उपचुनावः कैराना सहित 3 लोकसभा सीट के 123 बूथों पर पुनर्मतदान आज, विपक्षी दलों की शिकायतों पर आयोग का फैसला

यूपी के कैराना, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और नगालैंड लोकसभा सीट के उपचुनाव में बड़े पैमाने पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों को देखते हुए चुनाव आयोग ने इन क्षेत्रों के 123 मतदान केन्द्रों पर 30 मई को पुनर्मतदान कराने का फैसला किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय क्षेत्र के 73 मतदाता केंद्रों और महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के 49 मतदाता केंद्रों के साथ ही नगालैंड लोकसभा क्षेत्र के एक बूथ पर 30 मई को पुनर्मतदान कराने की घोषणा की है। आयोग ने यह आदेश सोमवार को हुये उपचुनाव के दौरान इन मतदान केंद्रों पर बड़े पैमाने पर वीवीपीएटी मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों के मद्देनजर लिया है। उपचुनाव के दौरान कई जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की वजह से घंटों मतदान बाधित हुआ था।

विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग से कैराना और भंडारा-गोदिया लोकसभा क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी की शिकायत करते हुये दोबारा चुनाव कराने की मांग की थी। हालांकि, मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने इन मामलों को बहुत गंभीर नहीं बताते हुये कहा, "कैराना में 1700 मतदाता केंद्रों में से केवल 73 मतदाता केंद्रों पर और भंडारा-गोंदिया के 2,149 मतदाता केंद्रों में से केवल 49 मतदाता केंद्रों पर बुधवार को जन प्रतिनिधि अधिनियम की धारा 58 के तहत दोबारा मतदान होगा।" इसके साथ ही आयोग ने नगालैंड के एक मतदान केंद्र पर भी दोबारा चुनाव कराने के आदेश दिए हैं।

चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी में गड़बड़ी की वजह अत्यधिक गर्मी में मशीनों को सीधे धूप में रखना और कर्मचारियों द्वारा मशीनों का खराब रखरखाव बताया है। इस बीच, निर्वाचन आयोग ने गोंदिया के जिलाधिकारी को हटा दिया है, जिनके स्थान पर मंगलवार को नए जिलाधिकारी ने पद संभाल लिया।

ईवीएम और वीवीपैट में बड़े पैमाने पर खराबी की शिकायतों के बाद विपक्ष ने इसे बीजेपी की साजिश बताया था। कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि जानबूझकर मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में खराब ईवीएम को नहीं बदला गया।

समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने मंगलवार को बीजेपी पर तंज कसते हुये ट्वीट किया कि “ना है कि ईवीएम गुजरात से मंगवाए गए थे। ऐसा लगता है कि सूरत अब सिर्फ कपड़े नहीं, सरकार बनाने का भी काम करने लगा है।”

गौरतलब है कि सोमवार को यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर और भंडारा-गोंदिया के साथ नगालैंड लोकसभा सीट के लिए मतदान हुआ था। इसके अलावा यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के साथ बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की 10 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हुआ था।उपचुनाव के नतीजे 31 मई को आएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia