पीएम मोदी के नाम से पहले ‘श्री’ नहीं लगाना जवान को पड़ा महंगा, बीएसएफ ने काटा 7 दिन का वेतन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति असम्मान दिखाने के आरोप में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपने एक जवान पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उनके वेतन में कटौती का आदेश दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीएसएफ के एक जवान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहले सम्मान सूचक शब्द का इस्तेमाल नहीं करना काफी महंगा पड़ गया है। बीएसएफ ने पीएम मोदी के प्रति असम्मान प्रदर्शित करने के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए आरोपी जवान का 7 दिनों का वेतन काटने का आदेश जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना 21 फरवरी को पश्चिम बंगाल के नदिया जिले की है, जहां बीएसएफ की 15वीं बटालियन के मुख्यालय में कांस्टेबल संजीव कुमार ने जीरो परेड को ‘मोदी प्रोग्राम’ कहकर संबोधित किया। इस दौरान जवान ने पीएम मोदी के नाम से पहले ‘श्री’ या ‘आदरणीय’ जैसे सम्मान सूचक शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था। जीरो परेड बीएसएफ की सभी युनिट में सुबह के समय होती है, जिसमें युनिट के सभी जवान मौजूद रहकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं।

बीएसएफ के नियमावली के अनुसार संजीव कुमार को प्रधानमंत्री के लिए सम्मान सूचक शब्द का इस्तेमाल नहीं करने के लिए बीएसएफ एक्ट 1968 के सेक्शन 40 का दोषी पाया गया। इसके तहत कार्रवाई करते हुए बीएसएफ ने जवान संजीव कुमार का सात दिन का वेतन काटने का आदेश जारी कर दिया।

बीएसएफ द्वारा जारी ऑर्डर में लिखा गया, “21 फरवरी को जीरो परेड के दौरान रिपोर्ट देते समय आपने 'मोदी प्रोग्राम' जैसे शब्दों का प्रयोग किया, जो माननीय प्रधानमंत्री के असम्मान प्रकट करने वाला है।” आदेश में जवान संजीव कुमार को सात दिनों का वेतन बतौर फाइन जमा कराने का आदेश दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia