CBSE 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित का ऐलान, जानें अब बोर्ड कैसे तैयार करेगा 10वीं के नतीजे?

शिक्षा मंत्री के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड द्वारा नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड द्वारा नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी। इसके साथ ही बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर इस बड़े फैसले के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि कक्षा 10वीं के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो वो हालात सामान्य होने पर परीक्षा दे सकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia