बड़ी खबर LIVE: सरकार के खिलाफ विपक्ष ने बाहें चढ़ाईं, संविधान दिवस पर राष्ट्रपति के अभिभाषण के बहिष्कार का ऐलान

संयुक्त विपक्ष ने सरकार केखिलाफ आर-पार का मन बना लिया है। महाराष्ट्र के हालात के मद्देनजर समूचे विपक्ष नेसंविधान दिवस पर राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने का फैसला किया है

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

25 Nov 2019, 10:55 PM

सरकार के खिलाफ विपक्ष ने बाहें चढ़ाईं, संविधान दिवस पर राष्ट्रपति के अभिभाषण के बहिष्कार का ऐलान

संयुक्त विपक्ष ने सरकार केखिलाफ आर-पार का मन बना लिया है। महाराष्ट्र के हालात के मद्देनजर समूचे विपक्ष नेसंविधान दिवस पर राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने का फैसला किया है

25 Nov 2019, 9:50 PM

कश्मीर में पीडीपी और पीडीएफ नेताओं को एमएलए होस्टल से घर शिफ्ट किया गया. जारी रहेगी नजरबंदी

25 Nov 2019, 9:47 PM

'संविधान' दिवस की पूर्व संध्या पर रौशनी में नहाया संसद भवन

संविधान दिवस की पूरव संध्या पर संसद भवन को आकर्षक रंगों की रौशनी में नहलाया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रपति भवन और अन्य कई महत्वपूर्ण इमारतों पर आकर्षक रौशनी की है। बता दें कि कल 26 नवंबर को संविधान दिवस है।


25 Nov 2019, 9:38 PM

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त से मिले न्यूजीलैंड के सांसद, दोनों देशों के चुनाव प्रबंधन पर हुई चर्चा

न्यूजीलैंड के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने आज दिन में सांसद ग्रेग ओकॉनर के नेतृत्व में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के चुनाव प्रबंधन और प्रशासन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई।

25 Nov 2019, 9:29 PM

एनसीपी की बीजेपी को चेतावनी- तोड़फोड़ पर उतरी तो हम भी उसका माकूल जवाब देंगे

मुंबई में एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन के सभी 162 विधायकों की परेड के बाद एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बीजेपी को चेतावनी देते हुए कहा कि बीजेपी के पास अपनी गरिमा बचाने का आखिरी मौका है। मलिक ने कहा, “अगर बीजेपी तोड़फोड़ पर उतर आई तो हम भी उसका माकूल जवाब देंगे।” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अजित पवार एनसीपी के अंग हैं, वह पवार परिवार के हिस्सा हैं। हमलोग कोशिश कर रहे हैं कि वह एनसीपी में वापस आ जाएं और अपनी गलती स्वीकार कर लें।


25 Nov 2019, 9:24 PM

दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले शिवसेना के सांसद

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच सोमवार को दिल्ली में शिवसेना के सांसदों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद रहे।

25 Nov 2019, 9:21 PM

महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी ने भी एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन को दिया समर्थन

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना गठबंधन का कुनबा बढ़ता जा रहा है। आज शाम तीनों पार्टियों के विधायकों के एकजुटता प्रदर्शन के दौरान समाजवादी पार्टी ने भी गठबंधन को अपना समर्थन देने का पत्र सौंप दिया। एसपी नेता अबू आसिम आजमी ने बताया कि एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की स्वीकृति के बाद उन्होंने आज गठबंधन को समर्थन का पत्र सौंप दिया।


25 Nov 2019, 8:14 PM

विधायकों ने ली एकजुटता की शपथ, लगे आंबेडकर और छत्रपति शिवाजी महाराज के नारे

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की मौजूदगी में 162 विधायकों ने एकजुटता की शपथ ली। विधायकों को तीनों नेताओं का नाम लेकर बदनीयती से कोई काम नहीं करने, बीजेपी का समर्थन नहीं करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर बाबा साहेब आंबेडकर और छत्रपति शिवाजी महाराज के नारे भी लगे।

25 Nov 2019, 8:07 PM

अजित पवार पर होगा एक्शन: शरद पवार

ग्रैंड हयात होटल में विधायकों को संबोधित करते हुए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि अजित पवार ने सबको गुमराह किया है, अब वो कोई फैसला नहीं ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अजित पवार के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। शरद पवार ने कहा कि जरूरत पड़ने पर एनसीपी व्हिप जारी करेगी और व्हिप का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


25 Nov 2019, 7:57 PM

उद्धव बोले- अब बताएंगे, शिवसेना क्या चीज है?

ग्रैड हयात होटल में उद्धव ठाकरे ने भी विधायकों को संबोधित किया। उद्धव ने कहा कि हमारी संख्या इतनी है कि हम एक फोटो में नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता में जय नहीं, सत्यमेव जयते होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम 5 साल के लिए नहीं 30 साल के लिए साथ आए हैं। उद्धव ने कहा कि अब हम बताएंगे कि शिवसेना क्या चीज है।

25 Nov 2019, 7:51 PM

कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के 162 नहीं बल्कि उससे ज्यादा विधायक: अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता अशोक चव्हाण ने हयात होटल में मौजूद विधायकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के 162 नहीं बल्कि उससे ज्यादा विधायक हैं। अशोक चव्हाण ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन की मंजूरी के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को धन्यवाद दिया।


25 Nov 2019, 7:37 PM

गठबंधन के 162 विधायकों की परेड, उद्धव, शरद, खड़गे समते कई वरिष्ठ नेता मौजूद

25 Nov 2019, 7:32 PM

विधायकों की परेड में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन और अशोक चव्हाण पहुंचे


25 Nov 2019, 7:31 PM

मुंबई: हयात होटल में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन में नारेबाजी

25 Nov 2019, 7:18 PM

होटल हयात पहुंचे शिवसेना, कांग्रेस और NCP के 162 विधायक, उद्धव और शरद पवार भी मौजूद


25 Nov 2019, 7:13 PM

होटल हयात पहुंचे शिवसेना, कांग्रेस और NCP के 162 विधायक, उद्धव और शरद पवार भी मौजूद

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के 162 विधायक ग्रैंड हयात होटल पहुंच चुके हैं। शिवसेना के एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और सुप्रिया सुले भी ग्रैंड हयात होटल पहुंच चुके हैं। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और चरण सिंह सापरा भी होटल ग्रैंड हयात में मौजूद है। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी होटल हयात में हैं।

25 Nov 2019, 6:59 PM

होटल हयात में तैयारियां पूरी, थोड़ी देर में 162 विधायाकों की होगी परेड


25 Nov 2019, 6:53 PM

मुंबई: शिवसेना विधायकों की बस होटल हयात पहुंची

25 Nov 2019, 6:36 PM

तेलंगाना परिवहन निगम के कर्मचारियों ने करीब दो महीने से चल रही हड़ताल खत्म की : यूनियन के नेता


25 Nov 2019, 6:25 PM

मुंबई: एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और सुप्रिया सुले पहुंचे हयात होटल पहुंचे

थोड़ी देर में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के 162 विधायक मीडिया के सामने पेश होंगे। इससे पहले एसीपी अध्यक्ष शरद पवार अपनी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले के साथ हताय होटल पहुंचे।

25 Nov 2019, 6:15 PM

महाराष्ट्र: बारिश से प्रभावित किसानों के लिए सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 5380 करोड़ रुपये मंजूर किए


25 Nov 2019, 6:11 PM

प्रियंका गांधी का तंज- अब BJP का नारा है- हमारे साथ आओ, सारे पाप धुल जाएंगे

25 Nov 2019, 5:25 PM

कर्नाटक: सीएम येदियुरप्पा के खिलाफ जेडीएस ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई


25 Nov 2019, 5:13 PM

मुंबई में शाम 7 बजे एक साथ दिखेंगे शिवसेना, कांग्रेस और NCP के162 विधायक, मीडिया के सामने होगी परेड

शिवसेना नेता संजय राउत ने ऐलान किया है कि आज शाम 7 बजे शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस अपने 162 विधायकों को मीडिया के माने पेश किया जाएगा। संजर राउत ने ट्वीट कर बताया कि हयात होटल में तीनों दलों के 162 विधायक शाम 7 बजे मीडिया के सामने की आएंगे।

25 Nov 2019, 5:09 PM

हम कोई ऑपरेशन कमल नहीं चला रहे हैं- राव साहेब पाटिल, बीजेपी नेता


25 Nov 2019, 4:54 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किया कि वे 6 हफ्ते में जवाब दें कि लोगों को स्वच्छ पेयजल और वायु उपलब्ध नहीं कराने के लिए मुआवजे का भुगतान क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

25 Nov 2019, 4:48 PM

पीएम मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है: कांग्रेस सांसद एके एंटनी


25 Nov 2019, 4:47 PM

कांग्रेस सांसदों के साथ सदन में दुर्व्यवहार किया गया: अधीर रंजन चौधरी

संसद में आवाज उठाने पर कांग्रेस ने अपने सांसदों के साथ सरकार पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने कहा कि जब उसके सांसद लोकसभा में महाराष्ट्र के मुद्दे पर विरोध कर रहे थे। उस दौरान उन्हें जबरदस्ती मार्शल द्वारा उठवाकर सदन से बाहर भेज दिया गया है। मीडिया से बात करते हुए लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस दौरान महिला सांसदों को भी नहीं बख्शा गया। उन्होंने कहा कि पुरूष मार्शलों ने महिला सांसदों के साथ दुर्व्यवहार किया।

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “आज हिंदुस्तान में लोकतंत्र को जिस तरीके से कुचला जा रहा है। लोकतंत्र की जिस तरह से धज्जियां उड़ाई जा रह हैं, पांव तले रौंदा जा रहा है। इसके खिलाफ हमारा यह फर्ज है कि सदन के अंदर आवाज उठाएं। क्योंकि सरकार के सामने लाना महारी जिम्मेदारी होती है। इसके साथ ही। देश की जनता तक इन बातों को पहुंचाना यह भी हमारी जिम्मेदारी होती है। आप देख रहे हैं कि अरुणाचल से लेकर महाराष्ट्र तक एक के बाद एक राज्य की सरकार बनाने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी क्या कर रही है।”

25 Nov 2019, 4:32 PM

व्यापमं घोटाले में सजा का ऐलान

व्यापमं घोटाले में सजा का ऐलान कर दिया गया है। 2013 में हुए पुलिस कांस्टेबल भर्ती घोटाला मामले में 31 अभियुक्तों को पहले दोषी ठहराया गया था, उनमें से 30 को 7 साल जेल की सजा सुनाई गई है, और एक आरोपी को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।


25 Nov 2019, 4:29 PM

अजित पवार से जुड़े कुछ मामले बंद किए गए हैं, बाकी के मामलों में जांच जारी: एसीबी

सिंचाई घोटाले में अजित पवार को बरी करने के मामले में एसीबी का बयान आया है। महाराष्ट्र भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक परमबीर सिंह ने कहा, “हम सिंचाई संबंधी शिकायतों में लगभग 3000 निविदाओं की जांच कर रहे हैं। ये नियमित पूछताछ से जुड़े मामले हैं, जिन्हें बंद किया गया है। बाकी के मामलों की जांच जारी है।”

25 Nov 2019, 4:17 PM

अजित पवार को 70 हजार करोड़ के घोटाले में क्लीन चिट मिलने पर कुमार विश्वास ने कसा तंज


25 Nov 2019, 4:07 PM

अजित पवार को क्लीन चिट मिलने पर सुरजेवाला बोले- खाएंगे और खिलाएंगे भी, मोदी है तो मुमकिन है!

अजित पवार को सिंचाई घोटाले में क्लीन चिट मिलने पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, “बीजेपी-अजित पवार द्वारा महाराष्ट्र के ‘प्रजातंत्र चीरहरण अध्याय’ की असलियत उजागर। एक नाजायज सरकार द्वारा एंटी करप्शन ब्युरो को सब मुकदमे बंद करने का आदेश। खाएंगे और खिलाएंगे भी, क्योंकि ये ईमानदारी के लिए ‘जीरो टॉलरन्स’ वाली सरकार है। मोदी है तो मुमकिन है।”

25 Nov 2019, 4:00 PM

अजित पवार को घोटाले में क्लीन चिट मिलने पर शिवसेना नेता प्रियंका बोलीं- अब पता चला क्यूं हुआ ये मेल

अजित पवार को 70 हजार करोड़ रुपये के सिंचाई घोटाले में क्लीन चिट मिलने पर शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “वाह वाह सत्ता का खेल, अब पता चला क्यूं हुआ ये मेल, जांच हुई फेल
ना लेनी पड़ेगी कोई बेल।”


25 Nov 2019, 3:53 PM

BJP को समर्थन देने वाले अजित पवार को 70 हजार करोड़ रुपये के घोटाले में मिली क्लीन चिट

बीजेपी को समर्थन देने के बाद अजित पवार को पड़ी सौगात मिली है। एंटी करप्शन ब्योरो ने अजित पवार को सिंचाई घोटाले में क्लीन चिट दे दी है। 70 हजार करोड़ रुपये का यह घोटाला था।

25 Nov 2019, 3:43 PM

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा, क्यों न आपके ऊपर जुर्माना लगाया जाए

प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अरुण मिश्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से कहा, “पराली जलाने के मामले बढ़ गए हैं। तो क्यों न आपके ऊपर जुर्माना लगा दिया जाए। आपको नहीं छोड़ा जाएगा। हर किसी को पता होना चाहिए कि हम आप में से किसी को भी नहीं छोड़ेंगे।”

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि लगभग 1 हजार एफआईआर पराली जलाने के खिलाफ दायर की गई हैं और लगभग 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।


25 Nov 2019, 3:31 PM

अजित पवार को मनाने में जुटी एनसीपी, जयंत पाटील ने कहा- बात हुई है, जल्द होगी एक और बैठक

एनसीपी अजित पवार को मनाने में जुटी हुई है। इस पर एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटील ने कहा कि उनसे बात हुई है, जल्द ही एक और बैठक होगी।

25 Nov 2019, 3:27 PM

महाराष्ट्र: पुणे में राज्य परिवहन बस पलटी, दो की मौत, 24 लोग घायल


25 Nov 2019, 3:20 PM

दिल्ली में बड़ा आतंकी हमला नाकाम, IED के साथ पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

दिल्ली में बड़ा आतंकी हमला नाकाम हो गया है। IED के साथ दिल्ली पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार है। गिरफ्तार किए गए लोगों से पुलिस बातचीत कर रही है। डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने इस बात की जानकारी दी है।

25 Nov 2019, 3:07 PM

दिल्ली नर्क से भी बदतर है: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि दिल्ली नर्क से भी बदतर है। जस्टिस मिश्रा ने दिल्ली सरकार से कहा कि देश में जीवन इतना सस्ता नहीं है और आपको भुगतान करना होगा, प्रत्येक व्यक्ति को कितने लाख का भुगतान किया जाना चाहिए? आप किसी व्यक्ति के जीवन को कितना महत्व देते हैं?


25 Nov 2019, 3:02 PM

लोग हमारे देश पर हंस रहे हैं कि हम पराली जलाने पर कंट्रोल नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण के मामले में सुनवाई करते हुए जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा, “देश पर लोग हंस रहे हैं कि हम पराली जलाने पर कंट्रोल नहीं कर सकते। आरोप प्रत्यारोप के जरिए लोगों की सेवा नहीं की जा सकती है। आप लोग आरोप प्रत्यारोप का खेल बंद कीजिए। प्रदूषण को आप गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।”

25 Nov 2019, 2:57 PM

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार से पूछा, लोगों को गैस चैंबरों में रहने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा

दूषण पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा, “लोगों को गैस चैंबरों में रहने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है? इससे बेहतर तो यह है कि सभी को एक बार में ही मार दिया जाए। लोगों को यह सब क्यों भुगतना चाहिए? आरोप प्रत्यारोप का खेल चल रहा यह सब देख कर हम हैरान हैं।”


25 Nov 2019, 2:50 PM

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार से पूछा, पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए क्या कदम उठाए गए

सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई चल रही है। कोर्ट ने पंजाब के मुख्य सचिव से पूछा कि पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण पर कहा, “आप इस तरह के लोगों के साथ कैसे व्यवहार कर सकते हैं और उन्हें मरने दे सकते हैं। हमें बताएं कि हमारे आदेश के बाद पराली जलाने के मामले कैसे बढ़ गए हैं। आप पराली जलाने की जांच क्यों नहीं कर पा रहे हैं। क्या यह विफलता नहीं है?”

25 Nov 2019, 2:24 PM

महाराष्ट्र पर लगातार हंगामे के बाद लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही कल दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

महाराष्ट्र में रात के अंधेरे में बीजेपी की अगुवाई में सरकार बनाए जाने के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा दोनों में में लगातार हंगामा जारी रहा। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही कल दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है


25 Nov 2019, 2:12 PM

विपक्ष के हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार 2 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्ष के हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा में कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा किया है। इससे पहले महाराष्ट्र के मुद्दे पर कांग्रेस के सांसद सदन में नारेबाजी कर रहे थे। कांग्रेस के सांसदों का आरोप है कि उन्हें मार्शल के जरिए धक्का मरवाकर सदन से बाहर निकलवाया गया है। अब कांग्रेस के सांसद इस मामले में कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा स्पीकर से शिकायत भी की है।

25 Nov 2019, 2:05 PM

एक और एनसीपी विधायक दिल्ली से मुंबई पहुंचा

एनसीपी विधायक अनिल पाटिल जो कथित रूप से लापता थे, उन्हें एनसीपी के नेता दिल्ली से मुंबई लेकर पहुंच गए हैं। एनसीपी के नेताओं ने बताया, “जब हम होटल (दिल्ली में) पहुंचे, तो कम से कम 100-200 बीजेपी कार्यकर्ता वहां मौजूद थे, इसके साथ ही वहां पुलिस भी वहां सिविल ड्रेस में मौजूद थी, हम उन्हें देखकर , हम डर गए थे।”


25 Nov 2019, 1:50 PM

दिल्ली: महाराष्ट्र मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

दिल्ली में महाराष्ट्र मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। यूथ कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, “जिन रक्षकों के कंधे पर जिम्मेदारी थी लोकतंत्र को बचाने की, वही सौगंध खा रहे है लोकतंत्र को मिटाने की। महाराष्ट्र में रातों रात हुई लोकतंत्र की हत्या से आक्रोशित होकर युवा कांग्रेस ने किया जोरदार प्रदर्शन, सैकड़ों की तादाद में युवा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।”

25 Nov 2019, 1:34 PM

मुंबई: देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद का कार्यभार संभाला

मुंबई में मुख्यमंत्री कार्यालय पहुंचकर देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद का कार्यभार संभाल लिया है।


25 Nov 2019, 1:23 PM

महाराष्ट्र मुद्दे पर दिल्ली में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

महाराष्ट्र मुद्दे पर दिल्ली में यूथ कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है। यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता ने पीएम मोदी का पुतला जलाया है। इकना आरोप है कि महाराष्ट्र में बीजेपी ने लोकतंत्र की हत्या की और गलत तरीके से सरकार का गठन किया है।

25 Nov 2019, 1:22 PM

बंगाल: बीजेपी के उपाध्यक्ष की टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने की पिटाई

पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष और करीमपुर उपचुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार जोय प्रकाश मजूमदार की टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पिटाई की है। यहा पर मतदान चल रहा है।


25 Nov 2019, 1:13 PM

लोकसभा से हमें जबरदस्ती बाहर निकाला गया: कांग्रेस सांसद हिबी ईडन

लोकसभा में कांग्रेस के हंगामे पर कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने कहा, “हमने लोकसभा में बहुत वास्तविक मुद्दा (महाराष्ट्र) उठाया था और लोकतांत्रिक तरीके से विरोध किया था। दुर्भाग्य से हमें मार्शल ने सदन से बाहर निकाल दिया, हमें जबरदस्ती धकेलने की कोशिश की। हमने अध्यक्ष से शिकायत दर्ज की है।”

25 Nov 2019, 1:02 PM

संसद के दोनों सदनों में महाराष्ट्र मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, राहुल गांधी बोले- लोकतंत्र की हुई हत्या

महाराष्ट्र मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ है। वहीं लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि महराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है। संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस के सांसदों ने प्रदर्शन किया और नारेबाजी की।


25 Nov 2019, 12:39 PM

देवेंद्र फडणवीस को इस्तीफा देना चाहिए: एकनाथ शिंदे

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा, “हमने राज्यपाल को 162 विधायकों का समर्थन का पत्र दिया है। लोकतंत्र में केवल बहुमत संख्या महत्व रखती है। हम चाहते हैं कि 23 नवंबर को गठित अल्पसंख्यक सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि वे बहुमत साबित नहीं कर सकते हैं।”

25 Nov 2019, 12:20 PM

महाराष्ट्र में बीजेपी ने लोकतंत्र का किया अपहरण, फ्लोर टेस्ट में मिलेगा करारा जवाब: कांग्रेस

सुप्रीम कोर्ट द्वारा महाराष्ट्र पर फैसला सुरक्षित रखने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने मीडिया से बात की। सुरजेवाला ने कहा, “महाराष्ट्र में एक नाजायज सरकार बनाई गई है। हमने कोर्ट से अनुरोध किया कि जनमत साबित करने के लिए जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराया जाए। सुप्रीम कोर्ट को हमने 154 विधायकों के समर्थन का पत्र हस्ताक्षर के साथ दिखाए हैं। कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है। कल 10.30 बजे फैसला आएगा। हमारा ऐसा भरोसा है कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की जीत होगी। उन्होंने लोकतंत्र का अपहरण किया है। उन्हें फ्लोर टेस्ट में करारा जवाब मिलेगा।”

वहीं, पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, “इस केस का सवाल बहुत सीधा और आसान है। आज महाराष्ट्र में एक नाजायज सराकर और नाजाय मुख्यमंत्री है। शिवसेना और एनसीपी के समर्थन से हम उद्धव ठाकरे जी के नेतृत्व में सरकार बनाना चाहते हैं। सच्चाई जानने के लिए फ्लोर टेस्ट होना बेहद जरूरी है। हम चाहते हैं कि फ्लोर टेस्ट 24 घंटे के भीतर हो। बीजेपी की ओर से दलील दी गई कि उन्हें और समय चाहिए। लेकिन क्यों समय मिलना चाहिए? क्यों कि वो जोड़-तोड़ की राजनीति कर सकें।”


25 Nov 2019, 12:10 PM

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

25 Nov 2019, 12:00 PM

मुंबई: राजभवन में अधिकारियों से मिलकर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना ने सौंपा समर्थन पत्र

मुंबई में राजभवन में अधिकारियों से मिलकर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना ने समर्थन पत्र सौंप दिया है। मीडिया से बात करते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा कि उनके गठबंधन को 162 विधायकों का समर्थन है।

एनसपी विधायक दल के नेता जयंत पाटील ने कहा कि बीजेपी के पास समर्थन नहीं है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में वर्तमान सरकार का गठन झूठे कागजात और दस्तावेजों के आधार पर किया गया है।


25 Nov 2019, 11:53 AM

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट कल 10.30 बजे सुनाएगा फैसला

महाराष्ट्र पर अब सुप्रीम कोर्ट कल 10.30 बजे फैसला सुनाएगा। विपक्ष की ओर से मांग की गई है कि कोर्ट जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराए।

25 Nov 2019, 11:49 AM

एक बात तो साफ है कि बीजेपी के पास बहुमत नहीं है: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, “यह एक बात साफ कि बीजेपी के पास बहुमत नहीं था और इसीलिए उन्होंने सरकार नहीं बनाई थी, उन्होंने शुरू में राज्यपाल को भी लिखा था कि उनके पास बहुमत नहीं है और इसलिए वह सरकार नहीं बनाएंगे सरकार।”


25 Nov 2019, 11:44 AM

कोर्ट से सिंघवी ने कहा कि हम फ्लोर टेस्ट कराना चाह रहे हैं

सुप्रीम कोर्ट में अब बहस फ्लोर टेस्ट के समय पर बहस हो रही है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि महाविकास अघाड़ी ने सूची में गड़बड़ी की है। इसपर सिंघवी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट से पता चलेगा कि आप औंधे मुंह गिरेंगे, आप हारेंगे।

कोर्ट ने पूछा कि आप क्या मांग रख रहे हैं। इस पर सिंघवी ने कहा कि हम फ्लोर टेस्ट की मांग कर रहे हैं। इसपर जस्टिस रमना ने कहा कि हमें पता है कि क्या आदेश देना है।

25 Nov 2019, 11:40 AM

NCP के 54 विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने के लिए हस्ताक्षर नहीं किए थे: सिंघवी

सिंघवी ने कहा कि बीजेपी गठबंधन ने कोर्ट को दिखाया एनसीपी के 54 विधायकों के हस्ताक्षर से अजित पवार को विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया। बीजेपी के गठबंधन में शामिल होने के लिए उन्हें समर्थन नहीं मिला था।


25 Nov 2019, 11:38 AM

सिंघवी ने पूछा, तुषार मेहता क्यों डरे हुए हैं

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आखिर तुषार मेहता क्यों डरे हुए हैं। सिंघवी ने कहा कि अगर बीजेपी के पास समर्थन पत्र है तो आखिर आज ही फ्लोर टेस्ट क्यों नहीं कराया जाता।

25 Nov 2019, 11:30 AM

बीजेपी ने जो किया वह लोकतंत्र के साथ एक धोखा: अभिषेक मनु सिंघवी

सुप्रीम कोर्ट में अब अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना का पक्ष रख रह हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने (बीजेपी) जो किया है वह लोकतंत्र के साथ एक धोखा है। सिंघवी ने कहा कि कोर्ट यह निर्देश दे कि फौरन फ्लोर टेस्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि तुरंत प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति होनी चाहिए। सिंघवी ने यह भी कहा कि अगर जल्द फ्लोर टेस्ट होता है तो हम अपनी याचिका वापस ले लेंगे।


25 Nov 2019, 11:26 AM

कपिल सिब्बल ने कोर्ट से कहा, कल फ्लोर टेस्ट क्यों नहीं होना चाहिए

सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना का पक्ष रखते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि महाराष्ट्र में जो भी हुआ है, गलत हुआ है। उन्होंने कोर्ट से काह कि कल फ्लोर टेस्ट क्यों नहीं होना चाहिए। सिब्बल ने कहा कि आखिर 5 दिन में क्यों बहुमत परीक्षण होनी चाहिए।

