महंगे प्याज से व्यापारियों की जान भी आफत में, बिहार में बंधक बनाकर 102 बोरी प्याज की लूट

एक ओर जहां प्याज की आसमान छू रही कीमत लोगों के आंसू निकाल रही है, वहीं प्याज चोरी की घटनाओं से व्यापारी भी दहशत में हैं। अब बिहार के कैमूर में लुटरों ने एक ट्रक के चालक को बंधक बनाकर102 बोरी प्याज को लूट लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आसमान छूते दामों के चलते इन दिनों आए-दिन प्याज की चोरी की खबरें आ रही हैं। ताजा मामला बिहार से है। पिछले एक महीने से बिहार में 100 रुपये प्रति किलो की दर से बेची जा रही है। प्याज के कीमती होने के बाद लुटेरों की नजर प्याज पर भी है। यही कारण है कि बिहार में प्याज और लहसुन की लूट की घटनाएं सामने आ रही हैं।

बिहार के कैमूर जिले के मोहनिया थाना क्षेत्र में लुटरों ने एक ट्रक के चालक को बंधक बनाकर उस पर लदे 102 बोरी प्याज को लूट लिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, “ट्रक चालक देशराज ने बताया कि वह इलाहाबाद (प्रयागराज) से जहानाबाद के लिए 102 बोरी प्याज (51 कुंटल) ट्रक पर लेकर जा रहा था, तभी करीब आधा दर्जन हथियारबंद अपराधियों ने मोहनिया के मुठानी डायवर्सन के पास उसे बंधक बना लिया और करीब चार घंटे तक उसे इधर-उधर घुमाते रहे।”


पुलिस ने बताया कि गुरुवार रात 10 बजे बंधक बनाने के बाद अपराधियों ने आधी रात लगभग दो बजे उसे घटनास्थल से 5 किलोमीटर दूर ले जाकर छोड़ दिया। इसके बाद जब वह ट्रक के पास पहुंचा तब उसके ट्रक से प्याज की बोरी गायब थी। ड्राइवर देशराज उत्तर प्रदेश के कौशंबी जिले का रहने वाला बताया जा रहा है। मोहनिया के थाना प्रभारी उदयभान ने बताया कि देशराज के बयान पर मोहनिया थाने में प्याज लूट की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है तथा पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है।

इससे पहले दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह में भी इसी तर्ज पर कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र में लुटेरे एक वाहन से 64 बोरी यानी करीब 1920 किलोग्राम लहसुन लूटकर फरार हो गए थे। इस मामले में केस दर्ज कर पुलिस ने कर्रवाई की थी, लेकिन अब तक इस मामले में पुलिस को कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।


प्याज चोरी करने का मामला सिर्फ बिहार में नहीं बल्कि देश के कई हिस्सों से सामने आ रही है। आगरा में भी प्याज की चोरी का मामला सामने आया है। यहां आगरा-जयपुर हाईवे के सर्विस रोड पर प्याज और अन्य सब्जियों से भरी मैक्स गाड़ी को चोर चुरा ले गए।

दूसरी ओर यूपी के मैनपुरी में प्याज चोरी करने वाले होमगार्ड के दो जवानों को जेल भेज दिया गया है। दरअसल मैनपुरी के कुसमरा के यादव नगर चौराहे पर ड्यूटी के दौरान होमगार्डों ने दुकान का ताला तोड़कर प्याज चोरी की थी। यह पूरी वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी।

बता दें कि तुर्की ने प्याज निर्यात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, श्रीलंका ने भी परोक्ष रूप से लगे प्रतिबंधों से नाराज होकर प्याज भेजना कम कर दिया है। इसका मतलब ये कि आने वाले नए साल का स्वागत महंगे प्याज से ही करना पड़ेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Dec 2019, 3:59 PM
;