हरियाणा में आज से 10 जिलों में चलेंगी बसें, एक बस में सिर्फ 30 यात्री करेंगे सफर, ऑनलाइन होगी बुकिंग

कल से शुरू हो रही बस सेवाओं के मार्गों का विवरण और किराये से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है। चुनिंदा मार्गों पर शुरू हो रही बस सेवा के लिए केवल ऑनलाइन बुकिंग होगी और सिर्फ कंफर्म बुकिंग वाले यात्रियों को ही बस अड्डे में प्रवेश की अनुमति होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा में लॉकडाउन के 50 दिन पूरे होने के बाद सरकार ने राज्य के 22 जिलों में से 10 जिलों में 15 मई से बसें चलाने का फैसला किया है। बेहद सख्त निर्देशों के साथ यह बसें चलाई जाएंगी। चुनिंदा मार्गों पर शुरू हो रही बस सेवा के माध्यम से यात्रा के लिए केवल कंफर्म बुकिंग वाले यात्रियों को ही बस अड्डे में प्रवेश की अनुमति होगी और केवल ऑनलाइन माध्यम से ही बुकिंग की जा सकेगी।

कल से शुरू हो रही बस सेवाओं के मार्गों का विवरण और किराये से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है। ये बसें प्रस्थान वाले शहर को सीधे गंतव्य शहर से जोड़ेंगी और रास्ते में इन बसों का कोई स्टॉपेज नहीं होगा। फिलहाल गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए कोई बस सेवा नहीं होगी।

हरियाणा सरकार ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए जरूरी सुरक्षा उपायों के साथ 15 मई से कुछ चुनिंदा मार्गों पर ही बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। शुरू में केवल 10 जिलों अंबाला, भिवानी, हिसार, कैथल, करनाल, नारनौल, पंचकूला, रेवाड़ी, रोहतक और सिरसा से ही बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए प्रदेश के सभी डिपो महाप्रबंधकों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा संबंधी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करवाना संबंधित डिपो महाप्रबंधक की जिम्मेदारी होगी।

सरकार की ओर से बताया गया कि बस से यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखते हुए प्रत्येक बस में अधिकतम 30 यात्रियों को ही बिठाया जाएगा। निर्धारित बस अड्डे में प्रवेश से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और हर यात्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क पहने यात्री को बस में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राज्य के परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने बताया कि राज्य परिवहन की बसें फिलहाल हरियाणा से बाहर और कोरोना वायरस से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में शुरू नहीं जाएंगी। बसों का परिचालन हरियाणा राज्य परिवहन के बस अड्डों से निर्धारित बस अड्डों तक ही किया जाएगा और रास्ते में पडऩे वाले स्टेशन से किसी भी यात्री को बस में चढऩे या उतरने की अनुमति नहीं होगी। कोरोना वायरस से प्रभावित जिलों से गुजरने वाली बसें बाइपास या फ्लाईओवर से गुजरेंगी।

उन्होंने बताया कि अगर किसी कारणवश किसी मार्ग पर बस परिचालन संभव नहीं होगा तो प्रस्थान के समय से दो घंटे पूर्व सूचना के साथ बस परिचालन रद्द कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में यात्री द्वारा दिया गया किराया वापस कर दिया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 May 2020, 10:00 PM