25 Nov 2019, 11:22 AM

राज्यसभा में भी महाराष्ट्र मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित

राज्यसभा में भी महाराष्ट्र के मुद्दे पर विपक्ष ने हंगामा किया है। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गी है।


25 Nov 2019, 11:20 AM

हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

25 Nov 2019, 11:19 AM

ऐसी क्या इमरजेंसी थी कि सुबह 5.37 बजे महाराष्ट्र से राष्ट्रपति शासन हटाना पड़ा: कपिल सिब्बल

सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना का पक्ष रख रहे हैं। उन्होंने कोर्ट से कहा कि आखिर ऐसी क्या इमरजेंसी थी कि सुबह 5.37 बजे महाराष्ट्र से राष्ट्रपति शासन हटाना पड़ा।


25 Nov 2019, 11:17 AM

लोकसभा में लगे नारे, संविधान की हत्या बंद करो, बंद करो

25 Nov 2019, 11:12 AM

राहुल गांधी ने महाराष्ट्र का मुद्दा लोकसभा में उठाया, कहा- महाराष्ट्र में हुई लोकतंत्र की हत्या

लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “मैं सदन में एक सवाल पूछना चाहता था, लेकिन इस सवाल का अभी कोई मतलब नहीं है, क्योंकि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हो चुकी है।


25 Nov 2019, 11:04 AM

कोर्ट ने पूछा, क्या सीएम को सदन में बहुमत प्राप्त है?

महाराष्ट्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट में पक्ष रख रहे मुकुल रोहतगी से साफ शब्दों में कोर्ट ने पूछा है कि क्या मौजूदा मुख्यमंत्री को विधानसभा में बहुमत हासिल है। मुकुल रोहतगी ने कोर्ट से कहा कि महाराष्ट्र में जो भी हुआ है वह संविधान के दायरे में हुआ है।

25 Nov 2019, 10:59 AM

महाराष्ट्र मुद्दे पर संसद परिसर में कांग्रेस के सांसदों का प्रदर्शन

महाराष्ट्र मुद्दे पर संसद परिसर में कांग्रेस के सांसदों ने प्रदर्शन किया है। इस प्रदर्शन में सोनिया गांधी और आनंद शर्मा समेत सभी सांसद शामिल हुए हैं। सांसद हाथों में बैनर और पेस्टर लिए हुए हैं, जिस पर लिखा है, ‘लोकतंत्र की हत्या नहीं होनी चाहिए।’


25 Nov 2019, 10:57 AM

मुंबई: राजभवन पहुंचकर कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना के नेताओं ने अधिकारियों को समर्थन पत्र सौंपा

25 Nov 2019, 10:47 AM

सॉलिसिटर जनरल ने समर्थन की चिट्ठियां सुप्रीम कोर्ट को सौंपी

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा कोर्ट को जो समर्थन पत्र सौंपे गए हैं, उसमें निर्दलीयों विधायकों के भी नाम हैं। इसमें 105 बीजेपी के विधायकों के नाम हैं। इसके साथ ही अजित पवार द्वारा बीजेपी को दिए गए समर्थन पत्र भी शामिल है। अजित पवार वाली चिट्ठी में 54 विधायकों के नाम हैं।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट को बताया कि बीजेपी के पास 105 अपने, एनसीपी 54 और 11 निर्दलीयों का समर्थन हैं। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के पास सभी विधायकों का समर्थन पत्र पहुंचा था। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि वो चिट्ठी कहां है, जिसमें राज्यपाल ने फडणवीस को सरकार बनाने का न्योता दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम यहां पर राज्यपाल के बारे में कुछ नहीं कह रहे हैं, यहां मामला अलग है। जस्टिस खन्ना ने कहा कि आप बीते कल की बात कर रहे हैं, यहां अजित पवार की तरफ से कोई है?


25 Nov 2019, 10:41 AM

महाराष्ट्र: विधान भवन में पूर्व सीएम यशवंतराव बलवंतराव चव्हाण को अजित पवार और फणडवीस ने श्रद्धांजलि दी

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री यशवंतराव बलवंतराव चव्हाण को उनकी पुण्यतिथि पर विधान भवन में श्रद्धांजलि अर्पित की।

25 Nov 2019, 10:37 AM

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

महाराष्ट्र में बीजेपी को राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने की इजाजत देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सरकार बनाने से जुड़े दस्तावेज कोर्ट को सौंप दिए हैं।


25 Nov 2019, 10:33 AM

महाराष्ट्र पर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

महाराष्ट्र में बीजेपी को राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने की इजाजत देने को लेकर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

25 Nov 2019, 10:12 AM

आज कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के नेता राज्यपाल से मिलेंगे: संजय राउत

मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि आज कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के नेता राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। बीजेपी पर निशाना साधते हुए संजय राउत ने कहा, “ऑपरेशन कमल’ में चार संस्थान शामिल हैं। सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग और पुलिस द्वारा 'ऑपरेशन कमल' चलाया गया है, लेकिन इससे यहां कोई नतीजा नहीं निकलेगा। अगर आपके पास बहुमत है तो आपको 'ऑपरेशन कमल' की आवश्यकता क्यों है?”


25 Nov 2019, 10:07 AM

शिवसेना नेता अनिल देसाई सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

शिवसेना नेता अनिल देसाई सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हें। महाराष्ट्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के खिलाफ एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना द्वारा संयुक्त रूप से दायर याचिका पर आज फिर सुनवाई होनी है।

25 Nov 2019, 9:55 AM

NCP नेता नवाब मलिक ने कहा, पार्टी के 53 विधायक हमारे साथ, 165 विधायकों का हमें समर्थन

एनसीपी नेता नवाब मलिक का ताजा बयान आया है। उन्होंने कहा कि एनसीपी के 53 विधायक हमारे साथ हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 165 विधायकों का हमें समर्थन है। गौरतलब है कि एनसीपी के कुल 54 विधायक हैं। पार्टी का कहना है कि 53 विधायक उसके साथ हैं। इसका मतलब यह है कि अब सिर्फ अजित पवार ही बीजेपी के साथ हैं। बाकी के विधायक एनसीपी में लौट आए हैं।

मलिक ने आगे कहा, “देवेंद्र फडणवीस को यह समझना चाहिए कि उनके पास बहुमत नहीं है। उन्हें एहसास होना चाहिए कि उन्होंने गलती की है। अगर वह इस्तीफा नहीं देते हैं, तो हम निश्चित रूप से सरकार को सदन के पटल पर पराजित करेंगे।”


25 Nov 2019, 9:53 AM

दिल्ली: कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक, मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे पार्टी के नेता

दिल्ली में कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक के लिए अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद, केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस पार्टी के अन्य नेता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर पहुंच गए हैं।

25 Nov 2019, 9:07 AM

दिल्ली: कांग्रेस नेता शशि थरूर और कार्ति चिदंबरम पी चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे


25 Nov 2019, 9:06 AM

मुंबई: अजित पवार से बात करने के लिए एनसीपी नेता छगन भुजबल उनके आवास पर पहुंचे

25 Nov 2019, 9:01 AM

NCP के दो और विधायक पार्टी में लौटे, विधायकों की संख्या हुई 52, बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें!

मुंबई में दो और एनसीपी विधायक पार्टी में लौट आए हैं। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि अब उनके विधायकों की संख्या 52 हो गई है। एनसीपी के कुल विधायक 54 हैं। ऐसे अजित पवार के खेमे से विधायकों के एनसीपी में लौटने से बीजेपी की मुश्किल और बढ़ गई हैं।


25 Nov 2019, 8:18 AM

शिवसेना का बीजेपी पर हमला, कहा- BJP ने दिखाया जांच एजेंसी का डर, नहीं साबित कर पाएगी बहुमत

महाराष्ट्र में बीजेपी द्वारा सरकार बनाने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में बड़ा हमला बोला है। शिवसेना ने सामना में लिखा कि बीजेपी ने जांच एजेंसियों का डर दिखाकर सरकार बनाया है, लेकिन वह विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाएगी।

शिवसेना में सामना ने लिखा कि बीजेपी को अब बहुमत मिलने का मतलब भैंसे से दूध निकालने जैसा है। शिवसेना ने कहा कि बीजेपी ने अजित पवार के रूप में भैंसे को अपने बाड़े में लाकर बांध दिया है, और भैंसे से दूध निकालने की कमल की योजना बनाई है।

25 Nov 2019, 7:55 AM

मुंबई: पूर्व सीएम यशवंतराव चव्हाण की पुण्यतिथि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए घर से निकले पवार

मुंबई में एनसीपी प्रमुख शरद पवार महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण की पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करद रवाना हुए।


25 Nov 2019, 7:32 AM

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई, विपक्ष ने राज्यपाल के फैसले को दी है चुनौती

महाराष्ट्र में राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने की इजाजत देने के मामले में आज फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना ने राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी है। इससे पहले रविवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार बनाने से जुड़े सभी दस्तावेज तलब किए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia