4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार, 28 मई को डाले जाएंगे वोट

3 राज्यों की 4 लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 28 मई को वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों पर चुनाव प्रचार आज शाम को थम जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की 4 लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 28 मई को मतदान होना है। इन सभी सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर आज शाम 5 बजे थम जाएगा। जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश की कैराना, नागालैंड की नागालैंड, महाराष्ट्र की पालघर (सुरक्षित) और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट के साथ जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगनूर (केरल), पालूस कडेगांव (महाराष्ट्र), अंपाती (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड), नूरपुर (उत्तर प्रदेश) और महेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटें भी शामिल हैं।

इसके अलावा कर्नाटक की जयनगर और राजराजेश्वरी नगर सीट के लिए भी 28 मई को वोट डाले जाएंगे। कर्नाटक में 12 मई को हुए चुनाव से ठीक पहले राजराजेश्वरी नगर इलाके से बड़ी संख्या में फर्जी मतदाता पहचान पत्र मिलने की वजह से यहां का चुनाव टाल दिया गया था। जबकि जयनगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार का निधन हो जाने की वजह से वहां का चुनाव टाला गया था।

उपचुनाव में जिन 9 राज्यों में चुनाव होने हैं, उन पर एक नजर डालते हैं।

उत्तर प्रदेश:

कैराना लोकसभा सीट बीजेपी सांसद हुकुम सिंह का फरवरी में निधन होने की वजह से खाली हुई है। वहीं, नूरपूर विधानसभा सीट फरवरी में ही यहां के बीजेपी विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान की सड़क हादसे में मौत हो जाने के कारण खाली हुई थी। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर हुये उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद कैराना और नूरपूर की सीट बीजेपी के लिए साख का सवाल बन गयी है।

बिहार:

अररिया लोकसभा सीट से सांसद और इलाके के कद्दावर नेता तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में उनके बेटे सरफराज आलम ने जीत दर्चुज की थी। सरफराज आलम जोकीहाट विधानसभा सीट से विधायक थे, जो उनके सांसद बनने के बाद खाली हो गयी थी। इस सीट के लिए उपचुनाव के प्रचार में आरजेडी और जेडीयू सहित सभी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है।

झारखंड:

झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट के दोनों विधायकों को अलग-अलग मामलों में सजा होने की वजह से इस्तीफा देना पड़ा था। जिसके बाद इन सीटों पर फिर से चुनाव होने की नौबत आयी है। गोमिया से विधायक योगेन्द्र प्रसाद को कोयला चोरी में दोषी पाया गया था। जिसमें अदालत ने उन्हें तीन साल की सजा सुनाई है, जबकि सिल्ली विधायक अमित महतो को सीओ के साथ मारपीट के मामले में दोषी पाए जाने पर 2 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी है।

महाराष्ट्र:

इस उपचुनाव में महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट के लिए भी वोट डाले जाएंगे। भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद नाना पटोले के पिछले वर्ष इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो जाने की वजह से यह सीट खाली हुयी थी। वहीं, पालघर से बीजेपी सांसद चिंतामन वांगा का इस साल जनवरी में निधन हो जाने के कारण यह सीट खाली हुई है। इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पतंगराव कदम के निधन की वजह से सांगली की पलुस-काडेगांव विधानसभा सीट खाली हुई थी। इन सभी सीटों पर 28 मई को वोट डाले जाएंगे।

पंजाब:

पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट पर शिरोमणि अकाली दल के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री अजीत सिंह कोहड़ के आकस्मिक निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। बीते 4 फरवरी को हार्ट अटैक की वजह से उनका निधन हो गया था।

उत्तराखंड:

उत्तराखंड की चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट बीजेपी विधायक मगन लाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट से जीत दर्ज की थी।

पश्चिम बंगाल:

मौजूदा तृणमूल विधायक कस्तूरी दास के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर 28 मई को वोट डाले जाएंगे।

केरल:

केरल की चेंगन्नूर विधानसभा सीट से सीपीएम विधायक केके रामचंद्रन नायर का इस साल जनवरी में निधन होने के बाद से यह सीट खाली थी। यहां भी 28 मई को उपचुनाव होना है।

मेघालय:

मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पूर्व सीएम मुकुल संगमा के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है। संगमा फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर लड़े थे। उन्हें दोनों सीटों पर जीत मिली थी। बाद में संगमा ने अंपाटी सीट से इस्तीफा दे दिया था।


इन सभी सीटों पर 28 मई को मतदान होगा और नतीजों का ऐलान 31 मई को किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia