Budget 2023: वित्त मंत्री आज पेश करेंगी देश का बजट, महंगाई की मार झेल रही जनता को सरकार देगी राहत?

जनता का कहना है कि गैस सिलेंडर के साथ-साथ खाने पीने की चीजें सस्ती होनी चाहिए। आम आदमी के लिए सरकार अगर अपना पिटारा खोल दे तो राहत मिलेगी। लंबी दूरी की रेल यात्राओं में भी राहत मिलनी चाहिए।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का बजट संसद में पेश करेंगी। करीब 11 बजे सदन में उनका भाषण शुरू होगा। गरीब तबके से लेकर कारोबारी वर्ग तक को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। इस बार भी यूनियन बजट पेपरलेस ही होगा।

जनता को महंगाई से मिलेगी राहत?

मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में जनता को सरकार से काफी उम्मीदें हैं। जनता को उम्मी है कि उसे बढ़ती महंगाई के बीच सरकार राहत देगी। मध्यम वर्ग निगाहें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर टिकी हुई हैं। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले, यह देखना दिलचस्प होगा कि मोदी सरकार राजकोषीय विवेक और लोकलुभावन भावनाओं के बीच कैसे संतुलन बनाती है।

जनता का कहना है कि गैस सिलेंडर के साथ-साथ खाने पीने की चीजें सस्ती होनी चाहिए। आम आदमी के लिए सरकार अगर अपना पिटारा खोल दे तो राहत मिलेगी। लंबी दूरी की रेल यात्राओं में भी राहत मिलनी चाहिए।


सैलरी क्लास को रहात देगी सरकार?

बजट 2023 से नौकरी पेशा लोगों को काफी उम्मीदें हैं। सैलरी क्लास लोगों को उम्मीद है कि सरकार टैक्स में कुछ राहत देगी। टैक्सपेयर्स अनुकूल टैक्स स्लैब और इक्विटी से दीर्घकालिक पूंजीगत लाभकी छूट के लिए जोर दे रहे हैं। उनका बोझ कम करना और बकाएदारों पर जुर्माना लगाना ही आगे का रास्ता होगा।

इन क्षेत्रों पर हो सकता है सरकार का फोकस

जानकारों की मानें तो बजट 2023 में सरकार सड़कों, रेलवे, बंदरगाहों, हवाई अड्डों और राजमार्गों में और निवेश पर ध्यान देगी। रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए फोकस का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र affordable housing है। घरों की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार किफायती आवास परियोजनाओं के लिए नई पहल और धन की घोषणा कर सकती है।


महंगे हो सकते हैं ये सामान

केंद्र सरकार इस बार आम बजट में कम से कम 35 सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके चलते अगले वित्त वर्ष यह सामान महंगे हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का मकसद देश में इन वस्तुओं का इम्पोर्ट घटाना और देश में इनके उत्पादन को बढ़ावा देना है। जिन वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है, उनमें प्राइवेट जेट, हेलीकॉप्टर, कई महंगे इलेक्ट्रॉ निक आइटम्स, प्लास्टिक गुड्स, ज्वैलरी, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन्स आदि शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Feb 2023, 8:35 AM