बड़ी खबर LIVE: मोदी कैबिनेट ने भारत पेट्रोलियम के विनिवेश को दी मंजूरी, प्रबंधन का भी होगा हस्तांतरण

मोदी सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने कुछ प्रबंधन नियंत्रण के साथ-साथ कंपनी में भारत सरकार की 53.29% हिस्सेदारी के विनिवेश को हरी झंडी दे दी है।

फोटो: सोशल मडिया
फोटो: सोशल मडिया

नवजीवन डेस्क

20 Nov 2019, 9:58 PM

मोदी कैबिनेट ने भारत पेट्रोलियम के विनिवेश को दी मंजूरी, प्रबंधन का भी होगा हस्तांतरण

केंद्र की मोदी सरकार ने एक और सरकारी कंपनी के विनिवेश को हरी झंडी दे दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि कैबिनेट ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है। इसके तहत कुछ प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ-साथ कंपनी में भारत सरकार की 53.29% हिस्सेदारी का विनिवेश किया जाएगा। हालांकि इस फैसले से बीपीसीएल की 61% हिस्सेदारी वाले नुमालीगढ़ रिफाइनरी को अलग रखा गया है।

20 Nov 2019, 9:54 PM

एनसीपी के साथ बैठक के बाद सोनिया गांधी के घर पहुंचे कांग्रेस नेता

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शरद पवार के घर एनसीपी नेताओं के साथ बैठक के बाद कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि सभी कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को एनसीपी नेताओं के साथ हुई बैठक की जानकारी देने गए हैं।

20 Nov 2019, 9:36 PM

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी सेना की छवि को आगे बढ़ाते हैंः सेना प्रमुख बिपिन रावत

सेवानिवृत्त हो रहे अधिकारियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने कहा कि सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी सेना की छवि को आगे बढ़ाते हैं और सेना के ब्रांड एंबेस्रडर बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों का अच्छा व्यवहार भविष्य में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों के लिए कई मौके उपलब्ध कराता है।

20 Nov 2019, 9:34 PM

झारखंड चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार करने नहीं जाएंगे नीतीश कुमार, बोले- हमारी कोई जरूरत नहीं

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार झारखंड विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए प्रचार करने नहीं जाएंगे। इस संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वहां उनकी कोई जरूरत नहीं है। जेडीयू झारखंड का चुनाव अपने दम पर लड़ रही है।

20 Nov 2019, 9:31 PM

संसद में कल होगी कांग्रेस संसदीय दल की बैठक

20 Nov 2019, 9:30 PM

सेंसर बोर्ड अध्यक्ष प्रसून जोशी ने दी सफाई, किसी फिल्म का सीन धुंधला करने के लिए नहीं कहा

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा है कि बोर्ड ने कभी भी 'Ford v Ferrari' के निर्माताओं को फिल्म के किसी भी शॉट को धुंधला करने के लिए नहीं कहा है। मैं उन लोगों से निराश हूं जिन्होंने झूठी खबर का प्रचार किया है कि सीबीएफसी ने फिल्म के सीन धुंधला करने के लिए कहा है।

20 Nov 2019, 9:12 PM

कांग्रेस-एनसीपी बैठक के बाद संजय राउत का दावा- 2 से 5 दिन में महाराष्ट्र में बन जाएगी सरकार

दिल्ली में एनसीपी चीफ शरद पवार के घर कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की बैठक के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जब 3 दल सरकार बनाते हैं तो प्रक्रिया लंबी होती है, जो आज से शुरू हो गई। 2 से 5 दिन में, जब यह प्रक्रिया पूरी होगी, तो महाराष्ट्र में सरकार बन जाएगी।

20 Nov 2019, 8:48 PM

अहम बैठक के बाद बोले एनसीपी नेता- हम जल्द महाराष्ट्र में वैकल्पिक सरकार प्रदान करेंगे

महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पर कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की बैठक के बाद एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि दोनों दलों के नेताओं ने मिलकर तय किया है कि “हमें महाराष्ट्र में एक वैकल्पिक सरकार देनी चाहिए। बिना एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना के साथ आए ये संभव नहीं है। हम सभी मुद्दों को हल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम जल्द से जल्द वैकल्पिक सरकार प्रदान करेंगे।”

20 Nov 2019, 8:36 PM

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की बैठक खत्म, आगे फिर होगी चर्चा

महाराष्ट्र में नई सरकार गठन पर दिल्ली में एनसीपी चीफ शरद पवार के घर पर चल रही कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहाण और एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि कई मुद्दों पर आज चर्चा हुई, लेकिन कुछ मुद्दों पर फिर से बैठक होगी। इस दौरान महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चौहाण ने कहा कि “मुझे विश्वास है कि हम बहुत जल्द महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार देने में सक्षम होंगे।”

20 Nov 2019, 8:32 PM

बिहार के मुंगेर में हथियारों का जखीरा बरामद, 4 लोग गिरफ्तार

बिहार पुलिस ने बुधवार को मुंगेर के कासिम बाजार इलाके में छापेमारी कर हथियारों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया है। इस दौरान पुलिस ने 4 हथियार तस्करों को भी गिरफ्तार किया है।

20 Nov 2019, 8:29 PM

भारत ने दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल रात्रि-परीक्षण किया

भारत ने दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों का बुधवार को ओडीशा के तटीय इलाके में रात्रि-परीक्षण किया, जो सफल रहा। 300 किमी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों का परीक्षण स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड द्वारा किया गया।

20 Nov 2019, 8:25 PM

केरल में 76 वर्षीय सबरीमाला श्रद्धालु की हर्ट अटैक से मौत, मुंबई की थी रहने वाली

20 Nov 2019, 8:18 PM

पुणे में पैसे के विवाद में युवक को नग्न कर घुमाने के आरोप में 5 गिरफ्तार

महाराष्ट्र के पुणे में रुपये लेन-देन के विवाद में एक शख्स को नंगा कर घुमाने के आरोप में कोंधवा पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। यह घटना 16-17 नवंबर की रात को हुई थी।

20 Nov 2019, 8:01 PM

अमित शाह के बयान पर ममता बनर्जी का पलटवार, बोलीं- बंगाल में नहीं लागू होने देंगे NRC

20 Nov 2019, 7:42 PM

दिल्ली: केंद्र सरकार ने अवैध कॉलोनियों को दी मंजूरी

20 Nov 2019, 7:34 PM

हैकिंग मामले में वाट्सएप ने जताया खेद- सूत्र

20 Nov 2019, 7:15 PM

मुर्शिदाबाद: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा मारे गए मजदूरों के परिजनों से मिलीं

20 Nov 2019, 7:12 PM

पाकिस्तान ने पूंछ में किया सीजफायर का उल्लंघन

20 Nov 2019, 7:10 PM

दिल्ली: गृह मंत्रालय ने संसद में बताया- एक देश, एक भाषा पर कोई प्रस्ताव नहीं

20 Nov 2019, 7:09 PM

दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम टोनी एबॉट ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

20 Nov 2019, 7:06 PM

यश राज फिल्म्स के खिलाफ दर्ज FIR, आर्टिस्ट के 100 करोड़ हड़पने का आरोप

20 Nov 2019, 6:17 PM

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर शरद पवार के घर पर कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की बैठक जारी

महाराष्ट्र में नई सरकार गठन के मुद्दे पर दिल्ली में कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं के बीच बैठक जारी है। यह बैठक एनसीपी चीफ शरद पवार के आवास पर हो रही है। इस बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, के. सी. वेणुगोपाल, अहमद पटेल, जयराम रमेश, पृथ्वीराज चव्हाण और नसीम खान हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, एनसीपी की तरफ से अजित पवार और सुनील तटकरे समेत अन्य बैठक में शामिल हैं।

20 Nov 2019, 6:17 PM

श्रीलंका: नए राष्ट्रपति गोटाबाया ने पीएम पद के लिए भाई को किया नामांकित

20 Nov 2019, 6:16 PM

चिट फंड बिल लोकसभा में पास

20 Nov 2019, 6:11 PM

कोलकाता: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इडेन गार्डन के पीच का किया मुआयना

20 Nov 2019, 6:01 PM

दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह ने उज्बेकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की

20 Nov 2019, 5:33 PM

दिल्ली: एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर पहुंचे कांग्रेस नेता, बैठक शुरू

20 Nov 2019, 5:24 PM

असम सरकार ने केंद्र से की NRC को रद्द करने की मांग

असम सरकार के वित्तमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा शर्मा ने बुधवार को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को लेकर एक बड़ा बयान दिया। शर्मा ने कहा कि असम राज्य में एनआरसी लागू करते वक्त कई सारी गड़बड़ियां सामने आई हैं और हम चाहते हैं कि वर्तमान में जारी की गई नागरिक सूची को रद्द करते हुए असम सरकार अब राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली एनआरसी प्रक्रिया का हिस्सा बने।

20 Nov 2019, 5:22 PM

दमन और दीव के बीजेपी अध्यक्ष गोपाल टंडेल ने दिया इस्तीफा

20 Nov 2019, 4:39 PM

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

उत्तर प्रदेश के रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। आजम खान और उनकी पत्नी ने अपने बेटे के अलग-अलग जगह से दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाए थे। इस मामले पर जनवरी में केस दर्ज किया गया था। मंगलवर को एडीजी-6 की कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई। आजम खान को पूरे परिवार के साथ कोर्ट में हाजिर होना था, लेकिन वे नहीं हाजिर हुए। कोर्ट में पेश नहीं होने पर एडीजे कोर्ट ने तीनों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है।

20 Nov 2019, 4:24 PM

विराट कोहली पेटा इंडिया के पर्सन ऑफ द ईयर 2019 के लिए नामित

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पीपल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया का पर्सन ऑफ द ईयर 2019 के लिए नामित किया गया है।

20 Nov 2019, 4:17 PM

दिल्ली: कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक

दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी नेताओं केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं की बैठक हो रही है। बैठक में बालासाहेब थोराट, पृथ्वीराज चव्हाण और नसीम खान मौजूद हैं।

20 Nov 2019, 4:05 PM

गोवा: 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का शुभारंभ

गोवा के पणजी में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, अभिनेता अमिताभ बच्चन और रजनीकांत ने 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “आज से शुरू हो रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) में भाग लेने के लिए दुनिया भर से कई कलाकार गोवा आए हैं। यह हमारे फिल्म उद्योग के साथ-साथ फिल्म बाजार के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।”

20 Nov 2019, 3:59 PM

JNU ने अपने छात्रों से आंदोलन खत्म करने की अपील की

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने छात्रों से अपने आंदोलन को बंद करने और कक्षाओं में लौटने और शैक्षणिक गतिविधियों के सामान्य तरीके से चलने देने की अपील की है।

20 Nov 2019, 3:53 PM

नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में सीबीआई ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की

नरेंद्र दाभोलकर हत्या मामला में सीबीआई ने पुणे सत्र न्यायालय में आरोपी संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी है। संजीव पुनालेकर पहले ही जमानत पर बाहर है, जबकि विक्रम भावे फिलहाल पुणे की यरवदा जेल में बंद है।

20 Nov 2019, 3:49 PM

दृष्टि बाधित छात्रों ने ज्ञापन दिया है, उनकी मांगों पर ध्यान दिया जाएगा: दिल्ली पुलिस के पीआरओ

दिल्ली पुलिस के पीआरओ मंदीप एस रंधावा ने जेएनयू छात्रों के साथ बैठक के बाद पुलिस मुख्यालय पर कहा, “आईटीओ में दृष्टि बाधित छात्रों ने हमें एक ज्ञापन दिया है, जिसमें उन्होंने कुछ मुद्दों को उठाया। हम उन्हें आश्वस्त करते हैं कि सभी मांगों पर ध्यान दिया जाएगा।”

20 Nov 2019, 3:29 PM

बंगाल: मुर्शिदाबाद में राज्यपाल जगदीप धनखड़ को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए

20 Nov 2019, 3:21 PM

राज्यसभा में सीट बदलने पर भड़के संजय राउत, चेयरमैन वेंकैया नायडू को लिखा पत्र

राज्यसभा में शिवसेना सांसद संजय राउत का सीट बदला गया है। इस संबंध में संजय राउत ने राज्यसभ के चेयरमैन वेंकैया नायडू को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा, मुझे यह जानकर हैरानी हुई है कि मेरी बैठने की जगह बदल दी गई है। मेरी सीट को 3 से 5वीं पंक्ति में बदल गया है। इस फैसले से किसी ने जानबूझकर शिवसेना की भावनाओं को आहत किया और हमारी आवाज को दबाने का काम किया है।”

20 Nov 2019, 3:01 PM

झारखंड में 10 हजार आदिवासियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करना हैरानी वाली बात: राहुल गांधी

झारखंड के खूंटी जिले समेत कई इलाकों में 10 हजार आदिवासियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को मीडिया को मजबूती से उठाना था, लेकिन ‘बिकी’ हुई मीडिया अपना आवाज खो चुकी है।

आरोप है कि झारखंड के खूंटी जिले में अपने हक की आवाज उठाने वाले 10 हजार आदिवासियों के खिलाफ पुलिस ने देशद्रोह का मामला दर्ज किया है। प्रदेश में चुनाव है। ऐसे में यह आदिवासी इस बात पर भी विचार कर रहे हैं कि वे विधानसभा चुनाव में वोट दें या फिर इसका बहिष्कार करें।

20 Nov 2019, 2:07 PM

शिवसेना अनपे विधायकों को पांच दिन के लिए कहीं ठहराएगी: अब्दुल सत्तार

शिवसेना नेता अब्दुल सत्तार ने कहा, “सभी विधायकों को 22 नवंबर को बैठक के लिए बुलाया गया है। हमें 5 दिनों के लिए हमारे आईडी कार्ड और कपड़े के साथ बुलाया गया है। मुझे लगता है कि हमें 2-3 दिनों के लिए एक जगह पर रहना होगा, फिर अगले का फैसला लिया जाएगा। निश्चित तौर पर उद्धव ठाकरे सीएम होंगे।”

20 Nov 2019, 1:57 PM

इलेक्टोरल बॉन्ड के मामले में सीधा पीएमओ से हस्तक्षेप किया गया: आनंद शर्मा

इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर प्रेस से बात करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, “इस नई योजना से भारतीय राजनीति में भ्रष्टाचार का सरकारीकरण सामने आता है। बीजेपी सरकार ने चुनाव आयोग और RBI की आपत्तियों को नजरअंदाज किया है। इसमें न चुनाव आयोग को पता होगा और न ही सुप्रीम कोर्ट को। इसकी जानकारी सिर्फ सरकार को रहेगी। यह बॉन्ड एसबीआई के माध्यम से जारी किए गए, यह एक अलग मुद्रा का काम करेंगे।”

आनंद शर्मा ने आगे कहा, “इससे कोई भी व्यक्ति या संस्थान किसी अन्य दल को चंदा नहीं देगा। क्योंकि सारी जानकारी सरकार के पास रहेगी। इससे राजनैतिक भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। इसका सारा पैसा बीजेपी को जा रहा है, जिसकी किसी को जानकारी नहीं है”

कांग्रेस नेता ने कहा, “मई 2018 में कर्नाटक में चुनाव थे। इलेक्टोरल बॉन्ड के मामले में सीधा पीएमओ से हस्तक्षेप किया गया। कहा गया कि इसके लिए अलग से ‘विंडो क्रिएट’ किया जाए। जो अधिकारी इस पर आपत्ति जता रहे थे, उनका रुख पीएमओ के हस्तक्षेप के बाद बदल गया।”

20 Nov 2019, 1:47 PM

इलेक्टोरल बॉन्ड के मामले में पीएमओ की ओर से दिया गया दखल: कांग्रेस

इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है। इस मुद्दे पर संसद में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने प्रेस से बात करते हुए कहा, “बीजेपी इस सरकार को देश के चंद बिजनेस घरानों से मिलकर चला रही है। राजनैतिक दलों के बोलने पर उन पर राजनीति का ठप्पा लगा दिया जाता है। लेकिन, आरटीआई द्वारा यह साबित हो गया कि हमारी आपत्तियां सही साबित हो गई। बीजेपी सरकार में इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में आरटीआई के जरिए सामने आया है कि पीएमओ का इसमें दखल था। यह पहली बार हुआ है, जब पीएमओ ने ही कहा हो कि नियम तोड़ दो। ऐसा हमने कभी नहीं देखा।”

गुलाम नबी आजाद ने कहा, “इस नई योजना में न तो चंदा देने की कोई सीमा निर्धारित है और न चंदा देने वाले और लेने वाले के नाम को सार्वजनिक करने का कोई उल्लेख है। योजना के बारे में खुद आरबीआई ने कहा है कि यह मनी लॉन्ड्रिंग को बढ़ावा देगी। साथ ही मुद्रा को भी कमजोर करने का काम होगा। न पैसे देने वाले का नाम बताया जा रहा है कि, वो- स्मगलर है, फ्रॉड है या कोई आतंकवादी है। यह पूरी तरह गैरकानूनी है।”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने आगे कहा, “चुनाव आयोग ने कहा है कि इस योजना से चंदा देने की पारदर्शिता खत्म हो जाएगी। इससे शैल कंपनियों के जरिए राजनैतिक दलों को काले धन का प्रवाह बढ़ जाएगा। आरटीआई में बार-बार उल्लेख है कि यह पीएमओ की निगरानी में हुआ है।”

20 Nov 2019, 1:37 PM

संसद में पीएम मोदी और शरद पवार की बैठक खत्म, महाराष्ट्र किसानों के मुद्दे पर पीएम से मिले पवार

महाराष्ट्र किसानों के मुद्दे पर संसद में पीएम मोदी और एनसीपी प्रमुख अमित शाह की बैठक खत्म हो गई है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी से मिलकर शरद पवार ने किसानों का मुद्दा उनके सामने रखा है।

20 Nov 2019, 1:32 PM

महाराष्ट्र किसानों के मुद्दे पर शरद पवार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

महाराष्ट्र किसानों के मुद्दे पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पीएम मोदी को एक पत्र लिखा है। पत्र में लिखा, “मैंने दो जिलों से फसल के नुकसान का डेटा एकत्र किया है। नुकसान महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में होने वाली अत्यधिक बारिश के कारण हुआ है, जिसमें मराठवाड़ा और विदर्भ शामिल हैं। मैं उसी के बारे में विवरण और जानकारी एकत्र कर रहा हूं, जिसे आपको जल्द से जल्द भेजा जाना चाहिए।”

20 Nov 2019, 1:17 PM

दिल्ली: गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के विरोध में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

20 Nov 2019, 1:09 PM

हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को नागरिकता मिलनी चाहिए: गृह मंत्री अमित शाह

राज्यसभा में एक सवाल के जवबा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को नागरिकता मिलनी चाहिए, इसीलिए नागरिकता संशोधन विधेयक की आवश्यकता है, ताकि पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान में धर्म के आधार पर भेदभाव करने वाले इन शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिल सके।” गौर करने वाली बात यह है कि अमित शाह ने इस दौरान मुसलमानों का नाम नहीं लिया।

सदन में अमित शाह ने यह भी कहा कि देश भर में एनआरसी लाया जाएगा। कोई भी, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, उसे चिंतित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एनआरसी के तहत सभी को लाने की यह एक प्रक्रिया है।

असम एनआरसी पर बोलते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जिन लोगों के नाम एनआरीसी सूची में नहीं वे ट्रिब्यूनल में जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे असम में ट्रिब्यूनल का गठन किया जाएगा। यदि किसी के पास ट्रिब्यूनल में जाने के लिए पैसा नहीं है, तो असम सरकरा उसके लिए वकील नियुक्त करने का खर्च उठाएगी।

20 Nov 2019, 1:04 PM

महाराष्ट्र किसानों के मुद्दे पर संसद में पीएम मोदी से मिले एनसीपी प्रमुख शरद पवार

महाराष्ट्र किसानों के मुद्दे पर संसद में पीएम मोदी से एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मुलाकात की है।

20 Nov 2019, 1:01 PM

राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

20 Nov 2019, 12:35 PM

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कोई समस्या नहीं है: अमित शाह

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सेवाओं पर जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा को बताया कि घाटी में दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त है, कोई समस्या नहीं है। मोबाइल मेडिसिन वैन भी शुरू हो गए हैं। प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं का ध्यान रखा है।”

राज्यसभा में गृह मंत्री शाह ने कहा, “ घाटी में सभी उर्दू, अंग्रेजी समाचार पत्र और टीवी चैनल काम कर रहे हैं। बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह से चालू हैं। सभी सरकारी कार्यालय और सभी न्यायालय खुले हैं। ब्लॉक विकास परिषद के चुनाव हुए, 98.3 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।”

20 Nov 2019, 12:32 PM

घाटी में इंटरनेट बहाली पर जम्मू-कश्मीर अथॉरिटी को फैसला लेना है: अमित शाह

राज्यसभा में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा हुई है। जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवा की बहाली के मुद्दे पर राज्यसभा में जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “इंटरनेट सेवाओं को बहाली के मुद्दे पर जम्मू-कश्मीर अथॉरिटी को फैसला लेना है। पाकिस्तान द्वारा कश्मीर क्षेत्र में गतिविधियां होती हैं, इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्थानीय अधिकारी इस पर रोक लगाने का फैसला लेते हैं।”

20 Nov 2019, 12:26 PM

असम: राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर ओरंग क्षेत्र के उदलगुरी जिले में सड़क दुर्घटना में 8 लोगों की मौत

20 Nov 2019, 12:19 PM

छत्तीसगढ़ के किसानों का धान नहीं खरीदने पर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस बोली- किसान विरोधी है मोदी सरकार

छत्तीसगढ़ के किसानों से धान नहीं खरीदने का मुद्दा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस शासित राज्य है इसलिए केंद्र सरकार ने चावल खरीदना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के लाखों किसान परेशान हैं। चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ भेदभाव कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसान विरोधी है।

20 Nov 2019, 12:09 PM

दिल्ली: JNU छात्रों को पुलिस मुख्यालय लेकर पहुंची पुलिस

लाठीचार्ज के खिलाफ दिल्ली पुलिस मुख्यालय प्रदर्शन करने जा रहे जेएनयू छात्रों को पुलिस ने पकड़ने के बाद खुद दिल्ली पुलिस मुख्यालय लेकर पहुंची है। पहले खबर आ रही थी कि पुलिस इन छात्रों को वसंत कुंज थाने लेकर जा रह है।

20 Nov 2019, 11:49 AM

कांग्रेस, संसद में अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी और कश्मीर में हिरासत में लिए गए मुद्दे को उठाएगी

कांग्रेस पार्टी संसद में अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी और कश्मीर में हिरासत में लिए गए मुद्दे को उठाएगी। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस सांसदों की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

20 Nov 2019, 11:48 AM

संसद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, राज्यसभा में बोलेंगे

20 Nov 2019, 11:46 AM

सेना द्वारा अधिग्रहित भूमि का मुआवजा अरुणाचल प्रदेश के लोगों को नहीं मिला: बीजेपी सांसद तापिर गाव

अरुणाचल प्रदेश में आर्मी द्वारा अधिग्रहित की गई जमीन का मुआवजा दिलाने की मांग करते हुए बीजेपी सांसद तापिर गाव ने कहा, “मैंने पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से सेना द्वारा अधिग्रहित की गई भूमि के लिए अरुणाचल प्रदेश के लोगों को मुआवजा देने का अनुरोध किया था। लेकिन अब तक कोई मुआवजा नहीं दिया गया है।”

तापिर गाव को जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि कुछ लोगों को मुआवजा दिया जा चुका है। बाकी के मामले को जल्द निपटा लिया जाएगा।

20 Nov 2019, 11:34 AM

लाठीचार्ज के खिलाफ दिल्ली पुलिस मुख्यालय प्रदर्शन करने जा रहे JNU छात्रों को पुलिस ने पकड़ा

दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के जो छात्र पुलिस द्वारा लाठीचार्ज के खिलाफ दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर प्रदर्शन के लिए जा रहे थे उन्हें पुलिस ने पकड़ लिया है और वसंत कुंज थाने लेकर कर गई है।

20 Nov 2019, 11:16 AM

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाने का मुद्दा राज्यसभा में आनंद शर्मा ने उठाया

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाने के मुद्दे को कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में उठाया है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाने के मुद्दे पर जवाब देते हुए बीजेपी सांसद जेपी नड्डा ने राज्यसभा में कहा, “इस मामले में कोई राजनीतिक नहीं हो रही है, गृह मंत्रालय का एक निर्धारित पैटर्न है और एक प्रोटोकॉल है। यह एक राजनेता द्वारा नहीं किया जाता है, यह गृह मंत्रालय द्वारा किया जाता है और खतरे के अनुसार सुरक्षा दी जाती है और वापस ले ली जाती है।”

20 Nov 2019, 11:09 AM

महाराष्ट्र के किसानों के मुद्दों पर आज पीएम मोदी से दोपहर 12 बजे मिलेंगे: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार संसद पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के किसानों के मुद्दों पर आज पीएम मोदी से दोपहर 12 बजे मुलाकात करेंगे।

20 Nov 2019, 11:07 AM

दिल्ली: JNU छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहुंचा

दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहुंचा है। विश्वविद्यालय से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए मंत्रालय ने एक उच्च समिति का गठन किया है।

20 Nov 2019, 10:57 AM

INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 26 नवंबर को अगली सुनवाई

आईएनएक्स मीडिया केस में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी किया है। मामले की अगली सुनावई 26 नवंबर को होगी।

20 Nov 2019, 10:54 AM

कश्मीर मुद्दे पर पीडीपी का लोकसभा में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव

पीडीपी सांसद नजीर अहमद लवे ने राज्यसभा में कश्मीर घाटी में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

20 Nov 2019, 10:49 AM

कश्मीर में टेलीकॉम सेवा पर लगी रोक को लेकर लोकसभा में TMC का स्थगन प्रस्ताव नोटिस

20 Nov 2019, 10:47 AM

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक

कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की एक बैठक संसद के कांग्रेस कार्यालय में चल रही है। यह बैठक कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हो रही है। संसद के शीतकाली सत्र को लेकर रणनीति पर बैठक में चर्चा हो रही है।

20 Nov 2019, 10:16 AM

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया

'सेंट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से धान खरीदने' को लेकर लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

20 Nov 2019, 9:58 AM

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में पूरी हो जाएगी: संजय राउत

शिवसेना के नेता संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, “सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में पूरी हो जाएगी और दिसंबर से पहले महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय और मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा। प्रक्रिया चल रही है।”

संजय राउत ने आगे कहा, “महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर पिछले 10-15 दिनों में जो भी रुकावटें थीं, वे अब नहीं हैं। गुरुवार दोपहर 12 बजे तक आपको पता चल जाएगा कि सभी बाधाएं दूर हो गई हैं। गुरुवार दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी।”

एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात पर सवाल खड़े करने वालों को भी संजय राउत ने जवाब दिया। उन्होंने कहा, “क्या अगर प्रधानमंत्री से कोई मिलता है तो खिचड़ी पकती है? पीएम पूरे देश के हैं। महाराष्ट्र में किसान परेशान हैं। पवार और उद्धव साहब हमेशा किसानों के लिए सोचते हैं।”

शिवसेना नेता ने कहा, “हमने पवार साहब से अनुरोध किया है कि वे राज्य की स्थिति के बारे में पीएम को जानकारी दें। महाराष्ट्र के सभी सांसद पीएम से मिलेंगे और उन्हें किसानों की स्थिति के बारे में बताएंगे। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि केंद्र किसानों को अधिकतम संभव सहायता प्रदान करे।”

महाराष्ट्र के किसानों के मुद्दे पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे इस बात की पुष्टि एनसीपी ने भी की है।

20 Nov 2019, 9:26 AM

देश के बेहतरीन संस्थानों को खोखला कर उन्हें बेंचने का काम कर रही है बीजेपी सरकार: प्रियंका गांधी

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश के कई अहम संस्थानों को बेचने और प्राइवेट हाथों में देने के मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा, वो भारत देश है मेरा। हमारे संस्थान हमारी शान हैं। ये ही हमारी ‘सोने की चिड़िया’ हैं। बीजेपी ने वादा तो देश बनाने का किया था लेकिन काम भारत के बेहतरीन संस्थानों को खोखला कर उन्हें बेंचने का कर रही है। दुखद।”

20 Nov 2019, 9:22 AM

मध्य प्रदेश: इंदौर के डेली कॉलेज के गेट पर एमबीए के छात्र का शव मिला

इंदौर के डेली कॉलेज के गेट पर एमबीए छात्र को मृत पाया गया है। छात्र के परिजनों का कहा है शव पर कई जगहों पर चोट निशान पाए गए हैं। उन्होंने हत्या की आशंका जताई है। पुलिस का कहना है कि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है, रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट होगा।

20 Nov 2019, 9:06 AM

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने पर आज राज्यसभा में रिपोर्ट पेश करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

महाराष्ट्र के नतीजे आने के बाद से ही सरकार गठन को लेकर कवायद तेज है, लेकिन अभी तक कोई भी पार्टी सरकार का गठन नहीं कर पाई। 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र के नतीजे आए थे। जब किसी भी पार्टी ने सरकार नहीं बनाया तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। विपक्ष ने इस सवाल खड़े किए थे। इसी पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में आज रिपोर्ट पेश करेंगे।

20 Nov 2019, 8:55 AM

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब

20 Nov 2019, 8:54 AM

आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने दिल्ली में बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

20 Nov 2019, 8:08 AM

दिल्ली में नकली जीरा बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस ने एक गिरोह का भंडाफोड़ किया, जो बवाना में नकली जीरा बनाते थे। जीरा मिलावटी नहीं था, यह पूरी तरह से नकली था। इसके लिए वे घास, पत्थर के पाउडर और शीरा (गुड़ के अवशेष) का इस्तेमाल करते थे। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

20 Nov 2019, 8:03 AM

दिल्ली में अभी भी हवा की गुणवत्ता खराब

20 Nov 2019, 7:32 AM

महाराष्ट्र के अकोला में आदिवासी किसान ने की खुदकुशी, फसल बर्बाद होने से था परेशान!

महाराष्ट्र के अकोला में 62 साल के आदिवासी किसान ने खुदकुशी कर ली है। पुलिस के मुताबिक, किसान का शव पेड़ से लटका मिला है। मृतक किसान के परिजनों का कहना है कि बेमौसम बारिश के चलते उनकी फसल बर्बाद हो गई थी। यही वजह है कि किसान तुलसी राम ने यह कदम उठाया।

लोकप्रिय