Budget 2024: इनकम टैक्स में नहीं मिली कोई राहत, मिडिल क्लास की उम्मीदों पर फिरा पानी

लोकसभा चुनाव को देखते हुए लोगों को उम्मीद कई ज्यादा थी कि अंतरिम बजट यानी 2019 की तरह ही लोगों को आयकर में कुछ राहत मिलेगी, लेकिन मायूसी हाथ लगी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वित्त मंत्री सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया है। इस बजट से कई तरह की उम्मीद लगाए बैठे मिडिल क्लास को बड़ा झटका लगा है। हमेशा से बजट में आयकर छूट में बढ़ोतरी की उम्मीद होती है, इसलिए इस बार भी उम्मीद थी, लेकिन इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर में कोई बदलाव नहीं करने का ऐलान किया गया है। सरकार ने इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं करते हुए, न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपए की इनकम को टैक्स फ्री रखा है।

निर्मला सीतारमण के डायरेक्ट टैक्स में किसी तरह का बदलाव नहीं करने के बाद अब न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री होगी। जबकि 50,000 रुपए के स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा पहले की तरह मिलता रहेगा। वहीं ओल्ड टैक्स रिजीम में 2.5 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री रहेगी, लेकिन आम आदमी को 5 लाख रुपए तक की इनकम पर टैक्स रिबेट मिलेगी।


दरअसल लोकसभा चुनाव को देखते हुए लोगों को उम्मीद कई ज्यादा थी कि अंतरिम बजट यानी 2019 की तरह ही लोगों को आयकर में कुछ राहत मिलेगी, लेकिन मायूसी हाथ लगी है। बात, साल 2019 के अंतरिम बजट की करें तो, उस दौरान नौकरीपेशा लोगों को मिलने वाले आयकर पर स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये करने का ऐलान किया गया था।

इससे पहले पिछले साल बजट के दौरान निर्मला सीतारमण ने संसोधित न्यू टैक्स स्लैब पेश किया था। इसके अलावा आयकरदाताओं के लिए वैकल्पिक तौर पर ओल्ड टैक स्लैब भी रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;