झारखंड: जब पीएम के विरोध का सताया डर तो प्रशासन ने मोदी के कार्यक्रम में हर काली चीज पर लगा दिया बैन

पीएम मोदी के झारखंड के पलामू में प्रस्तावित एक कार्यक्रम में स्थानीय प्रशासन को विरोध का डर सता रहा है। ऐसे में पीएम मोदी के कार्यक्रम में काले कपड़े पहनने या काले रंग का सामान ले जाने पर रोक लगा दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड में प्रस्तावित पीएम मोदी के कार्यक्रम के विरोध का स्थानीय प्रशासन को इतना डर सता रहा है कि प्रशासन ने पूरे कार्यक्रम में काले रंग को किसी भी रूप में पहनने और लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। 5 जनवरी को पलामू में होने वाली पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने गाइडलाइंस जारी करते हुए तमाम काली ड्रेस जैसे कि काले रंग की चादर, पैंट, शर्ट, कोट, स्वेटर, मफलर, टाई, जूता, मोजा आदि पहनकर या काले रंग का बैग, पर्स लाने पर बैन लगा दिया है। यदि किसी शख्स के पास काले रंग का कोई भी कपड़ा मिला तो उसे कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। पलामू के एसपी इंद्रजीत महता ने इस संबंध में 29 दिसंबर को ही निर्देश जारी कर दिए हैं।

खबरों के मुताबिक, मोजे और जूते तक बैन करने को लेकर जब प्रशासन को आलोचना का सामना करना पड़ा तो काले जूतों से प्रतिबंध हटा लिया। एसपी ने अपने आदेश में लातेहार, गढ़वा, चत्रा और पलामू के डिप्टी कमिश्नर को लिखा है, “प्रधानमंत्री 5 जनवरी को जिला का दौरा करने वाले हैं। जो भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शिरकत करने आएगा, उसे पहले से सूचित किया जाए कि वह काले रंग का कपड़ा पहनकर न आए। सभी को अपना पहचान पत्र लाना आवश्यक होगा।”

झारखंड: जब पीएम के विरोध का सताया डर तो प्रशासन ने मोदी के कार्यक्रम में हर काली चीज पर लगा दिया बैन

दरअसल जिला प्रशासन को इस बात की आशंका है कि कही कार्यक्रम स्थल पर कोई काला कपड़ा नहीं दिखा दे, इसी वजह से पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर काले रंग के सामान पर बैन का निर्देश दिया गया है। पिछले महीने ही कॉन्ट्रैक्ट टीचरों ने अपना विरोध दर्ज कराने के लिए रांची के एक कार्यक्रम में सीएम रघुबर दास को काले झंडे दिखाए थे। जिसके बाद सीएम के कार्यक्रम के दौरान भी काले रंग के सामान पर प्रतिबंध लगाया गया था।

यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले इसी साल जुलाई में पीएम मोदी राजस्थान की राजधानी जयपुर में थे। वहां राज्य भर से करीब सवा दो लाख सरकारी योजनाओं के लाभार्थी मोदी से सीधे संवाद का कार्यक्रम था, लेकिन जो लोग काली पैंट, काला दुपट्टा, काली टोपी पहन कर आ गए थे उन्हें सभा में जाने से रोक दिया गया था। यहां तक लोगों की काली बनियान तक उतरवा ली गई थी। मोदी की सभा में काले कपड़े पहन कर आने वाले लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ा था।

बता दें कि झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पलामू में मंडल डैम की विस्तारित योजना का शिलान्यास करेंगे। ये योजना लातेहार और आस-पास के जिलों से जुड़ी हुई है, जिसका काम काफी समय से रूका हुआ था। इसके अलावा पीएम मोदी और भी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia