BJP का ‘400 पार’ का दावा ‘बकवास’, 200 सीट का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी: खड़गे

खड़गे ने कहा कि बीजेपी का तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना में अस्तित्व नहीं है और कर्नाटक में वह मजबूत नहीं है। उन्होंने सवाल किया कि आप महाराष्ट्र में कमजोर हैं, जबकि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण लड़ाई है। आपको 400 सीट कैसे मिल रही हैं?

BJP का ‘400 पार’ का दावा ‘बकवास’, 200 सीट का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी: खड़गे
BJP का ‘400 पार’ का दावा ‘बकवास’, 200 सीट का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी: खड़गे
user

पीटीआई (भाषा)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को अमृतसर में बीजेपी के '400 पार' के दावे को ‘बकवास’ करार देते हुए कहा कि भगवा पार्टी लोकसभा चुनाव में 200 सीट के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी। खड़गे ने कहा कि पिछले आम चुनाव की तुलना में बीजेपी की सीट घट रही हैं जबकि कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन बढ़त बना रहे हैं।

बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का दावा है कि उसे लोकसभा चुनाव में 400 से अधिक सीट मिलेंगी। बीजेपी के इस दावे से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए खड़गे ने कहा, ‘‘जब आपकी (सीट) घट रही हैं और हमारी बढ़ रही हैं। '400 पार' भूल जाओ, यह 'बकवास' है। वे सरकार भी नहीं बना सकते और 200 सीट से आगे नहीं बढ़ पाएंगे।’’

खड़गे ने कहा कि बीजेपी का तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना में अस्तित्व नहीं है और कर्नाटक में "मजबूत नहीं" है। उन्होंने सवाल किया, ‘‘आप महाराष्ट्र में कमजोर हैं, जबकि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में एक लड़ाई है। आपको 400 सीट कैसे मिल रही हैं?" अमित शाह के इस तंज का जवाब देते हुए कि चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद खड़गे "अपनी नौकरी गंवा देंगे,’’ खड़गे ने कहा, ‘‘मैं नौकरी करने के लिए राजनीति में नहीं आया हूं। मैं बचपन से ही (लोगों की) सेवा करने के लिए राजनीति में हूं, अब मुझे उतने ही साल हो गए हैं जितनी (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी की उम्र है।'' खड़गे ने कहा कि शाह को चार जून के बाद अपनी खुद की नौकरी के बारे में सोचना चाहिए।


खड़गे ने कहा कि पंजाब में मादक पदार्थ की समस्या पंजाब के भविष्य के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और राज्य में युवा निराश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इसके कारण कानून-व्यवस्था की स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है। किसान जमीन बेचकर अपने बच्चों को विदेश भेज रहे हैं, ताकि वे नशे की चपेट में न आएं। रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं होने के कारण हर कोई पलायन करने को मजबूर है।"

खड़गे ने प्रधानमंत्री और बीजेपी पर उनके दावों के लिए निशाना साधते हुए कहा, ‘‘मोदी जी बोलते ज्यादा हैं और काम कम करते हैं।’’ खड़गे ने कहा, ‘‘बीजेपी का सौ बकना, मनमोहन सिंह का एक करना बराबर है।" खड़गे ने कहा कि मनमोहन सिंह बिना कोई शेखी बघारे काम करते थे जबकि बीजेपी छोटी-छोटी चीजों को लेकर भी बड़ा शोर मचाती है। उन्होंने कहा, ''मनमोहन सिंह सरकार के दौरान 72,000 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ किया गया था।''

खड़गे ने कहा कि केंद्र ने सोमवार को 26 अधिकारियों का तबादला कर दिया, जबकि आदर्श आचार संहिता लागू थी। उन्होंने केंद्र द्वारा सचिव स्तरीय फेरबदल का उल्लेख किया, जिसमें पांच नयी नियुक्तियां की गईं। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर, कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने कुछ इंजीनियर की पदोन्नति की भी घोषणा नहीं की। खड़गे ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया।


खड़गे ने कहा, "मोदी और शाह के पास ऐसे हथियार हैं जिनका इस्तेमाल वे लोगों को परेशान करने के लिए करते हैं। चाहे वह ईडी हो, आयकर विभाग हो, सीवीसी हो, सीबीआई हो और उनके पास विभिन्न प्रकार के हथियार हैं जिनका वे दुरुपयोग कर रहे हैं।" उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए कृषि ऋण माफी और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी पर पार्टी के चुनावी वादों को दोहराया। उन्होंने साथ ही बेरोजगारी के मुद्दे और अग्निपथ योजना पर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में 30 लाख रिक्तियां हैं, अगर ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनी तो सभी पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी का घोषणापत्र युवाओं, किसानों, मजदूरों और कमजोर वर्गों के लिए है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia