बजट 2019: मोदी सरकार का बजट पेश, अब महंगाई के लिए हो जाइए तैयार, कल से 2 रुपए महंगे हो जाएंगे पेट्रोल-डीजल

2019-20 के आम बजट के बाद पेट्रोल-डीजल 2 रुपये लीटर महंगा हो जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देशवासियों को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स का बड़ा बोझ डालकर झटका दे दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश कर दिया है। निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश होने के बाद अब आम जनता महंगाई की तैयार हो जाए। ऐसा इसलिए कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में पेट्रोल-डीजल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाया है जबकि सड़क एवं ढांचागत अधिभार में बढ़ोतरी की है।

निर्मला सीतारमण ने एक्साइज ड्यूटी 1 रुपये प्रति लीटर और 1 रुपया प्रति लीटर इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाया गया है। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.51 रुपये और डीजल की 64.33 रुपये लीटर रही। जबकि, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.15 रुपये और डीजल 67.40 रुपये लीटर रही। बजट के बाद इन सबके दाम पर 2 रुपये की बढ़ोतरी होनी तय है। मतलब दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम यही रहे तो पेट्रोल 76.15 की जगह 78.15 और डीजल 67.40 की जगह 69.40 रुपए हो जाएंगे।


पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई का खतरा बढ़ गया है। देश की अधिकांश परिवहन व्यवस्था डीजल चालित वाहनों पर निर्भर है। डीजल की कीमत बढ़ने से परिवहन का की लागत बढ़ेगी, इससे वस्तुओं की कीमत बढ़ेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Jul 2019, 6:16 PM