कई राज्यों में विधानसभा उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की और उन छह विधायकों को भी उन सीटों से मैदान में उतारा, जो अयोग्य ठहराए जाने से पहले कांग्रेस के सदस्य थे। ठाकुर दो बार के विधायक हैं और राज्य कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia