उपचुनाव रिजल्ट: हिमाचल में कांग्रेस ने BJP को दी करारी शिकस्त, 3 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट जीतकर किया क्लीन स्वीप

कांग्रेस ने मंडी लोकसभा के अलावा अर्की, फतेहपुर और जुब्‍बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर भी कब्‍जा कर लिया है। इसके साथ कांग्रेस ने उपचुनाव क्‍लीन स्‍वीप कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है। तीन विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी सीटों पर बीजेपी की हार की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा, "मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं।" बता दें कि उपचुनाव के दौरान सीएम खुद प्रचार करते नजर आए थे और दावा किया था कि बीजेपी की इन सीटों पर जीत होगी। लेकिन कांग्रेस ने बीजेपी को हराते हुए क्लीन स्वीप किया है।


कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह ने मंडी सीट जीती, जो मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के लिए एक प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ था, क्योंकि यह उनके गृह जिले में आती है। प्रतिभा सिंह ने बीजेपी के ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर (सेवानिवृत्त), को 8,766 मतों के मामूली अंतर से हराया, जिन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कांग्रेस उम्मीदवारों ने अर्की, जुब्बल-कोटखाई और फतेहपुर विधानसभा क्षेत्रों में बड़े अंतर से जीत हासिल की। कांग्रेस के दिग्गज और छह बार के मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की विरासत को देश के सबसे कठिन और विशाल निर्वाचन क्षेत्रों में से एक, मंडी के संसदीय उपचुनाव के दौरान बीजेपी के मुख्यमंत्री ठाकुर की विश्वसनीयता के खिलाफ एक प्रकार के परीक्षण या टेस्टिंग के लिए रखा गया था।

प्रतिभा सिंह, जो अब मंडी से तीसरी बार सांसद बनी हैं, दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं।
यह सीट दो बार के बीजेपी सांसद राम स्वरूप शर्मा की मृत्यु के बाद खाली हुई थी, जिन्होंने 2019 में अपने चुनावी पदार्पण में पूर्व दूरसंचार मंत्री सुख राम के पोते कांग्रेस उम्मीदवार आश्रय शर्मा को 3.98 लाख मतों के अंतर से हराया था।

विधानसभा सीटों पर जुब्बल-कोटखाई सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर और बीजेपी के बागी और निर्दलीय चेतन ब्रगटा के बीच था। चेतन पूर्व बागवानी मंत्री नरेंद्र ब्रगटा के बेटे हैं, जिनका जून में कोविड-19 के बाद आई जटिलताओं के कारण निधन हो गया था। ठाकुर ने करीब 6,000 मतों के अंतर से सीट जीती।

अर्की विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय अवस्थी ने 3,277 मतों से जीत हासिल की, जबकि फतेहपुर में कांग्रेस प्रत्याशी भवानी सिंह पठानिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के बलदेव ठाकुर को 5,652 मतों से हराया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia