बिहारः बाढ़ में डूबे वैशाली में कोरोना मरीजों के लिए ‘नाव एंबुलेंस’, आपदा में बना एकमात्र सहारा

वैशाली के राघोपुर में दियारा क्षेत्र के लोगों के लिए पीपा पुल खुलने के बाद प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए एकमात्र सहारा नाव ही होता है। ऐसे में कोरोना संक्रमितों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के लिए प्रशासन ने मेडिकल टीम के साथ ‘नाव एंबुलेंस’ की व्यवस्था की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

मनोज पाठक, IANS

बिहार में बाढ़ की विभिषिका में वैशाली जिले का राघोपुर ऐसा क्षेत्र है, जहां के लोगों के अस्पताल या कहीं भी आने-जाने के लिए एकमात्र सहारा नाव ही है। ऐसे में बाढ़ के साथ ही जारी कोविड-19 के कहर को देखते हुए जिला प्रशासन ने मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए अनोखी पहल करते हुएनाव को ही स्पेशल कोविड एंबुलेंस में तब्दील कर दिया है। इस नाव में वो सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो एक एंबुलेंस में होती हैं।

वैशाली जिले के राघोपुर के दियारा क्षेत्र के कई ऐसे गांव हैं, जहां के लोगों के लिए पीपा पुल खुल जाने के बाद प्रखंड मुख्यालय आने के लिए एकमात्र सहारा नाव ही होती है। ऐसे में बाढ़ की आशंका और कोरोना संक्रमित मरीजों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के लिए वैशाली जिला प्रशासन ने 'नाव एंबुलेंस' की व्यवस्था शुरू की है। इस नाव एंबुलेंस पर सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ मेडिकल टीम मौजूद है, जो इमरजेंसी मरीजों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करा रही है।

राघोपुर के अंचल पदाधिकारी राणा अक्षय प्रताप सिंह ने बताया कि कोविड-19 के दौर में और बाढ को देखते हुए प्रशासन ने पहले ही नाव को एंबुलेंस बनाने की योजना बनाई थी। इसके तहत कई गांव के लोगों को जांच के लिए स्थानीय अस्पतालों में लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह नाव जेठुली घाट और तेतर घाट के बीच चलाई जा रही है। अंचलाधिकारी ने कहा कि नाव एंबुलेंस पर पीपीई किट में जांच दल के साथ एक डॉक्टर, एक असिस्टेंट के साथ एक मेडिकल टीम की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही नाव पर स्ट्रेचर, बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवा, स्लाईन की सुविधा भी है।

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 82,741 तक पहुंच गई है। वहीं, वैशाली जिले में अब तक 2,548 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जिसमें 1,336 लोग ठीक होकर वापस घर जा चुके हैं। फिलहाल यहां 1,197 सक्रिय मरीज हैं। राहत की बात है कि राज्य में अब तक 54,139 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। बिहार राज्य में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की रिकवरी रेट 65.43 फीसदी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia