राज्यों के उपचुनाव में नगालैंड में बंपर वोटिंग, यूपी में पिछली बार से भी कम, एमपी-गुजरात में भी औसत मतदान

देश के 10 राज्यों की खाली विधानसभा सीटों के लिए आज उपचुनाव संपन्न हो गया। इन राज्यों में नागालैंड और तेलंगाना में बंपर वोटिंग हुई। इनके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक और ओडिशा में भी उपचुनाव संपन्न हो गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही मंगलवार को देश के कई राज्यों की खाली विधानसभा की सीटों के लिए भी वोट डाले गए। इन सभी राज्यों में नागालैंड और तेलंगाना में बंपर वोटिंग हुई है, जहां 80 फीसद से ऊपर मतदान हुआ। जबकि इनके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक और ओडिशा में भी उपचुनाव के लिए आज मतदान हुआ, जिसमें औसत मतदान हुआ।

नगालैंड उपचुनाव में बंपर वोटिंग, 84 प्रतिशत मतदान

नगालैंड में मंगलवार को दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में करीब 84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया है। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) अभिजीत सिन्हा ने बताया कि कोहिमा जिले के दक्षिणी अंगामी-1 और किफिर जिले के पुंगरो किफिर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गए और कोई बड़ी घटना नहीं हुई। सिन्हा ने कहा कि दक्षिणी अंगामी-1 में लगभग 70 प्रतिशत तो पुंगरो किफिर में 89.80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

दक्षिणी अंगामी-1 और पुंगरो किफिर सीट पर चुनाव क्रमशः तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष विखो-ओ-योशु और नागा पीपुल्स फ्रंट के टी टोरेचु के निधन के बाद कराने जरूरी हो गए थे। सीईओ ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के अनुसार, साफ-सुथरे और सुरक्षित चुनाव के लिए हर मतदाता केंद्र पर वेबकास्टिंग और स्टेटिक वीडियो रिकॉर्डिग की व्यवस्था की गई थी।

उत्तर प्रदेश उपचुनाव में ठंडा रहा जोश, 53.62 फीसदी हुई वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों के लिए हुए उपचुनाव में मतदाताओं का जोश थोड़ा ठंडा दिखा। इन सभी सीटों पर करीब 53.62 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि 2017 में इन सात सीटों पर 63.90 फीसदी मतदान हुआ था। उपचुनाव में वर्ष 2017 चुनाव के मुकाबले करीब 12.63 फीसदी कम वोट पड़े हैं। इन सात सीटों के लिए कुल 88 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 24.27 लाख मतदाताओं ने ईवीएम में कैद कर दिया है।

इस उपचुनाव में अमरोहा की नौगावां सादात, बुलंदशहर सदर, फिरोजाबाद की टूंडला, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी सीट पर मतदान हुआ। मतगणना 10 नवंबर को होगी। इस उपचुनाव में सत्ता पर काबिज बीजेपी के साथ ही समाजवादी पार्टी की साख भी दांव पर लगी है। बीजेपी के पास इन सात में से छह सीटें हैं, जबकि एसपी के पास एक सीट है। इस चुनाव में कांग्रेस और एसपी के छह-छह प्रत्याशी मैदान में हैं तो बीजेपी और बीएसपी सातों सीट पर ताल ठोंक रही हैं। एसपी ने बुलंदशहर सीट अपने सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकदल को सौंप दी है, तो कांग्रेस के प्रत्याशी का टूंडला सुरक्षित सीट से नामांकन ही खारिज हो गया।

मध्य प्रदेश में छिटपुट हिंसा के बीच 66 फीसदी मतदान

मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप-चुनाव का मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। शाम पांच बजे तक के जो आंकड़े सामने आए हैं उससे पता चलता है कि 66 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान के प्रतिशत मंे कुछ बदलाव भी हो सकता है। कोरोना महामारी के बावजूद राज्य के 28 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं ने मतदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उप-चुनाव में लगभग 64 लाख मतदाता हैं। इनमें से 66 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इन क्षेत्रों में 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनका भाग्य ईवीएम में कैंद गया है। 10 नवंबर को गिनती होगी।

गुजरात उपचुनाव में 8 सीटों पर 57 प्रतिशत मतदान

गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार शाम समाप्त हो गया। राज्य की अबडासा (कच्छ), लिंबडी (सुरेंद्रनगर), मोरबी (मोरबी), धारी (अमरेली), गढडा (बोटाद), कर्जण (वडोदरा), डांग (डांग जिला), कपराडा (वलसाड) सीट के लिए सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हुआ। अधिकारियों के अनुसार, शाम पांच बजे तक इन सभी सीटों पर 57.29 फीसदी मतदान हुआ है। सभी सीटों की मतगणना 10 नवंबर को होगी। इन आठ सीटों के उपचुनाव लिए कुल 81 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि कुल 18.75 लाख मतदाताओं के लिए 3,024 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia