दिल्ली: जबरदस्त धमाके से भरभराकर ढह गई तीन मंजिला फैक्टरी, 7 लोगों की मौत, कई ज़ख्मी, राहत का काम जारी

राजधानी दिल्ली के सुदर्शन पार्क इलाके मेंगुरुवार देर रात तीन मंजिल फैक्ट्री में जबरदस्त विस्फोट हुआ, जिसमें पूरीफैक्ट्री ढह गई। इस हादसे में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और आधा दर्जन सेज्यादा घायल हो गए। देर रात तक राहत का काम जारी था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिमी दिल्ली में बीती रात सुदर्शन पार्क इलाके की एक फैक्ट्री की तीन मंजिला इमारत धमाके के बाद ढह गई। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में एक दर्जन से ज्यादा लोग मलबे में दब गए। काफी मशक्कत के बाद मलबे में दबे लोगों को निकाला गया, लेकिन कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई।

माना जा रहा है कि कुछ और लोग भी मलबे में दबे हो सकते हैं, जिन्हें निकालने के लिए देर रात तक राहत और बचाव काम जारी था। गौरतलब है कि सुदर्शन पार्क इलाके में कुछ दिन पहले अवैध फैक्ट्रियों की सीलिंग भी हुई थी। इस फैक्ट्री के आसपास की भी कुछ इमारतों को सील किया गया था लेकिन यह फैक्ट्री अभी भी चल रही थी।

पुलिस और फायर ब्रिगेड को रात करीब 9 बजे हादसे की सूचना मिली। किसी ने फोन कर फैक्ट्री में धमाका होने की खबर दी थी। दमकल की चार गाड़िया मौके पर पहुंची तब तक पूरी फैक्ट्री धराशायी हो चुकी थी। इमारत के पूरी तरह ढह जाने के कारण अधिक राहत कर्मी बुलाना पड़े और सिविल डिफेंस के अलावा एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई।

फैक्ट्री चूंकि बेहद संकरी गली में थी, इसलिए राहत और बचाव दल को काफी मशक्कत करनी पड़ी। चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग के मुताबिक फैक्ट्री की ऊपरी मंजिल पर एक कंप्रेशर रखा हुआ, जिसके फटने से यह हादसा हुआ।

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि धमाका इतना तेज था कि ऊपर की दोनों मंजिलें भरभरा कर नीचे गिर पड़ीं। इसका मलबा पास के एक खुले प्लॉट पर भी जाकर गिरा, जहां कबाड़ी का काम होता है। वहां कुछ लोग सो रहे थे। वो भी मलबे के नीचे दब गए। आसपास की कुछ दूसरी इमारतों और मकानों को भी नुकसान पहुंचा।

बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त इमारत की दूसरी मंजिल पर आधा दर्जन से ज्यादा लोग मौजूद थे, और बाकी लोग ग्राउंड फ्लोर पर काम कर रहे थे।

7 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी गई है। बाकी लोगों को इलाज के लिए पास के आचार्य भिक्षु हॉस्पिटल में ले जाया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Jan 2019, 7:15 AM